Move to Jagran APP

Saree Cancer: क्या साड़ी पहनने की आदत दे सकती है कैंसर जैसी गंभीर बीमारी, एक्सपर्ट से जानें इसकी सच्चाई

शायद ही कोई महिला हो जिसने कभी साड़ी न पहनी हो। यह एक ऐसा लिबास है जो हर महिला की खूबसूरती में चार चांद लगाती है। हालांकि पिछले कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर साड़ी कैंसर (Saree Cancer) को लेकर काफी चर्चाएं सुनने को मिल रही हैं। ऐसे में इस बारे में विस्तार से जानने के लिए हमने एक्सपर्ट से बात की।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Published: Sat, 04 May 2024 09:38 PM (IST)Updated: Sat, 04 May 2024 09:38 PM (IST)
क्या कैंसर की वजह बन सकती है साड़ी

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। साड़ी (Saree) एक पारंपरिक और बेहद लोकप्रिय भारतीय परिधान है। साड़ी एक भारतीय महिला को परिभाषित करती है। प्राचीन समय से यह का एक हिस्सा रही है। मौजूदा समय में भी कई महिलाएं अपनी खूबसूरती और लुक को बेहतर बनाने के लिए साड़ी का ही इस्तेमाल करती हैं। यह एक ऐसा लिबास है, जो उनकी खूबसूरती में चार चांद लगता है, लेकिन अगर यही साड़ी कैंसर (Saree Cancer) की वजह जाए, तो क्या आप इसे पहनना पसंद करेंगी?

loksabha election banner

कुछ समय से सोशल मीडिया पर साड़ी कैंसर को लेकर काफी चर्चाएं सुनने को मिल रही हैं। ऐसे में साड़ी और कैंसर को लेकर जारी इस चर्चा के बारे में विस्तार से जानने के लिए हमने सोनीपत स्थित एंड्रोमेडा कैंसर हॉस्पिटल में रेडिएशन ऑन्कोलॉजी के चेयरमैन डॉक्टर दिनेश सिंह से बातचीत की और यह जानने की कोशिश की कि क्या सच में साड़ी पहनने से कैंसर हो सकता है?

यह भी पढ़ें- छोटी-छोटी बात पर आपका भी पारा हो जाता है हाई, तो जानें कैसे जानलेवा हो सकती है आपकी ये आदत

क्या है साड़ी कैंसर?

इस बारे में डॉक्टर बताते हैं कि साड़ी कैंसर का मतलब यह नहीं कि साड़ी पहनने का कैंसर हो जाएगा, बल्कि यह एक तरह का स्किन कैंसर होता है, जो पेटीकोट को बहुत कसकर बांधने की वजह से होता है। जब आप नाड़े को एक पोजिशन में लंबे समय तक बांधकर रखते हैं, तो इस वजह से साड़ी बांधने वाली जगह पर इरिटेशन होने लगता है और अगर यह इरिटेशन बार-बार लगातार होता है, तो इससे त्वचा में बदलाव आने लगते हैं। यह बदलाव आगे चलकर कुछ तरह के अल्सर में बदल सकते हैं, जो आगे बाद कैंसर का कारण बन सकता है।

क्या कैंसर का कारण बन सकती है साड़ी?

डॉक्टर ने आगे बताया कि भले ही यह कैंसर का एक कारण है, लेकिन आमतौर पर इस तरह के मामले का काफी दुर्लभ होते हैं और कम भी सामने आते हैं। ऐसा तभी होता है जब टाइट-फिटेड कपड़े, खासकर कमर के आसपास, बार-बार पहने जाते हैं। इस तरह का कैंसर सिर्फ साड़ी तक ही सीमित नहीं है, कसकर पहनी गई साड़ी के अलावा पेटीकोट, धोती और यहां तक ​​कि टाइट जींस भी कमर पर इस खतरे को बढ़ा सकते हैं।

कुल मिलाकर यह कहा जा सकता है कि साड़ी सीधे तौर पर कैंसर का कारण नहीं बनती है। ऐसा कमर के आसपास कोई भी टाइट चीज पहनने के कारण हो सकता है। इसलिए 'साड़ी कैंसर' शब्द भ्रामक हो सकता है।

ऐसे करें बचाव

ऐसे में इससे बचाव के लिए जरूरी है कि अगर आप ज्यादातर साड़ी पहनती हैं, तो त्वचा में होने वाले बदलावों पर ध्यान दें और किसी भी तरह का कोई भी बदलाव नजर आने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। साथ ही बेल्ट, जींस या पेटीकोट को ढीला करके और रात में एमोलिएंट (मॉइस्चराइजिंग) क्रीम लगाकर कमर पर होने वाले दर्द से आसानी से बचा जा सकता है।

यह भी पढ़ें-  धूप ही नहीं UV Rays से भी बचाएगी इस रंग की छतरी, एक्सपर्ट ने जानें क्यों जरूरी सही छाते का चुनाव

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.