Move to Jagran APP

56 करोड़ यूजर्स का डाटा हुआ लीक, जानें आपका अकाउंट है कितना सुरक्षित

56 करोड़ यूजर्स का ईमेल डाटा इंटरनेट पर लीक कर दिया गया है

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Wed, 28 Jun 2017 04:38 PM (IST)Updated: Wed, 28 Jun 2017 04:38 PM (IST)
56 करोड़ यूजर्स का डाटा हुआ लीक, जानें आपका अकाउंट है कितना सुरक्षित
56 करोड़ यूजर्स का डाटा हुआ लीक, जानें आपका अकाउंट है कितना सुरक्षित

नई दिल्ली (जेएनएन)। ऑनलाइन साइट्स को सुरक्षित रखने के लिए लगाए गए पासवर्ड को आपने अब तक कितनी बार बदला है? अगर आज तक आपने इसे एक बार भी चेंज नहीं किया है तो सावधान हो जाइए, क्योंकि आपके अकाउंट पर कभी भी साइबर अटैक हो सकता है। हर दिन हो रहे साइबर सुरक्षा संकट के चलते यूजर्स को अपना पासवर्ड नियमित तौर पर बदलना अनिवार्य हो गया है। आपको बता दें कि एक व्यापक डाटाबेस इंटरनेट पर ओपन कर दिया गया है जिसमें यूजर्स के लॉगइन क्रिडेंशल्स सेव हैं। हालांकि, इसके पीछे किसका हाथ है इसके बारे में फिलहाल कोई जानकारी नहीं मिली है। Kromtech सिक्योरिटी रिसर्च सेंटर के सिक्योरिटी रिसर्चर ट्रॉय हंट ने बताया कि 560 मिलियन से ज्यादा यानि करीब 56 करोड़ यूजर्स के इमेल्स और पासवर्ड्स लीक किए गए हैं जिसमें 243.6 मिलियन यूनीक इमेल एड्रेसेस हैं।

loksabha election banner

डाटाबेस में किस तरह की जानकारी है सम्मिलित:

इस डाटाबेस में पिछली बार लीक किए गए LinkedIn, DropBox, LastFM, MySpace, Adobe, Neopets, Tumblr समेत दूसरी साइट्स का डाटा शामिल है। इनमें कई डाटा को काफी साल पहले चुराया गया था। इसमें मूल रुप से पुराने सभी हैक किए गए डाटा को एक साथ सेव किया गया है जिससे हैकर्स इसे आसानी से अवैध रूप से उपयोग कर पाएं।

किसको है ज्यादा खतरा?

अगर यूजर्स ने उनके लॉगइन पासवर्ड या पिन मिलने के समय से अब तक अपना पासवर्ड चेंज नहीं किया है तो ऐसे यूजर्स सबसे ज्यादा रिस्क पर हैं। इसका सीधा मतलब ये है कि जिन यूजर्स ने आज तक अपना पासवर्ड एक बार भी चेंज नहीं किया है उनका पासवर्ड या निजी जानकारी हैक होने का ज्यादा खतरा है। वहीं, अगर आप यह पता करना चाहते है कि आपका ईमेल पासवर्ड सुरक्षित है या नहीं तो आपको हंट साइट Have I Been Pwned पर जाना होगा। यहां आप अपना ईमेल टाइप कर सुरक्षा का पता लगा सकते हैं।

स्क्रीनशॉट जरुर लें:

इस साइट पर अपने अकाउंट के बारे में चेक करने के बाद इसका स्क्रीनशॉट आवश्य लें। अगर आपके अकाउंट की जानकारी को कहीं पेस्ट किया गया है तो आपको यहां पता चल जाएगा। साथ ही यह भी पता चल जाएगा कि किस साइट से आपकी जानकारी लीक हुई है। स्क्रीनशॉट से आपको यह याद रहेगा कि आपकी जानकारी किस साइट से लीक हुई है। ऐसे में भविष्य में सुरक्षित रहने के लिए इस साइट को दोबारा कभी इस्तेमाल न करें। इसके अलावा अपना ईमेल आईडी और पासवर्ड तुरंत बदल लें।

यह भी पढ़ें:

साइबर अटैक की चपेट में अब भारत भी, जवाहरलाल नेहरू पोर्ट पर पड़ा असर

आसुस से लेकर जियोनी तक ये 5 स्मार्टफोन्स जुलाई में भारतीय बाजार में दे सकते हैं दस्तक

4 जीबी रैम के साथ जून में लॉन्च हुए ये टॉप 5 स्मार्टफोन्स फीचर्स के मामले में हैं बेस्ट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.