Move to Jagran APP

PFI Terror Funding: टेरर फंडिंग केस में NIA के राडार पर PFI का गढ़ कटिहार, सालभर में 6 बार कर चुकी है छापेमारी

प्रतिबंध लगाए जाने के बावजूद बिहार के कटिहार में पीएफआई सक्रिय है। इसके नेटवर्क को ध्वस्त करने में जुटी एनआईए पिछले एक साल में जिले में छह बार अलग-अलग स्थानों पर छापेमारी कर चुकी है। कटिहार पीएफआई का गढ़ रहा है। पिछले साल जुलाई में आतंकी फंडिंग मामले में एनआईए ने बारसोई के धचएना गांव में यूपी के आजमगढ़ के मदरसा में पढ़ाने वाले मौलवी के घर छापेमारी की थी।

By Jagran NewsEdited By: Mohit TripathiPublished: Mon, 14 Aug 2023 10:13 PM (IST)Updated: Mon, 14 Aug 2023 10:13 PM (IST)
इंटेलिजेंस के इनपुट पर कार्रवाई कर रही एनआईए। (फाइल फोटो)

नीरज कुमार, कटिहार: प्रतिबंध लगाए जाने के बाद भी बिहार के कटिहार में पापुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) सक्रिय है। इसके नेटवर्क को ध्वस्त करने में जुटी एनआईए पिछले एक साल में जिले में छह बार अलग-अलग स्थानों पर छापेमारी कर चुकी है। कटिहार पीएफआई का गढ़ रहा है।

loksabha election banner

पिछले साल जुलाई में आतंकी फंडिंग मामले में एनआईए की टीम ने बारसोई के धचएना गांव में उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ के मदरसा में पढ़ाने वाले मौलवी के घर छापेमारी की थी।

पीएफआई के बिहार प्रदेश अध्यक्ष महबूब आलम नदवी के घर पर 10 महीने में दो बार छापेमारी की गई। वहीं अब्दुर्रहमान नदवी के घर पर भी छापेमारी कर चुकी है। दोनों निजी विद्यालय चलाते थे और अभी फरार हैं। इन दोनों को भी पीएफआई से फंडिंग की बात सामने आई थी।

कटिहार के गुलजार से छह घंटे पूछताछ

रविवार को एनआईए ने कटिहार शहर से सटे मोंगरा में ट्यूशन पढ़ाने वाले गुलजार को हिरासत में लेकर छह घंटे पूछताछ की। एनआईए उसके घर से मिले दस्तावेज की जांच की।

उसके मोबाइल की कॉल डिटेल रिपोर्ट खंगाली जा रही है। उसके कोचिंग सेंटर को भी प्रतिबंधित पीएफआई से फंडिंग की बात कही जा रही है, लेकिन इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है।

छद्म तरीके से सक्रिय है पीएफआई

पटना के फुलवारीशरीफ में पीएफआई के कार्यालय पर छापेमारी और आतंकी कनेक्शन मिलने के बाद कटिहार एनआईए के रडार पर है। खुफिया सूत्रों के मुताबिक, बिहार के सीमाई जिलों पीएफआई छद्म तरीके से अपनी गतिविधियों को लेकर सक्रिय है।

पीएफआई को प्रतिबंधित किए जाने के बाद भी इससे जुड़े लोगों के स्वास्थ्य, शिक्षा व सेवा की आड़ में कट्टरपंथी विचारधारा का प्रचार-प्रसार करने की बात कही जा रही है।

फुवारीशरीफ में पीएफआई का मजबूत नेटवर्क

फुलवारीशरीफ मामले में पीएफआईए के देश-विरोधी गतिविधि को लेकर जांच व दौरान कटिहार में भी इसके मजबूत नेटवर्क होने की बात कही जा रही है।

एनआईए की टीम इसके स्थानीय नेटवर्क को खंगाल रही है। हालांकि अब तक इस मामले में किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई है।

केस स्टडी- 2

करीब छह माह पहले कटिहार पुलिस ने कश्मीरी युवक नासिर वजा को गिरफ्तार किया था। उससे स्थानीय पुलिस, एटीएस व आर्मी इंटेलिजेंस ने पूछताछ की थी। इसमें संदिग्घ कश्मीरी के आतंकी कनेक्शन व मोबाइल की जांच में अनुच्छेद 370 हटाने को लेकर देश विरोधी बयान की बात भी सामने आई थी।

गिरफ्तार युवक का पिता भी आतंकी था, जो कश्मीर में मुठभेड़ में मारा गया था। आरोपित अभी जेल में है। मामले की जांच एटीएस कर रही है।

केस स्टडी- 2

प्रतिबंधित पीएफआई के प्रदेश अध्यक्ष महबूब नदवी के घर छापेमारी में एनआईए को कुछ कागजात व मोबाइल सिम मिले थे। एनआईए इन्हें अपने साथ ले गई थी। इनकी जांच के बाद एनआईए ने इस वर्ष उसके घर पर दोबारा छापेमारी की थी।

किसी भी तरह की संदिग्ध गतिविधि पर पुलिस की पैनी नजर है। स्थानीय स्तर पर सूचना संग्रह व मुख्यालय स्तर से मिले निर्देश पर कार्रवाई भी की जाती है। समाज विरोधी व गैरकानूनी गतिविधियों को लेकर पुलिस सतर्क रहते हुए अपने स्तर से भी कार्रवाई करती है।

जितेंद्र कुमार, पुलिस अधीक्षक, कटिहार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.