Move to Jagran APP

Varanasi Lok Sabha Seat: पीएम मोदी के सामने आठ नहीं सात प्रत्‍याशी होंगे मैदान में, कांग्रेस का यह कैंडिडेट दे सकता है चुनौती

2019 के लोकसभा चुनाव में देश के कोने-कोने से 78 लोगों ने पर्चा भरा लेकिन जांच-वापसी के बाद मैदान में सिर्फ 42 बचे थे। 2024 के लोकसभा चुनाव में कुल 41 लोगों ने पर्चा भरकर चुनाव लड़ने की दावेदारी की थी लेकिन जांच में 33 का पर्चा खारिज कर दिया गया। नाम वापसी के अंतिम दिन एक प्रत्याशी के नाम वापस लेने से अब सात प्रत्याशी मैदान में हैं।

By Jagran News Edited By: Vivek Shukla Sat, 18 May 2024 03:38 PM (IST)
Varanasi Lok Sabha Seat: पीएम मोदी के सामने आठ नहीं सात प्रत्‍याशी होंगे मैदान में, कांग्रेस का यह कैंडिडेट दे सकता है चुनौती
ऊपर बांए से नरेंद्र मोदी, अजय राय, अतहर जमाल लारी, गगन प्रकाश यादव, कोलीशेट्टी शिवकुमार, संजयकुमार तिवारी, दिनेशकुमार यादव।

 जागरण संवाददाता, वाराणसी। लोकसभा चुनाव के सातवें चरण में नामांकन पत्र वापसी के अंतिम दिन शुक्रवार को वाराणसी संसदीय सीट से राष्ट्रीय समाजवादी जन क्रांति पार्टी के प्रत्याशी पारस नाथ केशरी ने अपना पर्चा वापस ले लिया।

इस तरह अब भारतीय जनता पार्टी से नरेन्द्र मोदी, नेशनल इंडियन कांग्रेस से अजय राय, बहुजन समाज पार्टी से अतहर जमाल लारी, अपना दल (कमेरावादी) से गगन प्रकाश यादव, युग तुलसी पार्टी से कोली शेट्टी शिवकुमार, निर्दल संजय कुमार तिवारी व दिनेश कुमार यादव चुनाव मैदान में ताल ठोकेंगे।

इसे भी पढ़ें- गोरखपुर विश्वविद्यालय में कानूनगो की तबीयत बिगड़ी, लोकसभा चुनाव में लगी थी ड्यूटी

पीएम के सामने पहली बार सबसे कम प्रत्याशी मैदान में

प्रधानमंत्री के सामने पहली बार सबसे कम प्रत्याशी चुनाव मैदान में होंगे। वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में वाराणसी संसदीय सीट से सर्वाधिक 102 लोगों ने पर्चा भरा था लेकिन जांच व नाम वापसी के बाद मैदान में 30 ने दावेदारी की थी।

इसे भी पढ़ें- डॉ रामसमुझ सबसे अधिक पढ़े-लिखे, रवि किशन इंटर, काजल निषाद आठवीं पास

इसी प्रकार वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में देश के कोने-कोने से 78 लोगों ने पर्चा भरा लेकिन जांच व वापसी के बाद मैदान में सिर्फ 42 बचे थे। वर्ष 2024 के लोकसभा चुनाव में कुल 41 लोगों ने पर्चा भर कर चुनाव लड़ने की दावेदारी की थी लेकिन जांच में 33 का पर्चा खारिज कर दिया गया। नाम वापसी के अंतिम दिन एक प्रत्याशी के नाम वापस लेने से अब सात प्रत्याशी मैदान में हैं।

चुनाव चिह्न आवंटित

पर्चा वापसी के बाद जिला निर्वाचन अधिकारी की ओर से सभी प्रत्याशियों को चुनाव चिह्न भी आवंटित कर दिया गया है।

नरेंद्र मोदी-कमल (भाजपा)

अजय राय-हाथ (कांग्रेस)

अतहर जमाल लारी-हाथी (बसपा)

गगन प्रकाश यादव-लिफाफा (अपना दल, कमेरावादी)

कोली शेट्टी शिवकुमार-रोड रोलर (युग तुलसी पार्टी )

संजय कुमार तिवारी-बांसुरी (निर्दल)

दिनेश कुमार यादव-डंबल्स (निर्दल)