Move to Jagran APP

अकाउंट हैक होने से हैं परेशान तो अपनाएं ये 7 टिप्स

इंटरनेट आज के समय में सबसे अहम और सुविधाजनक साधन बन चुका है। लगभग हर समस्या का हल आपको इंटरनेट पर मिल जाता है। इसकी रफ्तार, पहुंच, खूबियां, सुविधाएं तेजी से बढ़ती जा रही हैं

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Wed, 02 Nov 2016 02:55 PM (IST)Updated: Wed, 02 Nov 2016 03:01 PM (IST)
अकाउंट हैक होने से हैं परेशान तो अपनाएं ये 7 टिप्स

नई दिल्ली। इंटरनेट आज के समय में सबसे अहम और सुविधाजनक साधन बन चुका है। लगभग हर समस्या का हल आपको इंटरनेट पर मिल जाता है। इसकी रफ्तार, पहुंच, खूबियां, सुविधाएं तेजी से बढ़ती जा रही हैं। लेकिन ये जितना सुविधाजनक है उतना ही खतरनाक भी। जैसा कि सभी जानते हैं कि आजकल ऑनलाइन जालसाजी, स्कैमर्स, साइबर क्राइम्स जैसी परेशानियां बढ़ती ही जा रही हैं। हैकर्स के हाथों इंटरनेट यूजर्स की डिटेल्स, क्रेडिट-डेबिट कार्ड संख्या, अकाउंट की जानकारी समेत सिस्टम पर नियंत्रण करना काफी आसान हो गया है। इसलिए हम आपको ऐसी 7 बातें बताने जा रहे हैं जिसके जरिए आप इन सभी चीजों से सुरक्षित रह सकते हैं।

loksabha election banner

1- ओपन वाइ-फाइ पर भरोसा:

यूजर्स सबसे बड़ी गलती ये करते हैं कि वो ओपन वाइ-फाइ मिलते ही लॉगइन कर लेते हैं। हैकर्स ये सब आपको झांसा देने के लिए करते हैं। साइबर क्रिमिनल्स यूजर्स को मुफ्त वाइ-फाइ का लालच देकर उनकी डिटेल्स चुराने का काम करते हैं। अगर आप किसी ओपन वाइ-फाइ के बारे में आश्वस्त भी हैं तो भी आप उस नेटवर्क के बारे में पहले पता लगा लें। इसके अलावा ध्यान रहे कि ओपन वाइ-फाइ यूज करते समय आप किसी भी साइट पर लॉगइन न करें और न ही ऑनलाइन शॉपिंग, बैंकिंग जैसे लेन-देन करें।

2- आसान पासवर्ड रखने से बचे:

ध्यान रहे कि आप अपना पासवर्ड मुश्किल रखें। ज्यादा आसान पासवर्ड या फिर आसानी से अंदाजा लगाए जाने वाला पासवर्ड आपको परेशानी में डाल सकते हैं। पासवर्ड के लिए अपना निकनेम, जन्मतिथि, परिवार का नाम, गाड़ी का नंबर जैसी जानकारियां कभी न भरें। ऐसे में बेहतर रहेगा कि अल्फाबेट्स के साथ स्पेशल कैरेक्टर्स, अपर केस, नंबर को इस्तेमाल करते हुए पासवर्ड का चुनाव करें।

3- पुराने पासवर्ड को फिर से न करें इस्तेमाल:

कई बार ऐसा होता है कि आपको अपना पासवर्ड याद नहीं रहता और आप अपना पुराना पासवर्ड इस्तेमाल कर लेते हैं। इसका सीधा मतलब ये है कि आपने अपने अकाउंट को हैक करने के लिए हैकर्स को न्यौता दे दिया है।

4- इमेल में आने वाले लिंक पर क्लिक न करें:

अगर आपके पास कोई इमेल आया है और उसमें किसी लिंक पर क्लिक करने बोला जा रहा है तो भूलकर भी उसपर क्लिक न करें। सिर्फ उस वक्त ही ऐसे लिंक पर क्लिक करें जब आप ईमेल भेजने वाले के नाम-ईमेल पते से पूरी तरह वाकिफ हों। आपको बता दें कि हैकर्स ऐसे लिंक भेजकर आपकी जानकारी को हैक करना चाहते हैं। जैसे ही आप लिंक पर क्लिक करते हैं आपकी जानकारी हैकर्स के पास पहुंच जाती है।

5- किसी को भी लॉगिन डिटेल्स न दें:

ध्यान रखें की आप अपनी पसर्नल जानकारी किसी के साथ शेयर न करें। अपना लॉगइन आईडी या पासवर्ड किसी के साथ भी शेयर करने से बचें।

6- इंटरनेट पर अपनी लोकेशन न करें ऑन:

कई बार होता है कि अगर आप कहीं जा रहे हैं तो सोशल मीडिया पर उसे अपडेट कर देते हैं। ऐसा करना आपके लिए हानिकारक सिद्ध हो सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि सोशल मीडिया पर आपकी लोकेशन से संबंधित पोस्ट शेयर होते ही आपके दुश्मन अलर्ट हो सकते हैं। आपके छुट्टियों पर जाने के बाद खाली घर को सोशल मीडिया पर बैठे चोर भी निशाना बना सकते हैं।

7- सोशल मीडिया की डिफॉल्ट सेटिंग्स को न करें स्वीकार:

सोशल मीडिया खुद को सुरक्षित रखने के कई विकल्प देती है। लेकिन हर बार इन्हें चुनना ठीक नहीं होता। ऐसे में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर साइन अप और लॉगिन के बाद अपने प्राइवेसी सेटिंग्स को अपने मुताबिक तय करें।

यह भी पढ़े,

ट्विटर इंडिया प्रमुख ऋषि जेटली का इस्तीफा

फेसबुक लाया ये मजेदार अपडेट, एक क्लिक में कर पाएंगे वॉयस और वीडियो कॉलिंग

सावधान! कल फेसबुक आपकी सभी प्राइवेट फोटोज को कर देगा सार्वजनिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.