Move to Jagran APP

UK Board Topper Interview: ये हैं गुदड़ी के लाल, पीआरडी जवान का बेटा आयुष अव्वल; 12वीं में पाई तीसरी रैंक

UK Board Topper Interview उत्तरकाशी के आयुष अवस्थी ने राज्य स्तर पर तीसरा स्थान प्राप्त किया है। आयुष अवस्थी ने 96 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हैं। आयुष अवस्थी के पिता द्वारिका प्रसाद अवस्थी पीआरडी जवान हैं। आर्थिक रूप से कमजोर होने के बाद भी द्वारिका प्रसाद अवस्थी और पार्वती देवी ने आयुष की पढ़ाई को लेकर कोई कमी नहीं की।

By Shailendra prasad Edited By: Nirmala Bohra Published: Wed, 01 May 2024 07:45 AM (IST)Updated: Wed, 01 May 2024 07:45 AM (IST)
UK Board Topper Interview: प्रशासनिक सेवा है आयुष का लक्ष्य

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : UK Board Topper Interview: उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद की 12वीं कक्षा में गोस्वामी गणेशदत्त सरस्वती विद्या मन्दिर इण्टर कॉलेज उत्तरकाशी के आयुष अवस्थी ने राज्य स्तर पर तीसरा स्थान प्राप्त किया है। आयुष अवस्थी ने 96 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हैं। आयुष सिविल सर्विस में जाना चाहता है और आगे उसकी की तैयारी करेंगा।

loksabha election banner

मूल रूप से डुंडा ब्लाक के जसपुर (ब्रह्मखाल) के आयुष अवस्थी के पिता द्वारिका प्रसाद अवस्थी पीआरडी जवान हैं। दो माह पहले ही द्वारिका प्रसाद अवस्थी की पीआरडी जवान में तैनाती हुई है। वर्तमान में द्वारिका प्रसाद अवस्थी की ड्यूटी सिलक्यारा सुरंग के पास लगी है। आयुष की मां पार्वती देवी गृहिणी हैं।

आयुष बचपन से ही पढ़ने में होशियार

आर्थिक रूप से कमजोर होने के बाद भी द्वारिका प्रसाद अवस्थी और पार्वती देवी ने आयुष की पढ़ाई को लेकर कोई कमी नहीं की। आयुष बचपन से ही पढ़ने में होशियार रहा है। 10वीं में आयुष ने 98 प्रतिशत अंक प्राप्त कर राज्य की मैरेट सूची में दूसरा स्थान बनाया था।

आयुष की सफलता पर माता, पिता, दो छोटी बहन और दादी बेहद ही खुश है। दैनिक जागरण से बात करते हुए आयुष अवस्थी ने कहा कि इस सफलता में उसके स्कूल के शिक्षक, माता-पिता और बहन का महत्वपूर्ण स्थान रहा है। उत्तरकाशी में वह अपनी छोटी बहन के साथ रहता है। कमरे का सारा काम बहन ही करती है। इसलिए पढ़ाई पर ध्यान दे पाया हूं। छोटी बहन ने कीर्ति इंटर कालेज उत्तरकाशी में 12वीं कक्षा में प्रवेश किया है।

स्कूल के प्रधानाचार्य देवी प्रसाद नौटियाल और प्रबंधक हरीश डंगवाल ने कहा कि आयुष पढ़ने में होशियार है। आयुष में विशेष योग्यता होने के कारण आयुष की फीस प्रबंध समिति ने माफ की है तथा कुछ वार्षिक शुल्क ही लिए हैं। मंगलवार को स्कूल में आयुष का स्वागत किया गया। चारधाम विकास परिषद के पूर्व उपाध्यक्ष सूरत राम नौटयाल ने भी आयुष को मिठाई खिलाई और बधाई दी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.