Move to Jagran APP

Ovarian Cancer Day 2024: ओवेरियन कैंसर का संकेत हो सकते हैं आम लगने वाले ये लक्षण, भूलकर भी न करें अनदेखा

ओवेरियन कैंसर एक गंभीर बीमारी है जो दुनियाभर में कई महिलाओं को प्रभावित करती है। इसकी वजह से कई महिलाओं को अपनी जान तक गंवानी पड़ती है। ऐसे में इस खतरनाक बीमारी के प्रति के जागरूकता फैलाने के मकसद से हर साल 8 मई को World Ovarian Cancer Day मनाया जाता है। इस मौके पर जानते हैं इस बीमारी के आम लक्षणों के बारे में।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Published: Wed, 08 May 2024 02:50 PM (IST)Updated: Wed, 08 May 2024 02:50 PM (IST)
इन संकेतों से करें ओवेरिन कैंसर की पहचान (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। कैंसर (Cancer) एक गंभीर बीमारी है, जो दुनियाभर में कई लोगों को प्रभावित कर सकती है। यह बीमारी किसी को भी अपनी चपेट में ले सकती है। इसके कई प्रकार होते हैं, जो शरीर के विभिन्न अंगों को प्रभावित करने की वजह से उन्हीं के नामों से जाने जाते हैं। कैंसर के कुछ प्रकार ऐसे होते हैं, जो महिला और पुरुष दोनों को अपना शिकार बना सकते हैं, लेकिन कुछ ऐसे भी होते हैं, सिर्फ महिलाओं को प्रभावित करते हैं। ओवेरियन कैंसर (Ovarian Cancer) इन्हीं में से एक है, जो महिलाओं में होने वाला कैंसर का एक गंभीर प्रकार है।

loksabha election banner

ऐसे में इसके बारे में जागरूकता फैलाने के मकसद से हर साल 8 मई को ओवेयिरन कैंसर डे मनाया जाता है। यह दिन ओवेरियन कैंसर, इसके लक्षणों, जोखिम कारकों और इसके निदान और उपचार के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के मकसद से मनाया जाता है। आइए जानते हैं इस कैंसर के कुछ ऐसे लक्षणों के बारे में, जिसे लोग अकसर आम समझ कर अनदेखा कर देते हैं। इस बारे में सोनीपत के एंड्रोमेडा कैंसर हॉस्पिटल में रेडिएशन ऑन्कोलॉजी की वरिष्ठ सलाहकार डॉ. बबीता बंसल सिंह विस्तार से बता रही हैं।

यह भी पढ़ें- 50 से कम उम्र की महिलाओं में 86% तक बढ़ जाता है दोबारा ब्रेस्ट कैंसर होने का खतरा

क्या हैं ओवेरियन कैंसर

डॉक्टर कहती हैं कि ओवेरियन यानी डिम्बग्रंथि कैंसर एक कैंसरयुक्त यानी कैंसरस ट्यूमर है, जो ओवरीज के टिश्यूज में विकसित होता है। ओवरीज या अंडाशय फीमेल रिप्रोडक्शन सिस्टम का हिस्सा हैं, जो अंडे और फीमेल हार्मोन का प्रोडक्शन करते हैं। इसके लक्षण काफी सामान्य हैं, इसलिए महिलाएं अकसर इन्हें लंबे समय तक नजरअंदाज कर देती हैं। हालांकि कुछ स्थितियां गंभीर रूप ले सकती हैं। ऐसे में शरीर में नजर आने वाले इन लक्षणों को नजरअंदाज करने से बचना चाहिए, क्योंकि यह ओवेरियन कैंसर के शुरुआती संकेत हो सकते हैं।

बार-बार पेशाब आना

बार-बार पेशाब आना यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन या अन्य यूरिन संबंधी समस्याओं का लक्षण हो सकता है, लेकिन यह ओवेरियन कैंसर का भी संकेत हो सकता है, खासकर अगर यह पैल्विक में दर्द या सूजन के साथ हो।

ब्लोटिंग

ब्लोटिंग एक आम और नियमित होने वाली समस्या है, खासकर पीरियड्स के दौरान या कुछ खास फूड्स को खाने के बाद यह समस्या होना आम है। हालांकि, यह ओवेरियन कैंसर का संकेत भी हो सकती है, अगर बार-बार हो रही है और जो कुछ हफ्तों से ज्यादा समय तक रहती है। खासकर अगर ब्लोटिंग की समस्या पैल्विक पेन या बहुत जल्दी पेट भरने जैसे अतिरिक्त लक्षणों के साथ हो, तो इसे बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें।

पेल्विक या पेट में दर्द

पीरियड्स के दौरान या पाचन समस्याओं के परिणामस्वरूप, कई महिलाओं को पेल्विक या पेट में दर्द का अनुभव होता है। हालांकि, अगर आपको लगातार पेट या पेल्विक में दर्द है, जो दूर नहीं हो रहा है या अगर आपको इसके आसपास सूजन भी हो रही है, तो बिना देरी किए तुरंत किसी डॉक्टर से संपर्क करें।

बॉवल आदतों में बदलाव

ऐसे कई कारण हैं जिनकी वजह से बॉवल की आदतें बदल सकती हैं, जिनमें कब्ज या दस्त भी शामिल हैं। अगर ये परिवर्तन कुछ हफ्तों से ज्यादा समय तक बने रहें, तो डॉक्टर से तुरंत संपर्क करना महत्वपूर्ण है।

जल्दी पेट भर जाना

इस लक्षण को अकसर नजरअंदाज किया जाता है, क्योंकि इसे ज्यादा खाने या पाचन से जुड़ी समस्याओं से जोड़ा जाता है। वहीं दूसरी ओर अगर आप नियमित रूप से कम मात्रा में खाना खाने के बाद भी जल्दी पेट भरा हुआ महसूस करते हैं और अगर आपको पैल्विक दर्द या सूजन का भी अनुभव होता है, तो यह ओवेरियन कैंसर का संकेत हो सकता है।

यह भी पढ़ें-  थैलेसीमिया के मरीज क्या खाएं और किन चीजों को करें अवॉयड, जानें एक्सपर्ट से


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.