Move to Jagran APP

एयर कंडीशनर खरीदने से पहले रखिए इन बातों का ख्याल, मिलेगी अच्छी डील

यह समय शॉपिंग के लिए सबसे सही कहा जा सकता है | इस समय आपको अलग-अलग प्रोडक्ट्स पर बेस्ट डील्स मिल सकती हैं| ऐसे में अगर आप AC लेने जा रहे हैं तो कुछ बातों का ख्याल रखना है जरुरी

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Wed, 04 Oct 2017 12:41 PM (IST)Updated: Mon, 09 Oct 2017 12:30 PM (IST)
एयर कंडीशनर खरीदने से पहले रखिए इन बातों का ख्याल, मिलेगी अच्छी डील

नई दिल्ली। फेस्टिव सीजन के चलते रिटेल हो या ऑनलाइन सब जगह सेल चल रही है। ऐसे में जो लोग उन इलाकों में रहते हैं जहां गर्मी ज्यादा होती है, वह अच्छी कीमत में एयर कंडीशनर लेने के बारे में जरुर प्लान कर रहे होंगे। एयर कंडीशनर धीरे-धीरे लक्जरी आइटम ना होकर जरुरत बनता जा रहा है। लेकिन एसी लेने से पहले कुछ बातों का ख्याल रखेंगे तो अपने लिए बेस्ट एसी का चुनाव करने में आसानी होगी।

एसी की कीमत क्वालिटी और फीचर्स के हिसाब से अलग-अलग हो सकती है। मार्किट में दो तरह के एसी उपलब्ध होते हैं- विंडो एसी और स्प्लिट एसी।

एसी लेने से पहले इन बातों का रखे ख्याल:

रूम कैपेसिटी
यह सबसे अहम बिंदुओं में से एक है। कमरे के साइज के हिसाब से ही एसी लिया जाता है, ताकि वो कमरे को अच्छे से ठंडा कर सके। इसको मापने का सबसे अच्छा तरीका है की आप जांच ले की आपका कमरा कितने स्क्वायर मीटर का है और उसे 80 से गुना कर दें। इसके बाद जो परिणाम आएगा उससे आपको पता चल जाएगा की हर स्क्वायर मीटर को ठंडा करने के लिए एसी को कितने वॉट की जरुरत होती है। अगर कमरे की दीवारों पर सूरज की सीधी रौशनी पड़ती है तो आपको ज्यादा कैपेसिटी वाले एसी की जरुरत होगी।

फिल्टर्स
एसी का कूलिंग कैपेसिटी के साथ-साथ उसकी द्वारा दी जा रही हवा की क्वालिटी भी उतनी ही जरुरी है। इसलिए लेटेस्ट फिल्टर वाला एसी लेना बेहतर और फायदे का सौदा है। 

एसी में मौजूद सही फिल्टर्स ना सिर्फ साफ हवा देते हैं बल्कि कमरे को ठंडा करने क्षमता को भी बढ़ाते हैं और बिजली की खपत भी कम करते हैं। हालांकि, एसी फिल्टर्स को रोजाना क्लीनिंग की आवश्यकता होती है।

बिजली की हो बचत
एसी लेने से पहले सभी को, बाद में आने वाले बिल्स की चिंता जरुर होती है। इसके लिए एसी में स्टार रेटिंग दी जाती है। एसी में जितनी ज्यादा स्टार रेटिंग होंगी, उतनी ही वो बिजली की खपत कम करेगा। बिजली की बचत और कम बिल्स आएं इसके लिए आप 4 या 5 स्टार रेटिंग वाला एसी ले सकते हैं।

आवाज का रखें ख्याल
स्प्लिट एसी में तो शोर या आवाज की परेशानी नहीं आती। ऐसा इसलिए क्योंकि आपके सोने की जगह से उसका कंप्रेसर काफी दूर होता है। लेकिन विंडो एसी में आपको आवाज का ख्याल रखना चाहिए। वरना एसी आपकी नींद में मुसीबत बन सकता है। इसलिए ऐसे एसी का चुनाव करें तो कम आवाज करें।

वारंटी
एसी लेने से पहले उसके साथ कितनी वारंटी मिल रही है यह जरुर चेक कर लें। क्योंकि एसी महंगे होते हैं इसलिए इसको ठीक करवाने में भी आपका ज्यादा खर्चा हो सकता है। इसलिए ऐसे ब्रैंड का एसी लें जो एक्सटेंडेड वारंटी उपलब्ध करवाता हो| 

तो यह कुछ ऐसी चीजें थी जिनका आपको एसी लेने से पहले ख्याल रखना चाहिए। इस समय एसी लेने का एक फायदा यह भी है की अभी ऑफ-सीजन है और फेस्टिव सीजन सेल भी चल रही है। ऐसे में आपके हाथ कोई अच्छी डील जरुर लग सकती है।
 

यह भी पढ़ें:

8000 रु की रेंज के स्मार्टफोन्स पर मिल रहा 4000 रु तक का डिस्काउंट, देखें लिस्ट

7000 रु की रेंज में ये हैं 2 जीबी रैम और 13 एमपी कैमरा से लैस स्मार्टफोन्स

एप्पल से लेकर शाओमी तक इस महीने बाजार में दस्तक देंगे ये 5 स्मार्टफोन्स


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.