Move to Jagran APP

UP Lok Sabha Election: डॉ रामसमुझ सबसे अधिक पढ़े-लिखे, रवि किशन इंटर, काजल निषाद आठवीं पास

UP Lok Sabha Election 2024 डा. रामसमुझ नागपुर विश्वविद्यालय से 1987 में एलएलएम और वर्ष 2002 में विधि में पीएचडी की उपाधि प्राप्त कर रखी है। पढ़ाई में दूसरे नंबर पर बांसगांव से ही आइएनडीआइ गठबंधन से कांग्रेस प्रत्याशी सदल प्रसाद हैं। उन्होंने वर्ष 1981 में दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय से राजनीति शास्त्र में परास्नातक की डिग्री हासिल की है।

By Jagran News Edited By: Vivek Shukla Sat, 18 May 2024 11:16 AM (IST)
बाएं से डॉ रामसमुझ, रवि किशन इंटर और काजल निषाद। जागरण

 अरुण चन्द, जागरण गोरखपुर। गोरखपुर जिले के दोनों लोकसभा क्षेत्रों से चुनाव लड़ रहे प्रमुख दलों के प्रत्याशियों में कुछ उच्च शिक्षा प्राप्त हैं तो कुछ ने जूनियर हाईस्कूल या इंटरमीडिएट तक की पढ़ाई की है। नामांकन के समय प्रत्याशियों की ओर से दाखिल शपथ पत्र के अनुसार बांसगांव लोकसभा क्षेत्र से बसपा उम्मीदवार डा. रामसमुझ सबसे अधिक पढ़े-लिखे हैं।

उन्होंने नागपुर विश्वविद्यालय से 1987 में एलएलएम और वर्ष 2002 में विधि में पीएचडी की उपाधि प्राप्त कर रखी है। पढ़ाई में दूसरे नंबर पर बांसगांव से ही आइएनडीआइ गठबंधन से कांग्रेस प्रत्याशी सदल प्रसाद हैं। उन्होंने वर्ष 1981 में दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय से राजनीति शास्त्र में परास्नातक की डिग्री हासिल की है।

इसी लोकसभा क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार कमलेश पासवान स्नातक पास हैं। उन्होंने वर्ष 2012 में गोरखपुर विश्वविद्यालय से कला में स्नातक की डिग्री प्राप्त की है। गोरखपुर लोकसभा क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार व वर्तमान सांसद रवींद्र शुक्ला उर्फ रवि किशन ने कालेज आफ आर्ट्स कामर्स बांद्रा वेस्ट, मुंबई से इंटरमीडिएट तक की शिक्षा ग्रहण की है।

इसे भी पढ़ें- गोरखपुर विश्वविद्यालय में कानूनगो की तबीयत बिगड़ी, लोकसभा चुनाव में लगी थी ड्यूटी

इसी तरह गोरखपुर लोकसभा से ही आइएनडीआइ गठबंधन से समाजवादी पार्टी की उम्मीदवार काजल निषाद केवीएम मुंबई से वर्ष 1996 में जूनियर हाईस्कूल पास हैं। इसी लोकसभा क्षेत्र से बसपा उम्मीदवार जावेद अशरफ ने शहर के एमएसआइ इंटर कालेज से इंटरमीडिएट तक की शिक्षा ग्रहण की है।

कमलेश पर सबसे अधिक आठ, जावेद पर सात मुकदमे

बांसगांव लोकसभा क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार 47 वर्षीय कमलेश पासवान पर सबसे अधिक मुकदमे दर्ज हैं। नामांकन पत्र के समय दाखिल शपथ पत्र के मुताबिक उन पर गुलरिहा और कैंट थाने में बलवा, लूट, तोड़फोड़, धमकी, सरकारी कार्य में बाधा, बंधक बनाने, जालसाजी, निषेधाज्ञा का उल्लंघन और डकैती आदि धाराओं में आठ मुकदमे दर्ज हैं।

इसे भी पढ़ें-हाई कोर्ट ने भारत सरकार से पूछा सवाल, कम क्यों की जा रहीं प्रयागराज से वायुयात्रा सेवाएं?

वहीं गोरखपुर लोकसभा क्षेत्र से बसपा उम्मीदवार 41 वर्षीय जावेद अशरफ पर हत्या के प्रयास, बलवा, मारपीट, तोड़फोड़, सरकारी काम में बाधा समेत विभिन्न धाराओं में कुल सात मुकदमे दर्ज हैं। इनमें कोतवाली में छह और तिवारीपुर में एक मुकदमा दर्ज है। गोरखपुर लोकसभा क्षेत्र से आइएनडीआइ गठबंधन से सपा उम्मीदवार 47 वर्षीय काजल निषाद पर बलवा, अवरोध करना और निषेधाज्ञा के उल्लंघन की धाराओं में बेलीपार थाने में एक मुकदमा दर्ज है।

रवि किशन के पास कारें तो डा. रामसमुझ के पास सोना

भाजपा उम्मीदवार रवि किशन को सबसे अधिक लग्जरी गाड़ियों का शौक है। उनके पास मर्सिडीज बेंज, बीएमडब्लू, जगुआर, फार्च्यूनर, इनोवा के अलावा एक स्ट्रीट बाब बाइक भी है।

इसी तरह बांसगांव से बसपा प्रत्याशी डा. रामसमुझ व उनके परिवार के पास सबसे अधिक सोना है। उनके पास 500 ग्राम सोना, पत्नी के पास 1500 ग्राम सोना और उनके आश्रितों के पास भी 700 ग्राम सोना है।

गोरखपुर लोकसभा क्षेत्र के प्रत्याशी

रवींद्र शुक्ला उर्फ रवि किशन- भाजपा

काजल निषाद- सपा (आइएनडीआइ गठबंधन)

जावेद अशरफ- बसपा

आनंद कुमार यादव- भारतीय जवाब किसान पार्टी

अंकित शाह- भायुएपा शिवशंकर प्रजापति- भागीदारी पार्टी

राम प्रसाद- अलहिंद पार्टी

सोनू राय- मेरा अधिकार राष्ट्रीय दल

संजय सिंह राणा- भासपा

अमिता भारती- बहुजन मुक्ति पार्टी

नफीस अख्तर- निर्दल

पिंटू साहनी- निर्दल

सुधांशु तिवारी- निर्दल

बांसगांव लोकसभा क्षेत्र के प्रत्याशी

कमलेश पासवान- भाजपा

सदल प्रसाद- कांग्रेस (आइएनडीआइ गठबंधन)

रामसमुझ- बसपा

राजेंद्र चौधरी- निर्दल

मुरलीधर- निर्दल

श्रवण कुमार निराला- निर्दल

ज्ञान प्रसाद- निर्दल

हीरालाल- निर्दल