Move to Jagran APP

आपके फोन पर हुआ है वायरस अटैक, ऐसे करें पता

आज हम सभी इंटरनेट का उपयोग करते है, फाइल शेयर करते है और गाने भी डाउनलोड करते हैं, लेकिन इन सभी कामों के साथ अनजाने ही वायरस भी अपने फोन में ले जाते है। इसलिए आज 6 ऐसे तरीके बताते है जिनसे वायरस अटैक का पता चल जाएगा

By MMI TeamEdited By: Published: Thu, 05 May 2016 11:57 AM (IST)Updated: Sun, 08 May 2016 01:00 PM (IST)
आपके फोन पर हुआ है वायरस अटैक, ऐसे करें पता

आमतौर पर स्मार्टफोन यूजर फोन के हैंग, स्लो या किसी भी अन्य छोटी-मोटी परेशानी का सामना करते ही है और काफी हद तक इन्हें अपने स्मार्टफोन की नॉर्मल दिक्कत समझकर हल्के में लें लेते है,लेकिन जरा संभले! ये साधारण सी दिखने वाली दिक्कतें बहुत आसाधरण रूप ले सकती है क्योंकि ये खतरनाक वायरस अटैक भी हो सकता है। वायरस बेहद खतरनाक और नुकसानदेह होते हैं। एक बार फोन में वायरस घुस जाए तो आपके फोन को हैक किया जा सकता है, डाटा चुराया जा सकता है और आपके फोन को पूरी तरह बस कुछ मिनटों में बर्बाद किया जा सकता है। दरअसल बहुत बार यूजर को पता ही नहीं चलता कि फोन के हैंग होने या बार-बार बंद होने की समस्या का कारण वायरस अटैक भी हो सकता है। आज हम सभी इंटरनेट का उपयोग करते है, फाइल शेयर करते है और गाने भी डाउनलोड करते हैं, लेकिन इन सभी कामों के साथ अनजाने ही वायरस भी अपने फोन में ले जाते है। इसलिए आज 6 ऐसे तरीके बताते है जिनसे आपको पता चल जाएगा कि आपके स्मार्टफोन पर हुआ है वायरस अटैक:

loksabha election banner

पढ़े: बिना मोबाइल नेटवर्क के ऐसे करें कॉल

1. आपके फोन की हरकतें बदल जाएं
अगर आपके फोन का बर्ताव या उसकी हरकतें खुद से बदल जाएं जैसे- किसी कॉन्टैक्ट को मैसेज भेजें या खुद कॉल करें, कोई एप खुद से खुल जाएं, कोई कॉल आने पर फोन खुद कॉल रिसीव कर लें या फिर खुद ही किसी को कॉल चली जाएं तो समझ जाएं आपके फोन पर वायरस अटैक हो गया है और फौरन इस परेशानी को दूर करें।

2.मोबाइल डाटा का बिल बढ़ रहा है
वायरस आपको न केवल मानसिक बल्कि आर्थिक क्षति भी पहुंचाता है। अक्सर वायरस अटैक आपके फोन डाटा पर ही होता है। वायरस अटैक होने पर डाटा की खपत पहले की तुलना में कई गुना बढ़ जाती है। मान लीजिए- आपने कोई खास पैक लिया है तो वह कुछ ही दिनों में खत्म हो जाएगा और अगर यूसेज ले रखा है तो भी मोबाइल का बिल काफी बढ़ जाएगा।

3. बैटरी बैकअप में कमी
बैटरी के बैकअप की समस्या से ज्यादातर यूजर्स परेशान रहते है और दोष कंपनी की बैटरी क्वालिटी और फोन पर मढ़ देते है लेकिन यह वायरस के कारण भी हो सकता है क्योंकि कई वायरस बैटरी को ही निशाना बनाते है और फिर बैटरी की खपत तेज हो जाती है। ऐसे में अगर वायरस अटैक होता है तो बैटरी बैकअप की परेशानी तेजी से बढ़ जाती है।

4. फोन के ऑडियो-वीडियो या फाइल नष्ट होना
वायरस अटैक का एक अन्य लक्षण यह है कि आपके फोन में मौजूद ऑडियो, वीडियो और डॉक्यूमेंट अपनेआप डिलीट होने लगते है। जब भी फोन को ओपन करेंगे वह ब्लैंक दिखेगा, वीडियो प्ले नहीं होगा और फाइल एक्सटेंशन बदल जाएगा। अगर आपके फोन में ये सब हो रहा है तो समझ लें कि वायरस के कारण है।

पढ़े: अब व्हाट्सएप पर ब्लॉक होने के बाद भी गर्लफ्रेंड की हर हरकत पर रखें नजर

5. ऑपरेटिंग सिस्टम का स्लो होना
फोन पर वायरस अटैक होने पर सबसे बुरा असर ऑपरेटिंग सिस्टम पर पड़ता है। वायरस घुसने पर फोन स्लो हो जाता है। वैसे ऐसा मैमोरी भरने के कारण भी हो सकता है, लेकिन ध्यान रखें कि फोन के स्लो होने का कारण वायरस भी हो सकता है। जब भी फोन पर वायरस अटैक होगा कैमरा, कॉलिंग, ब्राउजिंग या मैसेजिंग सभी ऑपरेशन स्लो हो जाएंगे।

6. फोन का बेहद गर्म होना
आपका फोन शुरू में ठीक से काम करता था लेकिन अब बेहद गर्म रहता है और आप इस बैटरी की परेशानी समझ कर छोड़ देते है, लेकिन यह परेशानी वायरस के कारण भी हो सकती है। वायरस अटैक से फोन कॉल के समय, एसएमएस और रखे-रखे भी गर्म हो जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.