Move to Jagran APP

अपने पीसी में विंडोज 10 को फ्री में इस तरह करें अपग्रेड

यहां दिए गए तरीके से आप अपने सिस्टम में विंडोज 10 को इंस्टॉल कर सकते हैं

By Joyeeta BhattacharyaEdited By: Published: Fri, 17 Nov 2017 06:27 PM (IST)Updated: Sun, 19 Nov 2017 03:00 PM (IST)
अपने पीसी में विंडोज 10 को फ्री में इस तरह करें अपग्रेड
अपने पीसी में विंडोज 10 को फ्री में इस तरह करें अपग्रेड

नई दिल्ली (जेएनएन)। माइक्रोसॉफ्ट ने पिछले साल विंडोज 10 का फ्री अपडेट उपलब्ध कराया था। वहीं अगर आप उस समय अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में विंडोज 10 का अपडेट करने से चूक गए तो परेशान होने की जरुरत नहीं है। हम अपनी इस खबर में आपको बताएंगे कि किस तरह आप अपने सिस्टम में विंडोज 10 को इंस्टॉल कर सकते हैं।

loksabha election banner

विंडोज 7 से विंडोज 10 में अपडेट करने के लिए यूजर्स को इन स्टेप्स को फॉलो करना होगा। लेकिन उससे पहले इन बातों का ध्यान रखें

• विंडोज 7 या 8.1 का ओरिजिनल वर्जन हो
• विंडोज 7 या 8.1 के लिए लाइसेंस की हो
• अपने कंप्यूटर से जरुरी फाइल का बैकअप ले लें।

स्टेप 1- सबसे पहले उस कंप्यूटर से विंडोज 10 मीडिया क्रिएशन टूल पेज https://www.microsoft.com/en-us/software-download/windows10ISO पर जाएं जिसे आप अपग्रेड करना चाहते हैं। अब "Download tool now" पर क्लिक करें। जो "MediaCreationtool.exe", डाउनलोड करेगा। अब आपकी स्क्रीन पर प्रॉम्प्ट आने पर उस पर क्लिक करें और Yes पर टैप करें।

स्टेप 2- आपकी स्क्रीन पर एक दूसरे डायलॉग बॉक्स के साथ एक प्रॉम्प्ट आएगा जिसके बाद आपको उस पीसी को अपग्रेड करना होगा और Next पर क्लिक करें। इस प्रक्रिया के पूरे होने के बाद मीडिया क्रिएशन टूल आपके सिस्टम में विंडोज 10 को डाउनलोड करेगा। अगर आपने विंडोज को एक्टिवेट नहीं किया तो यह आपको एक्टिवेट करने के लिए कहेगा। इसके पूरे होने के बाद, टर्म एंड कंडीशन को एक्सेप्ट करें।

स्टेप 3- पूरी प्रक्रिया होने के बाद आपको "Ready to Install" नाम से एक डायलॉग बॉक्स दिखाई देगा। आपको बता दें कि, विंडोज 10 एडिशन जो कि आपके मौजूदा विंडोज एडिशन को देख के इंस्टॉल करेगा। यानी कि अगर आप विंडोज 7 होम प्रीमियम का इस्तेमाल करते हैं तो आप विंडोज 10 होम में अपग्रेड करेंगे। वहीं, अगर आपके पास 8.1 प्रो है तो आप विंडोज 10 प्रो में अपग्रेड करेंगे।

स्टेप4- एक बार इंस्टॉल होने के बाद, आपका सिस्टम विंडोज 10 में अपग्रेड हो जाता है और आप उसके नए फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप विंडोज 10 के इस्तेमाल को जारी रखना चाहते हैं तो सबसे पहले सेटिंग में जाएं, फिर Update & Security में जाकर Activation में जाकर यह सुनिश्चित कर लें कि यह ठीक से एक्टिवेट हो गया है।

यह भी पढ़ें:

करियर एडवाइस अब भारत में भी, ऑनलाइन ढूढें अपना मेंटर

वीडियो गेम खेलने का है शौक तो इन 5 गेम्स को करें अपने फोन में डाउनलोड

अब आईपैड यूजर्स भी कर पाएंगे व्हाट्सएप का इस्तेमाल, जल्द लॉन्च हो सकती है एप 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.