Move to Jagran APP

प्रिंटर लेने जा रहे हैं तो जरुर रखें इन 8 बातों का ध्यान, होगा फायदे का सौदा

अगर आप प्रिंटर खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो इन बातों का ख्याल रखना है बेहद जरुरी

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Fri, 08 Sep 2017 09:11 AM (IST)Updated: Mon, 18 Sep 2017 10:27 AM (IST)
प्रिंटर लेने जा रहे हैं तो जरुर रखें इन 8 बातों का ध्यान, होगा फायदे का सौदा

नई दिल्ली। टेक्नोलॉजी के विकास के साथ देश डिजिटल हो रहा है। इसी तरह आजकल अधिकतर जगह पेपरलेस काम ही किया जाता है। लेकिन फिर भी ऐसी कई जगहें हैं जहां डाक्यूमेंट्स को प्रिंट करने की जरुरत पड़ती है। जैसे की स्कूल प्रोजेक्ट्स, कानून से जुड़े कागजात, बिजनेस डाक्यूमेंट्स, रेज्यूम आदि। लेकिन जब प्रिंटर लेने की बात आती है तो हम असमंजस में पड़ जाते हैं की कौन-सा प्रिंटर हमारे लिए बेहतर होगा या किस तरह का प्रिंटर लेना चाहिए। अगर आपने सोच-समझ कर प्रिंटर का चुनाव नहीं किया तो बाद में इससे बिना काम के पैसे बर्बाद तो होंगे ही बल्कि प्रोडक्टिविटी पर भी बुरा असर पड़ेगा। इस पोस्ट में हम आपका यह काम आसान करने जा रहे हैं। इसमें हम आपको ऐसे फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके बारे में आप प्रिंटर खरीदने से पहले सोचना चाहेंगे।

loksabha election banner

इंकजेट लें या लेजर:

हालांकि, आजकल इंकजेट या लेजर प्रिंटर्स की कीमत में ज्यादा अंतर नहीं होता। लेकिन फिर भी अगर आपको यह निर्णय लेना है तो सबसे पहले तय करें की आप किस तरह की इंक का इस्तेमाल करना चाहते हैं। टोनर और इंक कार्ट्रिज में कीमत का अंतर हो सकता है, तो अपने बजट के हिसाब से आप इसका चयन कर सकते हैं।

प्रिंटर में कितने फंक्शन्स की है जरुरत:

कुछ लोग या कंपनियां प्रिंटर और फोटोकॉपी फीचर से ही संतुष्ट होते हैं। वहीं, कई उपभोक्ताओं को प्रिंटर में अधिक फीचर्स जैसे की आल-इन-वन प्रिंटर की जरुरत होती है, जिसमें स्कैन, फैक्स, प्रिंट और फोटोकॉपी सभी हो पाए। इसलिए ये सुनिश्चित कर लें की आपको कितने फंक्शन्स की जरुरत है।

इमेज क्वालिटी:

अब प्रिंटर लेने जा रहे हैं तो यह सोच लेना भी जरुरी है की इमेज प्रिंट के समय आपकी क्या जरुरतें हैं? अगर आपकी डिजाइन कंपनी हैं और आपको हाई क्वालिटी इमेज चाहिए तो कम क्वालिटी का प्रिंटर आपके काम को खराब कर सकता है।

प्रिंट स्पीड:

आपको प्रिंटर से कितना काम लेना है? अगर आपको रोजाना ज्यादा प्रिंट निकालने हैं तो आपको फास्ट प्रिंटर की जरुरत होगी।

कनेक्टिविटी:

क्या आप टेक्नोलॉजी फ्रिक हैं? या आपको वायरलेस कनेक्शन्स की जरुरत है? आप चाहते हैं की आप अपनी मोबाइल डिवाइस से भी प्रिंट कर सकें या आपको सामान्य कंप्यूटर कनेक्शन वाला प्रिंटर चाहिए। इस बात का ध्यान रखना भी जरुरी है।

पेपर हैंडलिंग:

आपको किस तरह के कागज का इस्तेमाल करना है यह सुनिश्चित कर लें। क्योंकि उसी हिसाब से आपको स्पेसिफिक प्रिंटर लेना होगा। इसी के साथ आप प्रिंट के साइज का भी ख्याल रखें। अगर आपको बड़े साइज के प्रिंट चाहिए तो साफ है की वैसे प्रिंटर न लें, जो इस काम के लिए सही ना हो।

ऑफिस साइज:

अगर आपके ऑफिस में ज्यादा स्पेस नहीं है और अधिकतर लोग लैपटॉप पर काम करते हैं तो आपके लिए पोर्टेबल प्रिंटर बेहतर विकल्प रहेगा। वहीं ,अगर आपके पास जगह की कमी नहीं है तो आप प्रिंट क्वालिटी को ध्यान में रख कर बड़ा प्रिंटर खरीद सकते हैं।

अन्य खर्चें:

इंक कार्ट्रिज के अलावा यह भी मायने रखता है की आप किस ब्रैंड की इंक का इस्तेमाल कर रहे हैं। अगर आप रिफिल होने वाली कार्ट्रिज ले लें तो आप कुछ खर्चा तो बचा ही सकते हैं। लेकिन अगर आप इन बातों का ख्याल रखकर नया प्रिंटर लेने जाएंगे तो ना सिर्फ आपको अपनी जरुरतों के अनुसार विकल्प चुनने में आसानी होगी। साथ ही आप कुछ हद तक अपना खर्चा भी बचा पाएंगे।

यह भी पढ़ें:

कंप्यूटर के ये शॉर्टकट्स आपके काम को बना देंगे और भी आसान

कार चार्जर से फोन चार्ज करते समय न करें ये गलतियां

इस तरीके से आप किसी भी वीडियो को कर पाएंगे चुटकियों में डाउनलोड 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.