Move to Jagran APP

साइबर अटैक से सुरक्षित रहने के लिए सरकार मुफ्त में उपलब्ध कराएगी ANTIVIRUS

सरकार देश में वायरस से प्रभावित कंप्यूटर्स और मोबाइल फोन्स को फ्री एंटीवायरस उपलब्ध कराएगी

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Wed, 22 Feb 2017 12:07 PM (IST)Updated: Wed, 22 Feb 2017 12:11 PM (IST)
साइबर अटैक से सुरक्षित रहने के लिए सरकार मुफ्त में उपलब्ध कराएगी ANTIVIRUS
साइबर अटैक से सुरक्षित रहने के लिए सरकार मुफ्त में उपलब्ध कराएगी ANTIVIRUS

नई दिल्ली। सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने एक बॉटनेट क्लिनिंग एंड मालवेयर एनालिसिस सेंटर शुरू किया। ये सेंटर देश में कंप्यूटर्स और मोबाइल फोन्स को फ्री एंटीवायरस उपलब्ध कराएगा। इस प्रोजेक्ट में आने वाले 5 साल में 90 करोड़ रुपये की लागत आएगी। केंद्रीय सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने कहा, ‘मैं इंटरनेट सेवा प्रदाताओं से आग्रह करना चाहूंगा कि वह अपने ग्राहकों को इस सुविधा से जुड़ने के लिए प्रेरित करें। यह एक मुफ्त सेवा है। ग्राहक आएं और इस सेवा का उपयोग करें’।

loksabha election banner

कैसे काम करेगी ये सेवा? यह सेवा साइबर स्वच्छता केंद्र के नाम से शुरू की गई है। इसके तहत देश में साइबर सुरक्षा की निगरानी करने वाली कंपनियां, कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (सर्ट-इन) की मदद से वायरस से प्रभावित कंप्यूटर और मोबाइल्स का डाटा इक्ट्ठा करेगी। साथ ही उन्हें इंटरनेट सेवा प्रदाताओं तथा बैंकों के पास भेजेंगी। इंटरनेट सेवा देने वाले और बैंक, यूजर्स की पहचान करेंगे। इसके बाद यूजर्स को एक लिंक मुहैया कराया जाएगा। इस लिंक के जरिए यूजर्स एंटीवायरस को अपनी डिवाइस (जिसमें वायरस होगा) को सही करने के लिए डाउनलोड कर सकेगा।

सर्ट-इन के महानिदेशक संजय बहल ने बताया कि अभी इस सेवा का उपयोग 58 इंटरनेट सेवा प्रदाता और 13 बैंक कर रहे हैं। प्रसाद ने सर्ट-इन को जून तक राष्ट्रीय साइबर सहयोग केंद्र स्थापित करने का भी निर्देश दिया है।

यह भी पढ़े,

वोडाफोन ने जियो के खिलाफ दायर की याचिका, नियम उल्लंघन का लगाया आरोप

चीन बना रहा दुनिया का सबसे तेज SuperComputer, 10 गुना ज्यादा तेज करेगा काम

मुकेश अंबानी के भाषण की यह है 5 सबसे बड़ी बातें, जियो ग्राहकों के लिए जानना है बेहद जरुरी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.