Move to Jagran APP

कोटद्वार से कार्बेट पार्क में निजी वाहन से प्रवेश में छूट

कोटद्वार से कार्बेट नेशनल पार्क की सैर के लिए पार्क प्रशासन ने नियमों में ढील दी है। यहां से पर्यटक निजी वाहनों से भी पार्क में प्रवेश कर सकते हैं।

By BhanuEdited By: Published: Wed, 29 Nov 2017 08:35 AM (IST)Updated: Wed, 29 Nov 2017 08:37 AM (IST)
कोटद्वार से कार्बेट पार्क में निजी वाहन से प्रवेश में छूट
कोटद्वार से कार्बेट पार्क में निजी वाहन से प्रवेश में छूट

कोटद्वार, [जेएनएन]: पौड़ी गढ़वाल जिले के कोटद्वार से कार्बेट नेशनल पार्क की सैर के लिए कार्बेट प्रशासन पर्यटकों को लुभाने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ रहा। इसके लिए यहां दोनों ट्रैक पर नियमों में ढील  दी गई है। नैनीताल जिले के रामनगर से प्रवेश करने वाले पर्यटक पार्क में निजी वाहन लेकर नहीं जा सकते, लेकिन यहां ऐसा प्रतिबंध नहीं होगा। 

loksabha election banner

हालांकि प्रभागीय वनाधिकारी अंजनी कुमार का कहना है कि व्यावहारिकता के दृष्टिगत फिलहाल ये व्यवस्था की गई है। कोटद्वार में रामनगर जैसे संसाधन नहीं है। जिप्सी और गाइड की संख्या सीमित है। संसाधन बढ़ाने की कवायद की जा रही है।

रविवार को कोटद्वार से कार्बेट नेशनल पार्क में प्रवेश के लिए दूसरा गेट भी खोल दिया गया है। अब तक सैलानी सिर्फ रामनगर से ही पार्क में प्रवेश करते थे। सैलानियों को आकर्षित करने के लिए नियमों को शिथिल किया गया है। रामनगर से प्रवेश करने वाले पर्यटकों के लिए गाइड अनिवार्य है, लेकिन यहां से बिना गाइड के भी प्रवेश किया जा सकता है।

कोटद्वार से सटा सोना नदी वन्य जीव विहार में सैलानियों के लिए खास आकर्षण है। इसके अलावा  मैदावन -लोहाचौड़-दुर्गा देवी गेट के साथ ही पाखरो-हाथीकुंड-मोरघट्टी गेट को जंगल सफारी के लिए खोला गया है। मैदावन-लोहाचौड़-दुर्गा देवी गेट वाला ट्रैक करीब 16 किलोमीटर और  पाखरो -हाथीकुंड-मोरघट्टी वाला ट्रैक करीब 12 किलोमीटर लंबा है।

पसरा रहा सन्नाटा

रविवार को मुख्यमंत्री ने प्रवेश द्वार का शुभारंभ कर छह जिप्सियों में सवार तीस पर्यटकों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। दूसरे दिन यहां सन्नाटा पसरा रहा। प्रभागीय वनाधिकारी अंजनी कुमार ने कहा कि अभी पर्यटकों को इसकी जानकारी नहीं है, जैसे-जैसे प्रचार प्रसार बढ़ेगी सैलानियों की तादाद भी बढग़ी। उन्होंने कहा कि पर्यटक भले न आया हो, लेकिन काफी लोगों ने इस बारे में पूछताछ कक्ष से जानकारी ली है।

यह भी पढ़ें: चले आइए कोटद्वार और कीजिए कॉर्बेट नेशनल पार्क की सैर

यह भी पढ़ें: कॉर्बेट लैंडस्केप में सुधारे जाएंगे वन्यजीव वासस्थल, ग्रासलैंड होंगे विकसित

यह भी पढ़ें: अब साथ में थैला लेकर कॉर्बेट का भ्रमण करेंगे पर्यटक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.