Move to Jagran APP

अब नहीं करना पड़ेगा बार-बार रीचार्ज

टेलीकॉम कंपनियों के अनलिमिटेड डाटा प्लान इतने महंगे होते हैं कि यूजर उन्हें खरीद ही नहीं पाते। जिसके चलते उन्हें लिमिटेड डाटा प्लान एक्टिवेट करना पड़ता है

By MMI TeamEdited By: Published: Thu, 05 May 2016 12:52 PM (IST)Updated: Sun, 15 May 2016 11:00 AM (IST)
अब नहीं करना पड़ेगा बार-बार रीचार्ज

टेलीकॉम कंपनियों के अनलिमिटेड डाटा प्लान इतने महंगे होते हैं कि यूजर उन्हें खरीद ही नहीं पाते। जिसके चलते उन्हें लिमिटेड डाटा प्लान एक्टिवेट करना पड़ता है और फिर पूरे महीने ये चिंता सताती रहत है कि कहीं वो लिमिटेड डाटा प्लान जल्दी खत्म न हो जाए। यकीनन ये आपके साथ भी जरूर होता होगा। लेकिन अब चिंता करने की कोई बात नहीं है क्योंकि हम आपके लिए लेकर आएं हैं कुछ ऐसे टिप्स जो आपके इंटरनेट डाटा की बचत करेगी।

loksabha election banner

पढ़े, आपके फोन पर हुआ है वायरस अटैक, ऐसे करें पता

1- जब आप स्मार्टफोन पर ब्राउजिंग करते हैं, तो वेबसाइट्स हेवी होने के चलते आपका डाटा ज्यादा खर्च होता है। यही नहीं, उन वेबसाइट्स पर ज्यादा विज्ञापन होने के चलते उन्हें लोड करने में भी डाटा ज्यादा खर्च होता है। इसके लिए आप क्रोम में डाटा कंप्रेशन फीचर के जरिए कम डाटा खर्च कर सकते हैं। इसके लिए आप सबसे पहले फोन में क्रोम ओपन करें और 3 डॉट्स पर क्लिक करें। इसके बाद सेटिंग्स पर जाएं यहां आपको डाटा सेवर का ऑप्शन मिलेगा। उसपर क्लिक कर दें।

2- जब हम फोन यूज नहीं करते हैं तब भी कई ऐसी एप्स हैं जो चलती रहती हैं, चाहें वो नोटिफिकेशन पाने के लिए हो या और किसी चीज के लिए। ऐसे में अगर आप ऐसी एप्स को यूज नहीं करना चाहते तो उन्हें बंद कर दें। इससे आपका बैकग्राउंड डाटा ज्यादा खर्च नहीं होगा। इसके लिए आप सेंटिग्स पर जाएं, फिर डाटा यूजेज सलेक्ट करें, फिर उस एप को सेलेक्ट करें जिसका डाटा आपको बंद करना है और इसके बाद Restrict app background data लेबल को ऑफ कर दें।

3- आए दिन किसी न किसी एप में अपडेट आता ही रहता है। ऐसे में आप इन एप्स को मोबाइल डाटा के जरिए अपडेट न करें, जब भी आप वाई-फाई नेटवर्क पर जाएं तभी एप्स को अपडेट करें। इसके लिए गूगल प्ले स्टोर पर जाकर स्टिंग्स पर टैप करें। इसके बाद Auto-update apps पर क्लिक करके Wi-Fi only ऑप्शन सेलेक्ट करें।

पढ़े, एंड्रायड स्मार्टफोन की 8 कॉमन परेशानियां और उनका समाधान

4- मोबाइल ज्यादा खर्च होने का एक सबसे बड़ा कारण ऑनलाइन वीडियो देखना भी है। ऐसे में आप ऑनलाइन वीडियो देखने से बचें, अगर आप स्ट्रीमिंग करना भी चाहते हैं तो वीडियो की क्वालिटी लो करके ही देखें।

5- आपके स्मार्टफोन्स में कुछ एप्स ऐसे होते हैं जो कॉन्टेंट को कैश कर सकते हैं। जैसे Google Maps और Google Play. जब आप वाईफाई नेटवर्क में जाएं तो अपने डाटा को कैश कर लें जिससे आप इसे दोबारा इस्तेमाल कर पाएं।

6- अगर आप अपने अकाउंट को सिंक करेंगे तो आपका डाटा काफी कम खर्च होगा क्योंकि स्मार्टफोन लगातार नेट के जरिए कॉन्टेंट को चेक करता रहता है। इसके लिए सेटिंग्स में जाइए, फिर अकाउंट पर टैप कीजिए और सिंक को क्लिक कीजिए।

7- डाटा को बचाने के लिए बेहतर होगा कि आप डाटा मैनेजमेंट एप को डाउनलोड करें। ये आपकी सभी एप्स को कंप्रेस करता है जिससे 50 फीसदी तक डाटा सेव किया जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.