Move to Jagran APP

हर वोट जरूरी: 12 किमी पैदल चलेगी पोलिंग पार्टी, तब होगा मतदान; 116 मतदाताओं के लिए खास इंतजाम

Lok Sabha Election 2024 देश में लोकसभा चुनाव के दो चरण संपन्न हो चुके हैं। सात मई को तीसरे चरण का मतदान होगा। इस बीच आपको शिमला के एक अनोखे पोलिंग बूथ के बारे में बता रहे हैं। इस पोलिंग बूथ पर 116 मतदाता हैं। खास बात यह है कि पोलिंग पार्टी को 12 किमी पैदल चलकर मतदान केंद्र तक जाना पड़ता है।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Published: Wed, 01 May 2024 01:52 PM (IST)Updated: Wed, 01 May 2024 01:52 PM (IST)
लोकसभा चुनाव 2024: 116 मतदाताओं के लिए 12 किलोमीटर पैदल चलेगी पोलिंग पार्टी।

जागरण, शिमला। देश की आजादी के 77 साल बाद भी हिमाचल प्रदेश के शिमला में एक मतदान केंद्र ऐसा है, जहां पर मतदान के लिए लिए मतदाता तो पैदल आते ही हैं, लेकिन पोलिंग पार्टियों को भी कई किलोमीटर का सफर तय कर मतदान केंद्र तक पहुंचना पड़ता है।

loksabha election banner

यह मतदाता केंद्र डोडरा क्वार के पंदार में स्थित है। 116 मतदाताओं की लोकतंत्र में भागीदारी के लिए पोलिंग पार्टियां 12 किलोमीटर पैदल चलकर जाती हैं।

यह भी पढ़ें: चंडीगढ़ में दिलचस्प हुआ चुनाव, गुटबाजी से सहमे दल; प्रत्याशी ही नहीं इन दिग्गजों की प्रतिष्ठा भी दांव पर

ईवीएम व वीवीपैट मशीनों को भी पीठ पर मतदान केंद्र तक पहुंचाया जाता है। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त अनुपम कश्यप ने बुधवार को पुलिस अधीक्षक संजीव कुमार गांधी व अन्य अधिकारियों के साथ जिला शिमला के दूर-दराज क्षेत्र डोडरा क्वार के मतदान केंद्र पंदार को जाने वाले मार्ग का निरीक्षण किया।

जिला अधिकारी ने की बैठक

इस मतदान केंद्र तक पहुंचने के लिए करीब 12 किलोमीटर पैदल चलना पड़ता है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने मंगलवार को सभी अधिकारियों के साथ विभिन्न विषयों पर चर्चा की। पोलिंग पार्टियां मतदान केंद्र पर कैसे पहुंचेंगी, कहां रुकेंगी और मतदान केंद्र में पानी व बिजली की क्या सुविधा रहेगी।

वीडियोग्राफी सुनिश्चित करने का निर्देश

कश्यप ने कहा कि शत प्रतिशत मतदान के लिए प्रबंध पुख्ता होने चाहिए, इसी के मद्देनजर यहां आए हैं। उन्होंने मतदान केंद्र पर वीडियोग्राफी सुविधा भी सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

यह भी पढ़ें: चुनावी मैदान में खरगे के दामाद और इन पांच मंत्रियों के बेटा-बेटी व भाई-बहन, उत्तरी कर्नाटक में किसकी चमकेगी किस्मत?


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.