Move to Jagran APP

Scam का नया तरीका सेकंड्स में कर देगा कंगाल, स्कैमर्स ऐसे बिछा रहे ठगी का जाल

डिजिटल दौर में यूपीआई ऐप के जरिए पैसे ट्रांसफर करने का तरीका हर किसी को लुभा रहा है। इसी कड़ी में बेंगलुरू की एक टेक जानकार अदिति चोपड़ा ने सोशल मीडिया पर अपने साथ हुए एक नए तरीके के स्कैम को लेकर जानकारी दी है। अदिति बताती हैं कि कैसे वे हाल ही में फोन पर एक कॉल के जरिए स्कैम का शिकार बनने जा रही थीं।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Published: Sun, 05 May 2024 08:52 AM (IST)Updated: Sun, 05 May 2024 08:52 AM (IST)
Scam का नया तरीका सेकेंड्स में कर देगा कंगाल

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। डिजिटल दौर में हर किसी को ऑनलाइन पैसे भेजने और पाने का तरीका लुभा रहा है। यूपीआई ऐप के जरिए बड़ी से बड़ी रकम भी सेकंड्स में ट्रांसफर हो रही है।

loksabha election banner

ऐसे में स्कैमर्स भी आए दिन ठगी के नए-नए तरीकों को अपनाते हैं और स्मार्टफोन यूजर्स को अपना शिकार बना लेते हैं। हाल ही में स्कैम का एक नया तरीका सामने आया है।

स्कैमर्स ऐसे बिछा रहे ठगी का जाल

बेंगलुरू की एक टेक जानकार अदिति चोपड़ा ने सोशल मीडिया पर अपने साथ हुए एक नए तरीके के स्कैम को लेकर जानकारी दी है। अदिति अपने फॉलोअर्स को सतर्क रहते हुए बताती हैं कि कैसे वे हाल ही में फोन पर एक कॉल के जरिए स्कैम का शिकार बनने जा रही थीं।

उन्होंने बताया कि वे अपने ऑफिस के फोन कॉल में व्यस्त थीं कि अचानक उन्हें इसी बीच किसी बुजुर्ग लगने वाले शख्स का कॉल आता है। यह बुजुर्ग शख्स अदिति को कहता है कि अदिति बेटा आपके पापा को पैसे भेजने थे लेकिन जा नहीं रहे, उन्होंने कहा है कि आपके नंबर पर भेज दूं।

ऐसा कहने के साथ ही यह बुजुर्ग शख्स कॉल पर अदिति का नंबर तेज आवाज में दोहराता है। ठीक इसी बीच अदिति के नंबर पर बैंक जैसे लगने वाले दो एसएसएम आते हैं। पहले मैसेज में 10 हजार रुपये और दूसरे में 30 हजार रुपये रिसीव होने की जानकारी मिलती है।

शख्स कॉल पर रहते हुए अचानक कहता है बेटा मुझे 3 हजार रुपये भेजने थे गलती से 30 हजार भेज दिए आप प्लीज बाकी के पैसे वापस भेज दो, मैं डॉक्टर के पास आया हूं, उन्हें पैसे देने हैं। हालांकि, अदिति को भनक लग चुकी थी कि यह एक फ्रॉड कॉल है।

दरअसल, अदिति को बैंक के जैसे लगने वाला यह मैसेज एक 10 डिजिट नंबर से आ रहा था। इसके अलावा, उन्होंने जब कॉल कट कर दोबारा उसी नंबर पर कॉल किया तो खुद को ब्लॉक्ड पाया। इस तरह वह समय रहते स्कैमर्स के जाल में फंसने से बच गईं।

ये भी पढ़ेंः Digital House Arrest: क्या है डिजिटल हाउस अरेस्ट? घर पर होंगे कैद और साफ हो जाएगा आपका बैंक अकाउंट

इस तरह के स्कैम से कैसे बचें

  • किसी भी नंबर से आने वाले अनजान कॉलर की किसी भी बात का आसानी से भरोसा न करें।
  • पैसों की बात आने पर किसी भी एसएमएम पर यकीन न करें।
  •  ध्यान रखें, पैसे क्रेडिट और डेबिट का मैसेज बैंक की ओर से भेजा जाता है, यह कभी भी 10 डिजिट का नंबर नहीं होता।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.