Move to Jagran APP

फोन गुम हो जाने पर अपनाएं यह ट्रिक्स, घर बैठे भी कर सकेंगे कंट्रोल

एंड्रायड डिवाइस मैनेजर के जरिये स्मार्टफोन के चोरी होने पर उसे लोकेट कर सकते हैं, फोन से डाटा डिलीट या फोन को लॉक भी कर सकते हैं

By Joyeeta BhattacharyaEdited By: Published: Wed, 21 Jun 2017 02:37 PM (IST)Updated: Mon, 26 Jun 2017 02:36 PM (IST)
फोन गुम हो जाने पर अपनाएं यह ट्रिक्स, घर बैठे भी कर सकेंगे कंट्रोल
फोन गुम हो जाने पर अपनाएं यह ट्रिक्स, घर बैठे भी कर सकेंगे कंट्रोल

नई दिल्ली (जेएनएन)। आजकल स्मार्टफोन खोना या चोरी होना एक आम बात हो गई है। ऐसा होने पर दुख तो बहुत होता है लेकिन सबसे ज्यादा टेंशन होती है अपने निजी डाटा की, कहीं कोई उसका गलत उपयोग न कर लें, लेकिन आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं क्योंकि फोन खोने या चोरी होने के बाद भी आप उसका पूरा कंट्रोल अपने हाथ में रख सकते हैं। इसके लिए आपको 'एंड्रायड डिवाइस मैनेजर' की मदद लेनी पड़ेगी। इसकी मदद से आप अपने गुम हुए स्मार्टफोन को आसानी से खोज सकते हैं। इसके अलावा, एंड्रायड डिवाइस मैनेजर के जरिये आप अपने स्मार्टफोन के चोरी होने पर उसे लोकेट कर सकते हैं, फोन से डाटा डिलीट कर सकते है या फोन को लॉक भी कर सकते हैं।

loksabha election banner

'एंड्रायड डिवाइस मैनेजर' की ले मदद:

अब आप को फोन की सेटिंग में जाना होगा। उसमें सिक्योरिटी ऑप्शन को क्लिक करें वहां डिवाइस एडमिनिस्ट्रेटर में जाकर एंड्रायड डिवाइस मैनेजर के सामने वाले चेक बॉक्स को चेक करें। इसी रिमोट लोकेशन से आप फोन को लॉक भी कर सकते हैं और अपने मोबाइल डाटा को भी सेव रख सकते हैं।

गूगल में सर्च करें ‘Find my phone’:

अब आप गूगल को ओपन कर उसमें ‘Find my phone’ through Android device manager को टाइप करें। अब आपको गूगल आईडी में साइन इन करने को कहा जाएगा। बता दें, आपको उसी आईडी को देनी होगी जिससे आपने अपने फोन में साइन इन किया हुआ है। रिंग, लॉक और इरेज के तीन ऑप्शन नजर आएंगे, अपनी जरूरत के मुताबिक ऑप्शन सिलेक्ट कर लें। अब जीमेल को लॉग इन करते ही आपको एक स्क्रीन दिखेगी, जहा गूगल आपके फोन का नाम और गूगल मैप पर आपका लोकेशन दिखा देगा। साथ ही आपको तीन ऑप्शन दिखेंगे, Play, Sound और Erase। अगर आपको लगता है कि आपका फोन कही आस पास ही रख कर भूल गए हैं तो प्ले साउंड ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद आपके फोन में रिंगटोन बजने लगेगी जो 5 मिनट तक चलेगी। फोन मिल जाने के बाद आप इसके साउंड को फोन के पॉवर बटन से बंद कर सकते हैं।

यह है पूरी प्रक्रिया:

अगर आपको लगता है कि आपका फोन किसी और के हाथ में लग सकता है तो आप यही से फोन को लॉक कर सकते हैं। लॉक ऑप्शन को क्लिक करने पर आपसे नया पासवर्ड पूछा जाएगा। इसके साथ ही अगर आप चाहें तो एक फोन नम्बर और मेसेज भी दे सकते है। अगर यह फोन गलती से किसी के हाथ लग गया तो वो यह मेसेज पढ़ के आपको फोन करके आपके फोन के लोकेशन की जानकारी दे सकता है।

अगर आपको शक है कि कोई आपके फोन के डाटा का गलत इस्तेमाल कार सकता है तो आप यही से अपने फोन के डाटा को डिलीट कर सकते हैं। तीसरे ऑप्शन Erase पर क्लिक करने से यह आपसे कन्फर्मेशन मांगेगा। अगर हां करते है तो भी यह सारा डाटा हमेशा के लिए डिलीट हो जाएगा।

यह भी पढ़ें:

आधार को पैन कार्ड से ऑनलाइन इस तरह कर सकते है लिंक, जानें पूरी प्रक्रिया

यात्री अब घर बैठे ही बुक कर पाएंगे रेलवे टिकट, जानें पूरा प्रोसेस

ट्राई ने लॉन्च की MyCall एप, अब कॉल क्वालिटी की रेटिंग कर सकेंगे उपभोक्ता


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.