Move to Jagran APP

ये हैं अबतक के सबसे ज्यादा बिकने वाले 5 स्मार्टफोन्स, जानिए इनके बारे में

एप्पल ने पिछले 10 वर्षों में भारतीय स्मार्टफोन बाजार में अपना दबदबा बनाया है। लेकिन सैमसंग ने एप्पल को कड़ी टक्कर दी है

By Joyeeta BhattacharyaEdited By: Published: Wed, 21 Jun 2017 07:50 PM (IST)Updated: Fri, 23 Jun 2017 09:50 PM (IST)
ये हैं अबतक के सबसे ज्यादा बिकने वाले 5 स्मार्टफोन्स, जानिए इनके बारे में
ये हैं अबतक के सबसे ज्यादा बिकने वाले 5 स्मार्टफोन्स, जानिए इनके बारे में

नई दिल्ली (जेएनएन)। भारत में रोज एक से बढ़कर एक और नए स्मार्टफोन्स लॉन्च हो रहे हैं। इसके बावजूद यूजर्स में स्मार्टफोन्स की मांग बढ़ती ही जा रही है। स्मार्टफोन बाजार में कई स्मार्टफोन निर्माताओं ने अपने फोन्स को पेश किया हैं। पहले यूजर्स नोकिया और सैमसंग के स्मार्टफोन्स की खरीदना पसंद करते थे। लेकिन पिछले 10 सालों में एप्पल ने स्मार्टफोन बाजार पर अपना दबदबा बनाया है। हालांकि, सैमसंग ने एप्पल को काफी कड़ी टक्कर दी है। सैमसंग ने खुद को 5 सालों में एक प्रतिस्पर्धी के रूप में पेश किया है। इस बीच कई कंपनियों ने अपने स्मार्टफोन्स पेश किए। लेकिन एप्पल इन सभी स्मार्टफोन्स की सूची में सर्वश्रेष्ठ रहा। हाल में आई मीडिया रिपोर्ट्स की मदद से यह डाटा लेकर लिस्ट तैयार की गई है।

loksabha election banner

iPhone 4s:

आईफोन 4s अमेरिका में सभी चार प्रमुख वायरलेस कैरियर्स में रिलीज होने वाला पहला आईफोन था। इसके अलावा, आईफोन 4S एप्पल का पहला मॉडल था जिसे अक्टूबर में रिलीज किया गया था। इसके 16 महीने के बाद एप्पल ने आईफोन 4 को पेश किया था।

iPhone 5:

एप्पल के लोकप्रिय आईफोन 4 के बाद कंपनी ने 4 इंच डिस्प्ले के साथ आईफोन 5 को लॉन्च किया था। इसमें पिछले स्मार्टफोन की तुलना में सिर्फ 0.3 इंच डिस्प्ले ही बढ़ाई गई थी। आईफोन 5 की बिक्री को सिर्फ एक वर्ष के बाद ही बंद कर दिया गया और इसकी जगह आईफोन 5c को लाया गया। लेकिन फिर भी कंपनी ने 12 महीनों में 70 लाख से अधिक यूनिट बेचीं।

Samsung Galaxy S4:

सैमसंग ने गैलेक्सी S4 को गैलेक्सी S3 के अनुरूप पेश किया। गैलेक्सी S4 के डिजाइन और इंटरनल मैमोरी को गैलेक्सी S3 की तरह ही बनाया गया था। गैलेक्सी S4 के सबसे खास फीचर्स की बात करें तो टच यूजर इंटरफेस और आई ट्रैकिंग सबसे लोकप्रिय रहे। लेकिन इस स्मार्टफोन को यूजर्स से उतना अच्छा रिस्पॉन्स नहीं मिल पाया। कंपनी ने मात्र 27 दिन में इसकी 10 मिलियन यूनिट की बिक्री की थी।

Nokia 5230:

नोकिया ने 2009 में अपना एंट्री लेवल स्मार्टफोन पेश किया था। दुनियाभर में इस फोन की 150 मिलियन से भी ज्यादा यूनिट की बिक्री हुई थी। नोकिया 5230 फोन में 3.2 इंच का डिस्प्ले दिया गया था। शानदार म्यूजिक क्वालिटी फीचर के साथ पेश किए गए इस फोन में 2 मेगापिक्सल का कैमरा था।

Apple iPhone 6 और iPhone 6 Plus:

एप्पल ने आईफोन 6 को आईफोन 5s के स्थान पर पेश किया था। इसे दो वेरिएंट 4.7 और 5.5 इंच में लॉन्च किया गया था। यह एप्पल का ऐसा पहला स्मार्टफोन था जिसमें ‘एप्पल पे’ फीचर को शामिल किया गया था।

यह भी पढ़ें:

यह टेलिकॉम कंपनी लाई सस्ता प्लान, 3 रुपये में 1GB डाटा का ऑफर

शाओमी के इस फोन में हुई बड़ी कटौती, जल्द लॉन्च हो सकता है मी नोट 3

मात्र 300 रुपये में ले जाएं दुनिया का सबसे छोटा AC, कूलिंग के मामले में नंबर वन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.