Move to Jagran APP

सैमसंग ने लॉन्च किया Dex Station, स्मार्टफोन को कंप्यूटर में तब्दील कर देगा यह टूल

सैमसंग ने एक ऐसा डॉक लॉन्च किया है, जो स्मार्टफोन और मॉनिटर को एक-साथ कनेक्ट कर कंप्यूटर में बदल देता है

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Thu, 30 Mar 2017 05:56 PM (IST)Updated: Thu, 30 Mar 2017 06:02 PM (IST)
सैमसंग ने लॉन्च किया Dex Station, स्मार्टफोन को कंप्यूटर में तब्दील कर देगा यह टूल
सैमसंग ने लॉन्च किया Dex Station, स्मार्टफोन को कंप्यूटर में तब्दील कर देगा यह टूल

नई दिल्ली। सैमसंग ने बुधवार को गैलेक्सी एस8 और एस8 प्लस के साथ Samsung DeX भी लॉन्च किया है। यह एक ऐसा डॉक है, जो स्मार्टफोन और मॉनिटर को एक-साथ कनेक्ट कर कंप्यूटर में बदल देता है। आपको बता दें कि यह वैसा ही टूल है, जैसा माइक्रोसॉफ्ट ने Lumia स्मार्टफोन के साथ Continumm फीचर लॉन्च किया था। हालांकि, Samsung DeX की कीमत का खुलासा अभी नहीं किया गया है।

prime article banner

Samsung DeX को कैसे करें इस्तेमाल?

इसे गैलेक्सी एस8 में लगाकर एचडीएमआई केबल के जरिए मॉनिटर में कनेक्ट करें। साथ ही यूजर्स इसमें ब्लूटूथ, कीबोर्ड और माउस को भी इसमें कनेक्ट कर सकते हैं। इसमें आपका स्मार्टफोन कंप्यूटर के सीपीयू की तरह ही काम करेगा। कनेक्ट होने के बाद मॉनिटर में कंप्यूटर जैसा इंटरफेस दिखाई देगा। यहा से आप इंटरनेट ब्राउजिंग या मैसेजिंग कर सकते हैं। ध्यान रहे कि इसके जरिए हल्के-फुल्के काम ही किए जा सकते हैं।

Samsung DeX के साथ डॉक में एडेप्टिव फास्ट चार्जिंग भी दी गई है। यानि डॉक में कनेक्ट होकर स्मार्टफोन चार्ज भी होता रहेगा। हालांकि, यह साफ नहीं किया गया है कि यह डिवाइस फोन के साथ उपलब्ध कराई जाएगी या इसकी बिक्री अलग से की जाएगी।

सैमसंग ने बताया कि DeX फीचर के साथ माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस और एडोब मोबाइल सूट का सपोर्ट दिया गया है। इसका मतलब अगर यूजर चाहे तो इसे इसे कनेक्ट कर वर्ड फाइल्स पर भी काम कर सकते हैं। अगर यूजर फोटो को एडिट करना चाहते हैं, तो एडोब मोबाइल सूट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। कंपनी के मुताबिक, Samsung DeX को माइक्रोसॉफ्ट के साथ मिलकर कुछ खास फीचर्स दिए गए हैं। इनमें लाईटरूम मोबाइल भी शामिल है, जो स्मार्टफोन के यूजर इंटरफेस को डेस्कटॉप में तब्दील किया जा सकता है।

यह भी पढ़े,

आसुस जेनबुक यूएक्स अल्ट्रा पोर्टेबल लैपटॉप भारत में लॉन्च, कीमत 76990 रुपये से शुरु

सैमसंग गैलेक्सी एस8 और एस8 प्लस हुआ लॉन्च, 21 अप्रैल से होगा उपलब्ध

माइक्रोमैक्स डुअल 5 लॉन्च, 13MP के तीन कैमरे, क्विक चार्ज समेत दमदार स्पेसिफिकेशन्स


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.