Move to Jagran APP

दृष्टिहीनों को 'रोशनी' देगा माइक्रोसॉफ्ट का यह नया एप

फ्री 'सीइंग एआइ' एप छोटे टेक्स्ट को पढ़ने के साथ लोगों के बारे में बता सकता है

By Joyeeta BhattacharyaEdited By: Published: Fri, 14 Jul 2017 04:50 PM (IST)Updated: Sat, 15 Jul 2017 07:00 AM (IST)
दृष्टिहीनों को 'रोशनी' देगा माइक्रोसॉफ्ट का यह नया एप
दृष्टिहीनों को 'रोशनी' देगा माइक्रोसॉफ्ट का यह नया एप

नई दिल्ली (जेएनएन)। प्रौद्योगिकी दुनिया की दिग्गज कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने दृष्टिहीनों के लिए आइफोन एप लॉन्च किया है। इसकी मदद से ऐसी 'रोशनी' मिलेगी जिससे वे अपने आसपास की दुनिया के बारे में जान सकेंगे।इस एप में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआई) का इस्तेमाल किया गया है। फ्री 'सीइंग एआइ' एप छोटे टेक्स्ट को पढ़ने के साथ लोगों के बारे में बता सकता है।

loksabha election banner

यह उत्पादों, करेंसी और आसपास की चीजों की पहचान भी कर सकता है। स्मार्टफोन कैमरा या कैमरा लगे स्मार्ट ग्लासेस के उपयोग से यह एप आसपास के माहौल और भावनाओं तक की पहचान कर लेता है। अगर आइफोन को किसी पार्क की तरफ किया जाए तो यह एप बता सकता है कि वहां का नजारा किस तरह का दिखता है।

इसी तरह यह रेस्तरां के बिल की धनराशि को भी बता सकता है। माइक्रोसॉफ्ट ने कहा है कि इस कैमरा एप से आप अपने आसपास की दुनिया के बारे में सूचनाएं पा सकेंगे। यह फ्री एप है जिसे नेत्रहीन समुदाय के लिए तैयार किया गया है। इस एप को अमेरिका, कनाडा, भारत, न्यूजीलैंड और हांगकांग में उपलब्ध कराया गया है। हालांकि माइक्रोसॉफ्ट इस एप को विकसित करने वाली अकेली कंपनी नहीं है। इसी तरह के प्रोजेक्ट पर एप्पल, गूगल, फेसबुक और अमेजन जैसी कंपनियां भी काम कर रही हैं।

यह भी पढ़ें:

दुनियाभर में सबसे ज्यादा स्पैम कॉल्स रीसीव करने वाले देशों में भारत टॉप पर: ट्रूकॉलर

अब गूगल ड्राइव पर पूरे कंप्यूटर का करें बैकअप, आसानी से सब रहेगा सेव

गूगल ने पेश किया नया डेस्कटॉप एप, आसानी से लें सभी फोटोस का बैकअप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.