Move to Jagran APP

Hemkund Sahib Heli Service: डेकन ने हेमकुंड के लिए हेली सेवा से खींचे हाथ, पवन हंस आगे आया; इतना होगा किराया

Hemkund Sahib Heli Service चमोली जिले में हेमकुंड साहिब यात्रा मार्ग पर गोविंदघाट से घांघरिया तक 14 किमी क्षेत्र में हेली सेवाएं उपलब्ध हैं। इस बार हेमकुंड यात्रा मार्ग पर एक दशक से अधिक समय से हेली सेवा दे रही डेकन कंपनी ने सेवाओं से फिलहाल हाथ खींच लिए हैं। पवन हंस कंपनी इस बार हेमकुंड यात्रा मार्ग पर सेवाएं देने के लिए आगे आई है।

By Devendra rawat Edited By: Nirmala Bohra Published: Wed, 08 May 2024 07:51 AM (IST)Updated: Wed, 08 May 2024 07:51 AM (IST)
Hemkund Sahib Heli Service: एक दशक से अधिक समय तक हेली सेवा दे चुकी है डेकन

संवाद सहयोगी, जागरण, गोपेश्वर: Hemkund Sahib Heli Service: हेमकुंड यात्रा मार्ग पर डेकन कंपनी ने इस साल हेली सेवाएं देने से हाथ खींच लिए हैं। हालांकि पवन हंस कंपनी इस बार हेमकुंड यात्रा मार्ग पर सेवाएं देने के लिए आगे आई है।

loksabha election banner

चमोली जिले में हेमकुंड साहिब यात्रा मार्ग पर गोविंदघाट से घांघरिया तक 14 किमी क्षेत्र में हेली सेवाएं उपलब्ध हैं। आपदा से पूर्व यहां दो कंपनियां हेली सेवाएं देती थी, लेकिन आपदा के दौरान एक कंपनी को हुए भारी नुकसान के बाद एक ही कंपनी प्रतिवर्ष हेली सेवा देती रही है।

इस बार हेमकुंड यात्रा मार्ग पर एक दशक से अधिक समय से हेली सेवा दे रही डेकन कंपनी ने सेवाओं से फिलहाल हाथ खींच लिए हैं। इस बार हेमकुंड के लिए पवन हंस कंपनी ने टेंडर डाला है। पवन हंस ने हेली सेवा देने के लिए हेलीपैड सहित सभी तैयारियां भी पूर्ण कर ली हैं।

बताया गया कि इस बार हेली सेवा में पूर्व की दर पर ही किराया निर्धारित रहेगा। यहां टिकटों की बिक्री हेली कंपनी के काउंटर पर ही होती है। हेमकुंड साहिब यात्रा मार्ग पर अभी तक टिकटों की कालाबाजारी की घटनाएं सामने नहीं आई हैं। इसके बावजूद प्रशासन कालाबाजारी को लेकर सक्रिय है।

फर्जी वेबसाइट्स और ठगों पर पुलिस की खास नजर

चारधाम यात्रा के दौरान हेलीकाप्टर सेवा को लेकर काफी मारामारी रहती है। आए दिन हेली सेवा के टिकटों की कालाबाजारी की शिकायतें मिलती हैं। इससे पुलिस के लिए भी इसे रोकना एक चुनौती से कम नहीं है। हालांकि पुलिस प्रशासन ऐसी वेबसाइटों पर नजर बनाए हुए है जो फर्जी रूप से हेली सेवाओं की टिकट के दावे करते हैं।

यात्रा सीजन के दौरान फर्जी वेबसाइट से नामी हेली कंपनियों के नाम से टिकट बुक कराने को लेकर तीर्थयात्रियों के साथ धोखाधड़ी के मामले भी सामने आते रहे हैं। इन वेबसाइट से हेली सेवा सहित होटलों की फर्जी बुकिंग के माध्यम से यात्रियों से ठगी होती रही है। इस बार चमोली पुलिस फर्जी वेबसाइट्स पर भी पैनी नजर बनाए हुए है।

हेली सेवा के टिकटों की कालाबाजारी के साथ फर्जी वेबसाइट्स से हेली टिकट बुक करने पर पुलिस की पैनी नजर है। इंटरनेट मीडिया पर फर्जी वेबसाइट्स की जानकारी को लेकर उन पर कार्रवाई हो रही है।

-सर्वेश पंवार, पुलिस अधीक्षक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.