Move to Jagran APP

इंटरनेट चलाना होगा सस्ता, 50 रुपये प्रति जीबी तक हो जाएगी डाटा की कीमत

एक रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2020 तक इंटरनेट डाटा की कीमत घटकर 50 रुपये प्रति जीबी होने की उम्मीद है

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Wed, 12 Jul 2017 03:10 PM (IST)Updated: Wed, 12 Jul 2017 03:43 PM (IST)
इंटरनेट चलाना होगा सस्ता, 50 रुपये प्रति जीबी तक हो जाएगी डाटा की कीमत
इंटरनेट चलाना होगा सस्ता, 50 रुपये प्रति जीबी तक हो जाएगी डाटा की कीमत

नई दिल्ली (जेएनएन)। भारतीय मोबाइल उपभोक्ताओं को 2020 तक प्रति जीबी डाटा के लिए 50 रुपये से अधिक नहीं देने होंगे। ANALYSYS MASON की एक रिपोर्ट के मुताबिक जहां 2016 में प्रति जीबी डाटा के लिए 228 रुपये देने होते थे, वहीं 2020 तक यह कीमत घटकर 50 रुपये तक रह जाएगी। ऐसी स्थिति में जब डाटा की कीमत प्रति जीबी 50 रुपये तक घट जाएगी, 4G LTE डाटा की यूसेज 6-7 जीबी प्रति महीने तक हो जाएगी। 3G डाटा यूसेज की 2020 तक 1.5 से 2 जीबी तक पहुंचने की सम्भावना है। ऐसा इसलिए क्योंकि 4G आने के बाद 3G डाटा कीमतों में गिरावट आने की उम्मीद है।

prime article banner

80 फीसद भारतीयों के पास होगा 4जी:

इसी के साथ कुछ समय पहले ही टेलिकॉम इंडस्ट्री में एंट्री करने वाली कंपनी रिलायंस जियो के कारण 2020 तक 80 फीसद भारतीय जनसंख्या 4G फोन खरीद पाएगी, अन्यथा इसका आंकड़ा 68 फीसद तक ही पहुंच पाता। यह आंकड़ें जियो के आने वाले 4G VoLTE फीचर फोन के सस्ती कीमत में आने की सम्भावना पर आधारित है।

वॉयस भागीदारी कम करने पर जोर:

रिपोर्ट के अनुसार- भारत में वॉयस की भागीदारी अभी भी 60-70 फीसद के उच्च स्तर पर है। लेकिन यह उम्मीद की जा रही है की भारत एक ऐसी दिशा में आगे बढ़े जहां वॉयस की भागीदारी 30-40 फीसद ही हो। भविष्य के परिप्रेक्ष्य में देखा जाए तो, जब लोग ज्यादा डाटा यूसेज करने लगेंगे तब भारतीय कंपनियों के पास 17-18 फीसद मार्किट शेयर होना जरुरी है। इसी के साथ प्रति जीबी कॉस्ट भी घटानी होगी, ताकि यूजर को 30 से 40 रुपये में प्रति जीबी डाटा प्राप्त हो।

टेलिकॉम कंपनियों को बढ़ानी होगी कवरेज:

इसके अलावा, इन ऑपरेटर्स को बड़ी संख्या में स्पेक्ट्रम की भी आवश्यकता होगी। जिससे ग्राहकों को बेहतर कवरेज प्रदान की जा सके। इसी के साथ अगर डाटा यूसेज बढ़ेगा तो ट्रैफिक भी बढ़ेगा, इसे सही तरीके से संभालने के लिए भी कंपनियों को तैयार रहना होगा। 50 रुपये प्रति जीबी तक दरों को घटने के लिए टेलिकॉम कंपनियों को 5GB प्रति महीने डाटा यूसेज प्रति सब्सक्राइबर का टारगेट रखना होगा।

हालांकि, विशेषज्ञों के अनुसार VoLTE के आने से और जियो द्वारा शुरू किये जा रहे सस्ते VoLTE फोन्स के कारण मार्किट में प्रतिस्पर्धा बहुत बढ़ जाएगी।

यह भी पढ़ें:

स्मार्टफोन बाजार की 3 बड़ी हलचल, जानें आज क्या कुछ है खास

क्या है VoLTE, कैसे बदलेगी मोबाइल सेवाएं और आपकी जिंदगी

रिलायंस जियो का प्रीव्यू प्लान, 3 महीने के लिए 300GB डाटा 100Mbps पर बिल्कुल मुफ्त


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.