Move to Jagran APP

Ginger Water Benefits: पीरियड क्रैम्प्स हो या कब्ज की शिकायत, हर समस्या का रामबाण इलाज है अदरक का पानी

Ginger Water Benefits अदरक भारतीय रसोई में इस्तेमाल होने वाला एक बेहद लोकप्रिय मसाला है। खाने का स्वाद बढ़ाने वाला अदरक बीते कई समय से आयुर्वेद और होम्योपैथी में भी इस्तेमाल किया जा रहा है। इसमें मौजूद कई सारे पोषक तत्व सेहत त्वचा और बालों को फायदा पहुंचाते हैं। आइए जानते हैं रोज सुबह अदरक का पीना पीने के फायदे-

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaPublished: Sun, 24 Sep 2023 10:02 AM (IST)Updated: Sun, 24 Sep 2023 10:02 AM (IST)
अदरक का पानी पीने के 5 फायदे

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Ginger Water Benefits: अक्सर लोग अपने दिन की शुरुआत ऐसी चीजों से करते हैं, जो उनका दिन बना दे। एक अच्छे दिन के लिए जरूरी है कि आप अच्छी चीजों और आदतों के साथ इसकी शुरुआत करें। कई लोग सुबह होते ही सबसे पहले चाय या कॉफी पीना पसंद करते हैं। हालांकि, सुबह-सुबह खाली पेट इन्हें पीने से कई सारी समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे मे आप अपनी मॉर्निंग टी या कॉफी को जिंगर वॉटर यानी अदरक के पानी से रिप्लेस कर सकते हैं।

loksabha election banner

पोषक तत्वों से भरपूर अदरक (Ginger) का पानी कई तरह से हमारी सेहत के लिए फायदेमंद है। भारतीय रसोई में इस्तेमाल होने वाली अदरक व्यंजनों को स्वादिष्ट बनाने के साथ ही अदरक का इस्तेमाल आयुर्वेद और होम्योपैथी में किया जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि अदरक एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों का एक पावरहाउस है, जो आपकी त्वचा, बालों और सेहत के लिए इसे बेहतरीन बनाते हैं। आइए जानते हैं अदरक के पानी के कुछ फायदे-

त्वचा के लिए फायदेमंद

अगर आप अक्सर त्वचा संबंधी समस्याओं से परेशान रहते हैं, तो अदरक का पानी इसमें आपकी काफी मदद कर सकता है। दरअसल, इसमें एंटीऑक्सीडेंट जिंजरोल्स की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो फ्री रेडिकल्स से लड़ता है, जिससे आपको निखरी और चमकती त्वचा मिलती है। इसके अलावा यह उम्र बढ़ने के लक्षणों को भी कम करता है। साथ ही इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण सभी तरह के संक्रमणों से लड़ते हैं, जो आपकी त्वचा को हेल्दी और साफ बनाते हैं।

पाचन संबंधी समस्याएं दूर करे

अगर आप अक्सर पाचन संबंधी समस्याओं से परेशान रहते हैं, तो अदरक का पानी आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं है। दिन को दो बार अदरक का पानी (Ginger Water) पीने से आपको अपच और कब्ज की समस्या से राहत मिलती है। साथ ही यह पेट में एसिड रिफ्लक्स, मतली या अत्यधिक गैस की समस्या को भी दूर करने में सहायक है। एक अध्ययन के मुताबिक अदरक का पानी उल्टी और मतली में काफी राहत देता है।

यह भी पढ़ें- लिवर खराब होने पर शरीर में नजर आते हैं ये शुरुआती लक्षण, भूलकर भी न करें अनदेखा

कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करे

इन दिनों कई लोग कोलेस्ट्रॉल लेवल के बढ़ने की समस्या से परेशान रहते हैं। शरीर में कोलेस्ट्रॉल का बढ़ा हुआ लेवल कई गंभीर बीमारियों की वजह बन सकता है। ऐसे में अदरक का पानी ही इसका समाधान है। सऊदी मेडिकल जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक जो लोग रोजाना अदरक का पानी पीते हैं, उनमें ट्राइग्लिसराइड्स और एलडीएल, खराब कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है, जो स्ट्रोक के खतरे को बढ़ाते हैं।

पीरियड्स क्रैम्प्स से राहत दिलाए

इन दिनों कई सारी महिलाओं पीएमएस (Premenstrual syndrome) के कारण होने वाली समस्याओं से परेशान रहती है। ऐसे मे अदरक का पानी इसमें आपके काफी काम आ सकता है। दरअसल, ताइवानी जर्नल ऑफ ऑब्स्टेट्रिक्स एंड गायनेकोलॉजी में 2018 के एक शोध में यह पता चला कि अदरक पीरियड्स के दर्द और ऐंठन को कम करने में ओटीसी पेनकिलर दवा के रूप में उतना ही प्रभावी है।

वजन घटाने में मददगार

अगर आप भी अपना वजन घटाने की कोशिश में लगे हुए हैं, तो अदरक का पानी पी सकते हैं। नियमित रूप से अदरक का पानी पीने से लंबे समय तक आपका पेट भरा हुआ महसूस होता है, जिसकी वजह से आप ओवरइटिंग या कुछ ज्यादा खाने से बचे रहते हैं।

यह भी पढ़ें- बड़े काम का है अदरक! आटोइम्यून संबंधी बीमारियों को ठीक करने में हो सकता है सहायक

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.