Move to Jagran APP

Sarfarosh के लिए Aamir Khan नहीं, ये सुपरस्टार था मेकर्स की पहली पसंद, 25 साल बाद डायरेक्टर ने बताया नाम

25 साल पहले रिलीज हुई ब्लॉकबस्टर फिल्म सरफरोश (Sarfarosh) ने आमिर खान की किस्मत बदल दी थी। आमिर ने पहली बार रोमांटिक फिल्मों से इतर एक्शन थ्रिलर की थी। उनकी परफॉर्मेंस को खूब सराहा गया। मगर शायद ही आपको पता हो कि इस फिल्म के लिए आमिर खान मेकर्स की पहली पसंद नहीं थे। उनके जिगरी यार को पहले चुना गया था।

By Rinki Tiwari Edited By: Rinki Tiwari Published: Tue, 30 Apr 2024 08:25 PM (IST)Updated: Tue, 30 Apr 2024 08:25 PM (IST)
आमिर खान के जिगरी यार को मिलने वाला था सरफरोश। फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम

 एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। 25 Years of Sarfarosh: जब भी कोई हीरो एक जॉनर की फिल्में करता है तो ज्यादातर मेकर्स और डायरेक्टर्स उसे लीक से हटकर मौका देने से डरते हैं। आमिर खान (Aamir Khan) के साथ भी ऐसा हा था। जब वह फिल्मों में आए, तब उन्होंने पर्दे पर खूब रोमांस किया। इसी वजह से कोई डायरेक्टर या प्रोड्यूसर उन्हें किसी और जॉनर की फिल्मों में चांस नहीं देता था।

loksabha election banner

मगर आमिर खान को सरफरोश (Sarfarosh Movie) में अपने अभिनय का हुनर दिखाने और लीक से हटकर कुछ नया कर दिखाने का मौका मिला। जब ये फिल्म आई तो अभिनेता पहले से ही पर्दे पर हीरो बन गए थे, लेकिन उनकी ज्यादातर फिल्में रोमांटिक जॉनर की थीं। तब जॉन मैथ्यू मैथन ने आमिर को अपनी एक्शन थ्रिलर में कास्ट किया था। 

Aamir Khan Sarfarosh

मगर शायद ही आपको पता हो कि इस फिल्म के लिए आमिर खान मेकर्स की पहली पसंद नहीं थे। वे अभिनेता पर कोई रिस्क नहीं लेना चाहते थे। इसलिए उन्होंने इस फिल्म के लिए उनके ही जिगरी यार और सुपरस्टार को कास्ट करने का मन बनाया था। जॉन मैथ्यू ने 25 साल बाद सरफरोश फिल्म से जुड़ा ये किस्सा शेयर किया है। 

आमिर की जगह ये एक्टर बनते पुलिस

इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, जॉन ने बताया कि मेकर्स आमिर को एक्शन हीरो के रूप में नहीं लेना चाहते थे। वह चाहते थे कि शाह रुख खान (Shah Rukh Khan) फिल्म में अजय सिंह राठौड़ (आमिर का किरदार) बनें। डायरेक्टर ने कहा-

मैं अपने फ्रेंड मनमोहन शेट्टी से मिला जो एडलैब्स के मालिक थे और उनसे कहा कि मैं एक फिल्म बनाना चाहता हूं। इसी दौरान शेट्टी ने फीचर फिल्मों के प्रोडक्शन के लिए एंटरटेनमेंट वन शुरू किया था। उन्होंने मेरे दोस्त की दो फिल्मों को फंड किया था। दोनों में ही शाह रुख खान थे। एक विक्रम महरोत्रा की कभी हां कभी ना थी जिसे कुंदन शाह ने डायरेक्टर किया था और दूसरा प्रवीण निसकोल्स की इंगलिश बाबू देसी मैम था।

यह भी पढ़ें- Confirm! सलमान-शाह रुख संग फिल्म करेंगे Aamir Khan, तीनों खान के बीच पक्की हुई बात, इंतजार सिर्फ इसका?

आमिर खान के लिए डटे रहे डायरेक्टर

डायरेक्टर ने आगे बताया कि काफी समझाने के बावजूद वह नहीं मानें और उन्होंने आमिर को ही साइन कराने की ठानी। उन्होंने कहा- 

उस समय सभी ने मुझे सलाह दी कि मुझे शाह रुख को लेना चाहिए। मैंने कहा, 'सुनिए, मुझे नहीं लगता कि शाह रुख को मेरा किरदार सूट करेगा। मैंने उनके बारे में नहीं सोचा।' लेकिन उन्होंने कहा कि हम ज्यादा पैसे बचा पाएंगे, क्योंकि हम तीनों को एक डील मिल सकता है, लेकिन मैं ऐसा नहीं करना चाहता था।

क्यों आमिर को ही सरफरोश में किया कास्ट?

जॉन मैथ्यू ने आमिर की फिल्म दिल देखी थी, जिसके बाद उन्होंने अभिनेता को अपनी फिल्म में कास्ट करने का मन बना लिया था। आमिर ने भी स्क्रिप्ट पढ़ते ही फिल्म को हां बोल दिया था। डायरेक्टर ने कहा-

मुझे एक ऐसे हीरो की जरूरत थी जो ट्रांसफॉर्म हो जाए। सरफरोश जैसी सच्ची फिल्म में मैं चाहता था कि दर्शक उस आदमी को महसूस करें। इन तीनों बातों को ध्यान में रखते हुए मुझे यकीन था कि मैं आमिर को चाहता हूं।

आमिर को एक्शन फिल्में नहीं देते थे मेकर्स

डायरेक्टर ने यह भी बताया कि कोई भी आमिर खान को एक्शन फिल्मों में लेने का साहस नहीं कर पाया, क्योंकि उन्होंने कई रोमांटिक फिल्में कीं। बकौल जॉन-

सरफरोश से पहले आमिर एक अलग आदमी थे। वह सिर्फ रोमांटिक फिल्में कर रहे थे। किसी ने भी उन्हें एक्शन फिल्म में लेने की हिम्मत नहीं की, जबकि दिल से वह ऐसी फिल्में करना चाहते थे जो अलग हों, ज्यादा सच्ची हों और इसीलिए उन्होंने मेरी फिल्म करने के लिए हामी भरी।

डायरेक्टर ने यह भी बताया कि उन्हें लग रहा था कि मूवी ज्यादा पैसे नहीं कमा पाएगी, लेकिन यकीन था कि बजट जरूर वसूल लेगी। हालांकि, रिलीज के बाद फिल्म जमकर कमाया था।

यह भी पढ़ें- 'माता-पिता नहीं चाहते थे एक्टर बनूं,' 40 साल बाद Aamir Khan ने इस मंच पर किया खुलासा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.