Move to Jagran APP

एंड्रायड स्मार्टफोन की 8 कॉमन परेशानियां और उनका समाधान

तो ऐसे कीजिए अपने स्मार्टफोन की 8 सम्याओं का समाधान

By MMI TeamEdited By: Published: Mon, 02 May 2016 11:13 AM (IST)Updated: Mon, 02 May 2016 11:22 AM (IST)
एंड्रायड स्मार्टफोन की 8 कॉमन परेशानियां और उनका समाधान

आज बाजार में कई दमदार स्मार्टफोन्स मौजूद हैं लेकिन अक्सर फोन में सॉफ्टवेयर से जुड़ी समस्याएं आ ही जाती हैं। कभी इंटरनेट तो कभी एप्स, कभी एसडी कार्ड तो कभी कोई और इश्यू। आज हम आपको ऐसी ही 8 प्रॉब्लम्स के बार में बताएंगे जो अक्सर स्मार्टफोन्स में देखने को मिल जाती हैं और साथ ही साथ उनके सॉल्यूशन भी बताएंगे।

loksabha election banner

समस्या विद सॉल्यूशन
1- एक समस्या अक्सर देखी जाती है कि कभी कभी फोन में एप्स डाउनलोड नहीं हो पाती हैं। ऐसे में आप सेटिंग्स में जाइए फिर एप्स पर टैप कीजिए, फिर ऑल पर टैप कीजिए इसके बाद आपके पास एक ऑप्शन आएगा APP CACHE CLEAR इस पर टैप कर दीजिए। आपकी परेशानी सॉल्व हो जाएगी। (Setting>apps> all>App cache clear)

पढ़े, बिना सिम कार्ड के ऐसे करें कॉल

2- क्या आपकी डिवाइस में मेमोरी कार्ड कनेक्ट नहीं हो रहा है, तो आप अपने फोन की सेटिंग में जाइए, फिर स्टोरेज पर टैप कीजिए, फिर फॉरमेट एसडी कार्ड पर क्लिक कर दीजिए। (Setting> storage> format SD card> ok) अगर इसके बाद भी आपकी प्रॉब्लम सॉल्व न हो, तो आप अपने एसडी कार्ड को कम्प्यूटर या लैपटॉप से कनेक्ट करके देखिए।

3- ज्यादातर फोन्स में गूगल प्ले स्टोर के धीमे चलने की भी शिकायत सामने आती है। इसके लिए आप सेटिंग्स में जाइए, एप्स पर टैप कीजिए फिर गूगल प्ले स्टोर पर जाकर Clear cache को टैप कीजिए। (Setting>apps>google play services>Clear cache) इसके बाद आप फोन रिस्टार्ट कर लीजिए।

4- फोन में ब्लूटूथ कनेक्ट न होने की भी परेशानी आती है, जिसके लिए आप सेटिंग्स पर जाइए, फिर एप्स पर क्लिक कीजिए, फिर ऑल एप्स पर क्लिक कीजिए, फिर ब्लूटूथ शेयर को टैप कीजिए और आखिर में क्लियर डाटा या Clear cache को क्लिक कीजिए। (Setting>apps> all apps>bluetooth share>clear data/clear cache) अगर इससे भी आपकी परेशानी सॉल्व न हो तो आप ब्लूटूथ की सेटिंग्स चेक करें, कभी कभी डिवाइस विजिबल नहीं होती हैं।

पढ़े, फैक्ट्री रीसेट के बिना ऐसे करें स्मार्टफोन से वायरस को डिलीट, ये हैं टिप्स

5- नेट ऑन होने के बावजूद कभी कभी नेट कनेक्ट नहीं होता है। इसके लिए आप सेटिंग्स पर जाएं, फिर more पर जाएं फिर सेल्यूलर नेटवर्क या मोबाइल नेटवर्क पर क्लिक करें। यहां डाटा कनेक्शन के ऑप्शन दिए होंगे। उनमें से APN सेलेक्ट करें। अगर आपके फोन में 2 सिम हैं तो जिस सिम से आपको नेट चलाना है उसे सेलेक्ट करें।

6- कई फोन्स में एप की समस्या भी आ जाती है, जिसे दूर करने के लिए आप जब भी कोई एप डाउनलोड करें उसकी परमीशन और रिक्वायरमेंट ध्यान से पढ़े और उसके बाद ही उसे डाउनलोड करें।

7- कई बार फोन्स में चार्जिंग की समस्या आती है। हो सकता है कि आपके चार्जिंग पोर्ट में डस्ट जम गई हो, तो उसे आप टूथपिक पर रुई लगाकर साफ कर लीजिए। अगर इसके बाद भी आपकी समस्या न ठीक हो तो चार्जर बदलना एक बेहतर विकल्प है। कई बार सिर्फ चार्जर का डाटा कॉर्ड ठीक ना होने के कारण समस्या आती है।

8- लगभग हर स्मार्टफोन में स्लो चार्जिंग की समस्या आती है। इससे निजात पाने के लिए ब्लूटूथ, नेट या और कई एप जो आपके फोन में खुली हो, उसे बंद करके रखे, अगर उसका काम न हो तो। इन सबसे फोन की बैटरी जल्दी ड्रैन हो जाती है। फोन जल्दी चार्ज करने के लिए चार्जिंग के दौरान नेट कनेक्शन बंद कर दें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.