Move to Jagran APP

कंप्यूटर या लैपटॉप की स्पीड आखिर क्यों हो रही है कम, इस तरह करें पता

इन तरीकों से बिना किसी झंझट के आप सिस्टम की स्पीड को बढ़ा सकते हैं

By Joyeeta BhattacharyaEdited By: Published: Fri, 30 Jun 2017 03:05 PM (IST)Updated: Sun, 02 Jul 2017 03:00 PM (IST)
कंप्यूटर या लैपटॉप की स्पीड आखिर क्यों हो रही है कम, इस तरह करें पता

नई दिल्ली (जेएनएन)। कई बार ऐसा होता है कंप्यूटर में काम करते-करते कंप्यूटर हैंग हो जाता है या स्लो काम करने लगता है। कई बार कंप्यूटर को फॉर्मेट करने के बावजूद भी सही नहीं चलता है। अगर आपका लैपटॉप भी बहुत स्लो काम कर रहा है और आप उसे फॉर्मेट नहीं करवाना चाहते साथ ही चाहते हैं कि लैपटॉप या कम्प्यूटर की स्पीड थोड़ी बढ़ जाए तो हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसी टिप्स जो आपकी समस्या का समाधान देगी। साथ ही बिना किसी झंझट के सिस्टम की स्पीड बढ़ाने में मदद करेगी।

loksabha election banner

स्टार्ट अप करें कम

कई बार ऐसा होता है जब यूजर्स अपने सिस्टम पर स्टार्टअप प्रोग्राम्स को ज्यादा इंस्टॉल कर लेते हैं। जिसकी वजह से आपके कंप्यूटर की स्पीड कम हो जाती है। आपको बता दें कि स्टार्टअप एक प्रोग्राम हैं जो कि आपके कम्प्यूटर के ऑन होते ही ऑटोमैटिकली ऑन हो जाता है। इसमें कई विजेट्स जैसे एनालॉग क्लॉक, स्क्रीन न्यूज फीड, जी-टॉक, स्काइप, बिट टोरेंट जैसे प्रोग्राम शामिल होते हैं जिनका इस्तेमाल अक्सर यूजर्स करते हैं।
इन्हें अनइंस्टॉल कर आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप की स्पीड को बढ़ा सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले कंप्यूटर के स्टार्ट मेन्यु में जाएं और सर्च में रन कमांड ऑप्शन को खोंजे। अब रन कमांड ऑप्शन को सिलेक्ट करें। अब एक विंडो ओपन होगा जिसमें "msconfig" को लिखें और एंटर बटन दबाएं। अब स्टार्ट अप टैब पर क्लिक करें और जिन प्रोग्राम्स का इस्तेमाल आप नहीं करते उन्हें लिस्ट से डिलीट कर दें।

C ड्राइव को रखें खाली

इसके अलावा अब कंप्यूटर के ड्राइव में जाकर भी आप अपने सिस्टम की स्पीड बढ़ा सकते हैं। कम्प्यूटर का C ड्राइव सबसे जरूरी भाग होता है। कंप्यूटर के इस हार्ड डिस्क में सभी जरूरी सॉफ्टवेयर्स सेव रहते हैं जिनके बिना आपका सिस्टम काम नहीं कर सकता। कोशिश करे इस ड्राइव में ज्यादा डाटा सेव ना करें। इनमें से जो कम इस्तेमाल करने वाली प्रोगाम या सॉफ्टवेयर हैं उन्हें कहीं और सेव कर लें। इसके साथ ही अपना कोई भी पर्सनल डाटा C ड्राइव में ना रखें।

हार्डवेयर का रखें ख्याल

इसके साथ ही अगर आपका कंप्यूटर काफी पुराना हो चूका है तो उसकी स्पीड को बढ़ाने के लिए उसके हार्डवेयर को बदलना जरुरी है। इसके लिए हो सकता है कि आपके कंप्यूटर या लैपटॉप कि रैम भी बढ़ानी पड़े। इसके अलाव कंप्यूटर के ऑपरेटिंग सिस्टम की भी जांच कर लें। अहर आप विंडोज XP का इस्तेमाल कर रहे हैं तो उसकी जगह विंडोज 7 और 8 का इस्तेमाल करें।

अनुपयोगी सॉफ्टवेयर और वीजुअल्स को डिलीट कर दें

हमारे कंप्यूटर या लैपटॉप में कई ऐसे अनुपयोगी सॉफ्टवेयर्स सेव रहते हैं जिनका इस्तेमालहम कभी नहीं करते लेकिन फिर भी इन्हें अपने सिस्टम में सेव रखते हैं। पीसी की स्टोरेज अगर कम है तो अपने लैपटॉप या कंप्यूटर में से ऐसे सॉफ्टवेयर्स को डिलीट कर दें। इसके अलावा, अगर आप अपने कंप्यूटर में एनिमेशन इफेक्ट्स या वीजुअल्स का का प्रयोग करते हैं तो यह भी एक मुख्य वजह होती है आपके सिस्टम को स्लो होने का।

यह भी पढ़ें:

इन आसान तरीकों से आप का नंबर हो जाएगा प्राइवेट

फोन गुम हो जाने पर अपनाएं यह ट्रिक्स, घर बैठे भी कर सकेंगे कंट्रोल

खराब मैमोरी कार्ड को मात्र 2 मिनट में इन ट्रिक्स से फ्री में करें ठीक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.