Move to Jagran APP

एंड्रायड स्मार्टफोन में है कम स्पेस, तो अपनाएं ये 5 तरीके

हम आपको 5 तरीके ऐसे बताने जा रहे हैं कि कम स्पेस होने के चलते कैसे अपने एंड्रायड फोन का अच्छे से इस्तेमाल किया जा सके

By Ankit DubeyEdited By: Published: Wed, 28 Jun 2017 12:51 PM (IST)Updated: Wed, 28 Jun 2017 02:30 PM (IST)
एंड्रायड स्मार्टफोन में है कम स्पेस, तो अपनाएं ये 5 तरीके
एंड्रायड स्मार्टफोन में है कम स्पेस, तो अपनाएं ये 5 तरीके

नई दिल्ली (जेएनएन)। एंड्रायड यूजर्स को सबसे बड़ी दिक्कतों का सामना उनके स्मार्टफोन में मिल रहा कम स्पेस के कारण करना पड़ता है। पहले कम स्पेस और फिर मौजूदा एप्स की अपडेट के चलते यूजर्स फोन हैंग होने की समस्या झेलता है। ऐसे में हम आपको अपनी खबर में बताने जा रहे हैं कि कैसे अपने एंड्रायड फोन को कम स्पेस होने के चलते अपनी क्षमता के हिसाब से आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं। इंटरनल मैमोरी लो होने के चलते यूजर्स एक्सटर्नल मैमोरी का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन कई यूजर्स अपने एंड्रायड फोन में एक्सटर्नल मैमोरी का इस्तेमाल करने से बचते हैं।

loksabha election banner

क्या करते हैं लो मैमोरी के दौरान यूजर्स?
एंड्रायड फोन में यूजर्स लो मैमोरी के चलते अपने मोबाइल के कैमरे से नई पिक्चर्स लेता हैं या किसी इंटरटेनमेंट और डाटा को मोबाइल में रखना चाहते हैं तो उस समय यूजर्स पुराने डाटा, पिक्चर्स या किसी एप को डिलीट करने लगते हैं। हालांकि यूजर चाहता है कि उसका मौजूदा डाटा भी डिलीट न हो और नया डाटा भी उनके फोन में आ जाये। तो ऐसे में हम आपको 5 तरीके बताने जा रहे हैं कि कम स्पेस होने के चलते कैसे अपने एंड्रायड फोन का अच्छे से इस्तेमाल किया जा सके।

1. पिक्चर्स का बैकअप:
स्मार्टफोन हो और उसमें भारी मात्रा में तस्वीरें न हो ऐसा हो ही नहीं सकता। स्मार्टफोन में सबसे ज्यादा स्पेस अगर कोई चीज घेरती है तो वह है तस्वीरें चाहें वे फोन के कैमरे से ली गई हों या किसी सोशल मीडिया के जरिये। ऐसे में यूजर्स को अपने स्मार्टफोन में स्पेस बचाने के लिये बैकअप बनाना पड़ता है। एंड्रायड फोन में पिक्चर्स का बैकअप गूगल फोटोज एप के जरिये बना सकते हैं। इस एप के जरिये सभी फोटोज का बैकअप क्लाउट में आ जाता है। इसके लिये एंड्रायड यूजर्स सेटिंग > बैकअप एंड सिंक और बैकअप को ऑन कर देगा। इसके साथ ही टाइम और सिनेरियो को अपने हिसाब से सेट करके बैकअप ले सकता है।

2. लाइट एप्स का करें इस्तेमाल:

एप्स का स्मार्टफोन में महत्वपूर्ण योगदान रहता है। एप्स के जरिये हम सोशल मीडिया से जुड़े रहते हैं। लेकिन फेसबुक जैसे हैवी एप्स के चलते लो मैमोरी वाले स्मार्टफोन का अच्छा खासा प्रोसेसर धीमा पड़ जाता है। ऐसे में स्पेस की मौजूदा स्थिति देखते हुये फोन में लाइट एप्स का इस्तेमाल करें। यानी हैवी एप्स को डिलीट कर सोशल मीडिया के लिये लाइट एप्स का इस्तेमाल करें, जैसे कि एक ऐसी एप्स को डाउनलोड करें जिससे सभी लाइट एप्स का इस्तेमाल किया जा सके।

3. एक बार में एक ही बार Cache क्लियर करें:

एंड्रायड सिस्टम को इस्तेमाल करने के दौरान इमेजेस, वीडियोज और टेक्सट फाइल्स की कुछ टेम्परैरी फाइल्स आ जाती हैं जिसके चलते फोन की स्टोरेज कम हो जाती हैं। ऐसे में यूजर को अपने एंड्रायड एप सेटिंग में जाकर स्टोरेज में क्लियर कैशे को टैप करना होगा और उसकी टेम्परैरी फाइल्स डिलीट हो जाएगी। लेकिन यूजर्स को यह सिर्फ एक समय में एक बार ही करना होगा।

4. ऑनलाइन सुनें म्यूजिक:

म्यूजिक सुनने की चाह रखने वाले अपने स्मार्टफोन में गाने डाउनलोड करके रखते हैं। ऐसा करने से एंड्रायड यूजर्स को लो मैमोरी का सामना करना पड़ता है और स्मार्टफोन में कई स्मास्याओं के चलते परेशान होने लगता है। इस मुसीबत से निकलने के लिये यूजर्स को अपने स्मार्टफोन में ऑनलाइन म्यूजिक स्ट्रीम करके सुनना चाहिये। इससे फोन में स्पेस भी खाली रहेगा और यूजर अपना पसंदीदा गाना भी सुन सकता है।

स्त्रोत: गाइडिंग टेक

5. स्टोरेज को करें समय पर चैक:

कभी-कभी ऐसा होता है कि एप्स के अपडेट होने के चलते इंटरनल स्टोरेज का स्पेस कब कम होता जाता है कि पता ही नहीं चलता। ऐसे में एंड्रायड यूजर समय-समय पर स्टोरेज चैक करता रहे और अतिरिक्त स्टोरेज के लिये माइक्रो SD कार्ड का भी इस्तेमाल करे जो कि लो मैमोरी में यूजर्स के लिये सबसे अच्छा विकल्प माना जाता है।

यह भी पढ़ें:

इन आसान तरीकों से आप का नंबर हो जाएगा प्राइवेट

फोन गुम हो जाने पर अपनाएं यह ट्रिक्स, घर बैठे भी कर सकेंगे कंट्रोल

खराब मैमोरी कार्ड को मात्र 2 मिनट में इन ट्रिक्स से फ्री में करें ठीक 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.