Move to Jagran APP

Morning Drinks: पाचन संबंधी समस्याओं से रहते हैं परेशान, तो रोजाना करें इन ड्रिंक्स से अपने दिन की शुरुआत

Morning Drinks तेजी से बदलती लाइफस्टाइल की वजह से लोग अक्सर कई सारी समस्याओं का शिकार हो जाते हैं। इन दिनों पाचन संबंधी समस्याओं की वजह से लोग अक्सर परेशान रहते हैं। अगर आप भी अक्सर गैस सूजन और कब्ज की समस्या से परेशान रहते हैं तो आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसी ड्रिंक्स के बारे में जो आपके लिए फायदेमंद होंगी।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaPublished: Mon, 09 Oct 2023 10:33 AM (IST)Updated: Mon, 09 Oct 2023 10:33 AM (IST)
पाचन दुरुस्त रखेंगे ये हेल्थ 6 ड्रिंक्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Morning Drinks: सेहतमंद रहने के लिए हेल्दी गट होना बेहद जरूरी है। गट हेल्थ का मतलब हमारे पाचन तंत्र में रहने वाले माइक्रोऑर्गेनिजम्स के संतुलन से है। हमारे पेट में पाए जाने वाले बैक्टीरिया को गट माइक्रोबायोम या गट फ्लोरा भी कहा जाता है। इन सूक्ष्मजीवों का सही संतुलन बनाए रखना और गट हेल्थ की देखभाल करना शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है। पेट की गड़बड़ी में सुधार से गैस, सूजन और कब्ज के लक्षणों को कम करने में भी मदद मिल सकती है।

loksabha election banner

हालांकि, इन दिनों लोग बिगड़ती लाइफस्टाइल की वजह से अक्सर पेट और पाचन से जुड़ी समस्याओं का शिकार हो जाते हैं। ऐसे में इन समस्याओ से राहत पाने के लिए आप अपने दिन की शुरुआत कुछ ऐसी ड्रिंक्स के साथ कर सकते हैं, जो आपके पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देने मदद करेगी। आइए जानते हैं उन ड्रिंक्स के बारे में, जिसे आपको अपनी मॉर्निंग डाइट में शामिल कर चाहिए-

अदरक की चाय

कई लोगों के दिन की शुरुआत चाय के कप के साथ होती है। अगर आप भी चाय पीने के शौकीन हैं, तो अपनी रोज की चाय को अदरक की चाय से रिप्लेस कर सकते हैं। अदरक में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी और पाचन गुण गैस और सूजन को कम करने में मदद कर सकता है। आप गर्म पानी में ताजा अदरक के टुकड़े या अदरक पाउडर डालकर अदरक की चाय बना सकते हैं।

गर्म नींबू पानी

नींबू भी पाचन के लिए काफी बढ़िया विकल्प होता है। ऐसे में आप ब्लोटिंग, गैस आदि से राहत पाने के लिए अपने दिन की शुरुआत नींबू पानी के साथ कर सकते हैं। इसके लिए आधे नींबू के रस के साथ गर्म पानी मिलाकर पिएं। नींबू पानी पाचन को स्टीमूलेट कर सकता है, आंत में पीएच स्तर को संतुलित करता है और विटामिन सी को बढ़ावा देता है।

यह भी पढ़ें- हाई ब्लड प्रेशर कम करने में बेहद असरदार है कढ़ी पत्ता, जानें कैसे करें डाइट में शामिल

पानी और एप्पल साइडर विनेगर

अपना पाचन दुरुस्त करने के लिए आप सुबह पानी और एप्पल साइडर विनेगर भी पी सकते हैं। एक गिलास पानी में एक से दो चम्मच कच्चा एप्पल साइडर विनेगर मिलाकर पिएं। यह पाचन में सुधार, पीएच स्तर को संतुलित करने और सूजन को कम करने में मददगार हो सकता है।

पेपरमिंट की चाय

पुदीना चाय पाचन तंत्र के लिए काफी प्रभावी मानी जाती है। यह चाय गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट की मांसपेशियों को आराम दे सकती है और सूजन और गैस से राहत दिलाने में भी मददगार साबित होती है।

सौंफ के बीज का पानी

सौंफ के बीज में वातहर गुण होते हैं, जो गैस और सूजन को कम करने में काफी असरदार होते हैं। ऐसे में आप सुबह गर्म पानी में सौंफ के बीज भिगोकर इसे पी सकते हैं।

एलोवेरा जूस

त्वचा और बालों के लिए गुणकारी एलोवेरा जूस पाचन तंत्र के लिए भी काफी फायदेमंद है। यह पाचन तंत्र को आराम देने और नियमित मल त्याग को बढ़ावा देने के लिए फायदेमंद हो सकता है। थोड़ी मात्रा में इसे पीना फायदेमंद हो सकता है।

यह भी पढ़ें- ज्यादा ही नहीं कम नमक भी पहुंचा सकता है गंभीर नुकसान, जानें लो-सोडियम डाइट के साइड इफेक्ट्स

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.