Move to Jagran APP

Gorakhpur News: गोरखपुर के इस इलाके में 14 मकान कराए जाएंगे खाली, नोटिस किया गया चस्‍पा, वजह जानकर होगी हैरानी

गोरखपुर में नाला निर्माण के लिए पांच मीटर गहराई में खोदाई का काम चल रहा है। इस कारण कई मकानों की नींव में भी दरार पड़ गई है। इससे इनके गिरने की आशंका पैदा हो गई है। प्रशासन ने जल निगम लोक निर्माण विभाग और राजस्व विभाग की टीम बनाकर मकानों का सर्वे कराया है। इसमें 14 मकान जर्जर मिले हैं।

By Durgesh Tripathi Edited By: Vivek Shukla Published: Wed, 01 May 2024 09:31 AM (IST)Updated: Wed, 01 May 2024 09:31 AM (IST)
Gorakhpur News गोरखपुर का गोड़धोइया नाला। जागरण

जागरण संवाददाता, गोरखपुर। गोड़धोइया नाला के किनारे जर्जर हुए 14 मकानों को खाली कराया जाएगा। जल निगम की टीम ने मंगलवार को इन मकानों के मालिकों को नोटिस दे दिया है। 10 ने ही नोटिस लिया। चार नोटिस मकानों पर चस्पा कर दिए गए हें। वर्षा के पहले इन मकानों को खाली करना होगा।

loksabha election banner

नाला निर्माण के लिए पांच मीटर गहराई में खोदाई का काम चल रहा है। इस कारण कई मकानों की नींव में भी दरार पड़ गई है। इससे इनके गिरने की आशंका पैदा हो गई है। प्रशासन ने जल निगम, लोक निर्माण विभाग और राजस्व विभाग की टीम बनाकर मकानों का सर्वे कराया है। इसमें 14 मकान जर्जर मिले हैं।

पानी बढ़ेगा तो नींव से निकल जाएगी मिट्टी

अभियंताओं का कहना है कि गोड़धोइया नाला में वर्षा के मौसम में जब पानी बढ़ेगा तो मकानों की नींव के नीचे से मिट्टी बह जाएगी। ऐसी स्थिति में मकान गिरने का खतरा पैदा हो जाएगा। मकान गिरने से जानमाल बचाने के लिए पहले ही खाली कराने का निर्देश जारी किया गया है।

इसे भी पढ़ें- देवरिया में पुजारी की पीट-पीट कर हत्या से मची सनसनी, छावनी में तब्‍दील हुआ गांव

गोड़धोइया नाले के पास के सभी जर्जर मकान खाली कराएं: कमिश्नर

गोरखपुर जिले में दस करोड़ से अधिक की विकास परियोजनाओं की समीक्षा के दौरान कमिश्नर अनिल ढींगरा ने निर्देश दिए कि गोड़धोइया नाले के पास जितने भी मकान जर्जर है, उन्हें नियमानुसार खाली करा लिया जाए ताकि निर्माण के दौरान कोई भी दुर्घटना न हो। उन्होंने निर्देश दिए कि सर्वे कराकर जर्जर मकान चिन्हित किए जाएं, फिर सहमति के आधार पर उनकी रजिस्ट्री कराई जाए।

इसे भी पढ़ें- किसी फ‍िल्‍म से कम नहीं है इस सीता-गीता की कहानी, दर्ज था हत्या का केस, 15 माह बाद जिंदा लौटीं बहनें, अब पुल‍िस भी हैरान

चेताया कि किसी भी दशा में नाले के पास रहने वाले आमजन और निर्माण में लगे श्रमिकों आदि की सुरक्षा के साथ समझौता नहीं होना चाहिए। साथ ही यह भी कहा कि बारिश का मौसम शुरू होने से पहले निर्माण कार्य पूरा कर लिया जाए। यदि अधूरे नाले की वजह से जलभराव की स्थिति बनी तो संबंधित पर कार्रवाई की जाएगी।

आयुक्त सभागार में करीब दो घंटे तक चली बैठक में कमिश्नर ने जिले में चल रहे निर्माण व सड़कों के चौड़ीकरण कार्यों में आने वाली समस्याओं को संबंधित विभागों से समन्वय बनाकर समय से पूरा करने का निर्देश दिया। सेतु निगम के अधिकारियों ने बताया कि निर्माणाधीन कार्यों /पुलों के निर्माण कार्य प्रगति पर है और सभी तय समय पर पूर्ण कर लिए जाएंगे।

लिंक एक्सप्रेस वे की समीक्षा के दौरान कार्यदायी संस्था यूपीडा ने बताया कि कार्य तेजी से चल रहा है । जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा। इसी तरह कमिश्नर ने लोनिवि के अधिकारियों को निर्देश दिए कि किसी भी परियोजना के पूरे होने में देर नहीं होनी चाहिए। गुणवत्ता का भी विशेष ध्यान रखा जाए।

इसी तरह उन्होंने नगर निगम के अधिकारियों को अभी से महानगर के सभी प्रमुख नालों की सफाई के साथ ही निर्माणाधीन नालों की प्रगति की समीक्षा करने और उन्हें समय पर पूरा कराने को कहा ताकि जलभराव न हो।

बैठक के दौरान सीडीओ संजय कुमार मीना, नगर आयुक्त गौरव सिंह सोगरवाल, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट (सदर) मृणाली अविनाश जोशी, डीएफओ विकास यादव, मुख्य राजस्व अधिकारी सुशील कुमार गोंड सहित सभी संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.