Move to Jagran APP

आइडिया जून में शुरु करने जा रही है पेमेंट बैंक सर्विस, जानिए आम आदमी को मिलेंगे क्या फायदे

कंपनी की मानें तो वो यह सर्विस जून से शुरु करेगी। इसके लिए रिटेलर्स को ही बैंकिंग टच प्वाइंट्स के तौर पर साइन किया जा रहा है

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Tue, 18 Apr 2017 05:04 PM (IST)Updated: Tue, 18 Apr 2017 05:04 PM (IST)
आइडिया जून में शुरु करने जा रही है पेमेंट बैंक सर्विस, जानिए आम आदमी को मिलेंगे क्या फायदे

नई दिल्ली (जेएनएन)। देश की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी भारती एयरटेल के बाद आइडिया भी जल्द पेमेंट बैंकिंग शुरु करने जा रही है। खबरों की मानें तो यह सर्विस जून से शुरु की जाएगी। इसका सीधा मतलब आइडिया अब ग्राहकों को सेविंग्स अकाउंट पर ब्याज देगी। यही नहीं, यूजर्स टिकट बुकिंग्स भी आसानी से कर पाएंगे। इसमें ट्रेन और बस टिकट बुकिंग्स शामिल हैं। आइडिया को रिजर्व बैंक से इसकी अनुमति भी मिल गई है।

loksabha election banner

जून में शुरु हो सकती है सर्विस:

कंपनी की मानें तो वो यह सर्विस जून से शुरु करेगी। इसके लिए रिटेलर्स को ही बैंकिंग टच प्वाइंट्स के तौर पर साइन किया जा रहा है। यानि यूजर्स को आसानी से रिटेलर द्वारा मोबाइल सेवा के साथ पेमेंट बैंक की सेवाएं भी मिल जाएंगी। आपको बता दें कि यह सर्विस आदित्य बिरला नुवो और आइडिया सेलुलर का एक ज्वाइंट वेंचर है।

आदित्य बिड़ला आइडिया पेमेंट्स बैंक के CEO चुने गए सुधाकर रामसुब्रमण्यन ने कहा, “हमारे पास 20 करोड़ लोगों (टेलिकॉम सेवाओं के लिए) का कस्टमर बेस है। यह हमारे पेमेंट्स बिजनेस के लिए काफी पॉजिटिव होगा”। उन्होंने बताया, ‘हम अपने 20 लाख रिटेलर्स को बैंकिंग टच प्वाइंट्स से जोड़ेंगे, जिससे फाइनेंशल सर्विसेज को रूरल एरिया में ले जाया जा सके”।

पेमेंट्स बैंकों को नहीं दे पाएगा कर्ज:

आपको बता दें कि पेमेंट्स बैंक को कर्ज देने की अनुमति नहीं है। हालांकि, वो डिपॉजिट ले सकते हैं। साथ ही रेमिटेंस में भी मदद कर सकते हैं। एक्सपर्ट्स की मानें तो टेलिकॉम सेक्टर में अभी जो प्राइस वॉर चल रही है, वैसा ही कुछ बैंकिंग बिजनेस सेगमेंट में भी दिख सकता है।

यह भी पढ़ें,

Oppo F3 प्लस के ब्लैक एडिशन की बिक्री भारत में हुई शुरु, डुअल सेल्‍फी कैमरा है खासियत

रिलायंस जियो ने पेश किया इंटरनेशनल कॉलिंग प्लान, कर पाएंगे महज 3 रुपये प्रति मिनट में बात

2000 रुपये की JioFi वाई-फाई डिवाइस इस तरह पा सकते हैं 499 रुपये में
 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.