Move to Jagran APP

अब साथ में थैला लेकर कॉर्बेट का भ्रमण करेंगे पर्यटक

जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क को स्वच्छ रखने के लिए कॉर्बेट प्रशासन ने एक व्यवस्था शुरू की है। इसके तहत अगर आप पार्क घुमने जाते हैं तो आपको एक थैला साथ में ले जाना होगा।

By Sunil NegiEdited By: Published: Thu, 02 Nov 2017 02:56 PM (IST)Updated: Thu, 02 Nov 2017 09:15 PM (IST)
अब साथ में थैला लेकर कॉर्बेट का भ्रमण करेंगे पर्यटक
अब साथ में थैला लेकर कॉर्बेट का भ्रमण करेंगे पर्यटक

रामनगर(नैनीताल), [जेएनएन]: अब अगर आपको जिम कॉर्बेट पार्क का भ्रमण करना है तो साथ में एक थैला भी लेकर जाना पड़ेगा। इस थैले में आपके द्वारा उपयोग की गई चीजों को जमा करके कूड़ेदान में डालना होगा। विश्व प्रसिद्ध जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क को स्वच्छ रखने के लिए कॉर्बेट प्रशासन ने यह व्यवस्था शुरू की है। इससे स्थानीय महिलाओं को मिलने वाले रोजगार से भी जोड़कर देखा जा रहा है। पहले चरण में इसकी शुरूआत ढेला पर्यटन जोन से की गई है।

loksabha election banner

बता दें कॉर्बेट पार्क में देसी विदेशी पर्यटक भ्रमण के लिए आते हैं और वह अपने साथ खाद्य पदार्थ भी ले जाते हैं। जिसका कूड़ा वह जंगल में फेंक देते हैं। जंगल में फैले इस कूड़े से वन्य जीवों को भी नुकसान होता है। इसी के तहत भारत सरकार की स्वच्छता मुहिम को आगे बढ़ाते हुए कॉर्बेट प्रशासन ने ढेला की महिलाओं से पर्यटकों के लिए कॉटन के थैले तैयार कराए हैं। 

इन थैलों को पर्यटक अपने साथ जंगल में भ्रमण के दौरान ले जाएंगे। पर्यटकों का जो भी कूड़ा होगा, उसे वह थैले में ही रखकर बाहर लेकर आएंगे और कूड़े को कूड़ेदान में डालेंगे। पर्यटकों को यह बैग 50 रुपये में दिया जाएगा। रोजाना नब्बे थैले बनाकर महिलाएं ढेला गेट पर पर्यटकों को देंगी। इससे गांव की महिलाओं को रोजगार मिलेगा, और जंगल पर उनकी निर्भरता कम होगी। 

बुधवार को विधायक दीवान सिंह बिष्ट और कॉर्बेट के उपनिदेशक अमित वर्मा ने ढेला में पर्यटकों को यह थैले वितरित किए। इस मौके पर विधायक ने कहा कि गांव के विकास की जिम्मेदारी हर ग्रामीण की है। महिलाओं के लिए रोजगार सृजन के अवसर भी बढ़ाए जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें: गंगोत्री से लेकर गोमुख तक एकत्र किया पांच क्विंटल कूड़ा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.