Move to Jagran APP

Liquor Shop in UP: शराब के शौकीनों के लिए अच्छी खबर, यूपी में खुलेंगी 876 नई दुकानें;15 को होगी ई-लॉटरी

Liquor Shop in UP उत्तर प्रदेश में शराब की लगभग 876 नई दुकानें खुलेंगी। इसके लिए 15 मई को ई-लॉटरी होगी। प्रदेश भर में अंग्रेजी शराब की 222 देसी शराब की 354 बीयर की 300 मॉडल शाप तीन तथा भांग की 13 नई दुकानें खोले जाने की तैयारी है। इसके लिए ई-लॉटरी की प्रक्रिया बुधवार से शुरू हो जाएगी।

By Jagran News Edited By: Swati Singh Published: Wed, 01 May 2024 08:05 AM (IST)Updated: Wed, 01 May 2024 08:05 AM (IST)
शराब के शौकीनों के लिए अच्छी खबर, यूपी में खुलेंगी 876 नई दुकानें

जागरण संवाददाता, प्रयागराज। उत्तर प्रदेश में शराब की लगभग 876 नई दुकानें खुलेंगी। इसके अलावा कुछ पुरानी दुकानों की भी जनपद स्तर पर लॉटरी होगी। इसके लिए 15 मई को ई-लॉटरी होगी। पहली बार राज्य में एक साथ इतनी बड़ी संख्या में शराब की दुकानें खोली जाएगी। इसको लेकर भारत निर्वाचन आयोग से आबकारी विभाग ने अनुमति प्राप्त कर लिया है।

loksabha election banner

आबकारी आयुक्त डा.आदर्श सिंह ने मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से हुई समीक्षा बैठक में ई-लाटरी की तैयारियों की भी जानकारी ली। उन्होंने प्रदेश भर के अधिकारियों को निर्देश दिए कि लोकसभा चुनाव के दौरान कहीं भी अवैध शराब की बिक्री न होने पाए। शिकायत मिलने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

15 मई को होगी ई-लॉटरी

प्रदेश भर में अंग्रेजी शराब की 222, देसी शराब की 354, बीयर की 300, मॉडल शाप तीन तथा भांग की 13 नई दुकानें खोले जाने की तैयारी है। इसके लिए ई-लॉटरी की प्रक्रिया बुधवार से शुरू हो जाएगी। बुधवार को ई-लाटरी के लिए मार्किंग होगी। तीन मई को ई-लॉटरी के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रारंभ होगा। ऑनलाइन आवेदन नौ मई की शाम पांच बजे तक तक हो सकेगा। आवेदन पत्रों की जांच 15 मई को होगी। इसके बाद 15 मई को ई-लॉटरी होगी।

इन शहरों में होगी ई-लॉटरी, जानिए समय

लखनऊ, प्रयागराज, अयोध्या, आगरा, कानपुर में दोपहर तीन से चार, बरेली मेरठ, मुरादाबाद, गोरखपुर, मीरजापुर, झांसी में शाम चार बजकर एक मिनट से पांच बजे तक, अलीगढ़, सहारनपुर, बस्ती, चित्रकूट धाम, आजमगढ़, वाराणसी व देवीपाटन मंडल में शाम पांच बजकर एक मिनट से शाम छह बजे तक ई-लॉटरी होगी।

तैयार कराई जाएगी सूची

आवंटियों को 18 मई को धनराशि जमा करना है। आबकारी आयुक्त ने कार्मिक व निबंधन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि इंस्पेक्टर से सहायक आबकारी आयुक्त अथवा जिला आबकारी अधिकारी के पद पर प्रोन्नत तथा इसके ऊपर के पदों के लिए भी वरिष्ठता के आधार पर अधिकारियों की सूची तैयार करें, जिससे चुनाव बाद प्रोन्नति की प्रक्रिया शुरू कराई जा सके। उन्होंने खाली पदों की भी विस्तृत रिपोर्ट तैयार कराने के निर्देश दिए हैं।

यह भी पढ़ें: लालमणि हत्याकांड: बुलडोजर से आरोपितों का घर गिराने पर अड़े लोग, शव की अंत्येष्टि से किया इन्कार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.