Move to Jagran APP

मोबाइल नंबर को फरवरी 2018 से पहले आधार से लिंक कराना जरुरी, जानें स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस

सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार अगर आप अपना आधार मोबाइल नंबर से लिंक नहीं कराते हैं तो फरवरी 2018 के बाद आपका नंबर बंद कर दिया जाएगा

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Mon, 11 Sep 2017 12:22 PM (IST)Updated: Tue, 12 Sep 2017 10:42 AM (IST)
मोबाइल नंबर को फरवरी 2018 से पहले आधार से लिंक कराना जरुरी, जानें स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस

नई दिल्ली (जेएनएन)। इस साल की शुरुआत में सुप्रीम कोर्ट ने एक आदेश जारी किया था। इस आदेश में मोबाइल उपभोक्ताओं को अपना नंबर आधार कार्ड से लिंक कराने की पूरे एक वर्ष यानि 6 फरवरी 2018 तक की मौहलत दी गई थी। अब पीटीआई की एक रिपोर्ट के मुताबिक खबर आई है की सरकार आधार और मोबाइल नंबर लिंक कराने के अपने इस आदेश को आगे ले जा रही है। खबर है की फरवरी 2018 के बाद उन सभी नंबर्स को बंद कर दिया जाएगा जो आधार से लिंक नहीं होंगे।

loksabha election banner

रिपोर्ट के अनुसार- सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार अब सभी मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करना जरुरी है। ऐसा इसलिए किया जा रहा है ताकि क्रिमिनल्स, फ्रॉड और आतंकवादी गलत तरीके से सिम का प्रयोग न कर सकें।

टेलिकॉम ऑपरेटर्स का यूजर्स की जानकारी को सेव करना गैर-कानूनी:

रिपोर्ट में यह भी कहा गया की किसी भी टेलिकॉम ऑपरेटर को सब्सक्राइबर की निजी जानकारी या बायोमेट्रिक्स स्टोर करने का अधिकार नहीं है। टेलिकॉम कंपनियों द्वारा इकठ्ठा बायोमेट्रिक्स एन्क्रिप्टेड होना चाहिए और UIDAI को भेज दिया जाना चाहिए। इसी के साथ सेवा प्रदाता की ओर से किसी भी तरह की बायोमेट्रिक स्टोरेज को दंडनीय अपराध माना जाएगा और आधार एक्ट 2016 के तहत उसे तीन साल तक की जेल हो सकती है।

सुप्रीम कोर्ट के आदेश को मानते हुए डिपार्टमेंट ऑफ टेलिकम्यूनिकेशन (DoT) ने सभी ऑपरेटर्स को आधार आधारित E-KYC प्रक्रिया के जरिए 6 फरवरी 2018 से पहले सभी मोबाइल सब्सक्राइबर्स को वेरिफाई करने के निर्देश जारी किए हैं।

अब जब आपको पता चल गया है की मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करवाना कितना जरुरी हो गया है। तो हम आपको बता देते हैं की इसके लिए आपको क्या करना होगा:

जानें मोबाइल नंबर को आधार से लिंक कराने का स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस:

  • सबसे जरुरी बात यह है की आपका मोबाइल नंबर आधार से किसी भी तरह से घर बैठे लिंक नहीं होगा। ऐसे में अगर कोई दावा करे की वो आपका नंबर आधार से लिंक करा देगा तो इसे मानें नहीं। ऐसा इसलिए क्योंकि आधार से मोबाइल नंबर लिंक करने के लिए आपकी बायोमेट्रिक डिटेल्स की जरुरत होगी और इसके लिए आपका होना जरुरी है।
  • इसके बाद जैसे ही आपको आपके सेवा प्रदाता का एसएमएस मिले की आप अपना E-KYC अपडेट करा लें, वैसे ही आप कंपनी स्टोर पर चले जाएं। अगर आपको अब तक कोई एसएमएस नहीं आया है तो इस बारे में कस्टमर केयर कॉल कर के पता करें।
  • कंपनी स्टोर जाकर एग्जीक्यूटिव को अपना मोबाइल नंबर और आधार कार्ड की डिटेल्स दें।
  • वेरिफिकेशन के बाद आपके मोबाइल पर एक वेरिफिकेशन कोड आएगा। इसे एग्जीक्यूटिव को बताकर कन्फर्म करें।
  • इसके बाद आपकी बायोमेट्रिक डिटेल्स ली जाएंगी।
  • 24 घंटे के भीतर आपको एक और वेरिफिकेशन कोड आएगा। आपको इस मैसेज का जवाब Yes (Y) में देना होगा।
  • इस तरह आपका आधार आपके मोबाइल नंबर से लिंक हो जाएगा।

ध्यान रखें की टेलिकॉम ऑपरेटर इस प्रक्रिया के लिए आपसे कोई फीस नहीं लेगा। इसी के साथ इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आधार कार्ड से इतर किसी दस्तावेज की जरुरत नहीं होगी।

यह भी पढ़ें:

इन यूजर्स को रिलायंस जियो देगा 25 जीबी 4जी डाटा बिल्कुल मुफ्त

सैमसंग गैलेक्सी Note 8 और iPhone 8 में होगी कड़ी टक्कर, 12 सितंबर को होंगे लॉन्च

15000 रुपये से कम कीमत में उपलब्ध हैं ये टॉप 5 VoLTE स्मार्टफोन्स


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.