Move to Jagran APP

गार्डनिंग का है शौक तो स्मार्टफोन में जरूर रखें बड़े काम की यह टॉप 5 एप्स

इन एप की मदद से आप घर बैठे गार्डनिंग के आसान तारिको को सिख सकते हैं

By Joyeeta BhattacharyaEdited By: Published: Wed, 21 Jun 2017 02:47 PM (IST)Updated: Mon, 26 Jun 2017 03:00 PM (IST)
गार्डनिंग का है शौक तो स्मार्टफोन में जरूर रखें बड़े काम की यह टॉप 5 एप्स
गार्डनिंग का है शौक तो स्मार्टफोन में जरूर रखें बड़े काम की यह टॉप 5 एप्स

नई दिल्ली (जेएनएन)। बागवानी कई लोगों का पसंदीदा समय है। कुछ लोगो को फल और सब्जियों की बागवानी करना पसंद है और कुछ लोगों को फूल और छोटे पौधों की बागवानी पसंद हैं। इसमें कई चीजें हैं जिसमें आपको टेक्नॉलोजी मदद कर सकती हैं। बागवानी उनमें से एक है। जाहिर है कि, आपका स्मार्टफोन आपके लिए बागवानी या खेती नहीं कर सकता। इसके लिए काफी मेहनात करनी होती है। लेकिन प्ले स्टोर में कुछ ऐसे एप्स हैं जो आपको बागवानी करने में मदद कर सकते हैं। यहां आज हम ऐसे कुछ एप्स लेकर आए है जो एंड्रायड यूजर को काफी मदद कर सकते हैं।

loksabha election banner

Agrobase

एग्रोबेश नाम की एक गार्डनिंग एप गूगल प्ले स्टोर में मौजूद है। इसका उपयोग कृषि के लिए किया जाता है। माली इस एप की मदद से आसानी से कीट या ऐसी चीजो का पता लगा सकते हैं। यह एक फ्री एप है जिसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।

Amazon Kindle

अमेजन किनडल में आपको गार्डनिंग से जुड़ी कई नई चीजें जानने को मिलेंगी। इसमें आपको गार्डनिंग से जुड़ी कई किताबें और रेफेरेंस गाइड भी मिलेंगी। इसके अलावा इसमें आपको बहुत कुछ सीखने जैसे-पौधों की देखभाल, प्रत्येक पौधे की विशिष्ट आवश्यकताओं, बग प्रजातियां, चीजों को देखने के लिए और भी बहुत कुछ सिखने को मिलेंगी। यह एक फ्री एप है जिसे आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है।

Google Search

गूगल की आधिकारिक एप बहुत उपयोगी है। इसके जरिये आप बागवानी के कई टिप्स को खोज सकते हैं। आप गूगल असिस्टेंट की भी मदद ले सकते हैं, जो आपको पौधों में पानी और खाद डालने के लिए रिमाइंडर देता रहेगा।

DIY गार्डनिंग

इस एप की खासियत यह है कि आप इसकी मदद से गार्डनिंग की ऐसी टिप्स जान सकते हैं, जो आपके काम की हों। यदि आप पहली बार गार्डनिंग कर रहे हैं तो भी यहां वो सभी जानकारियां मौजूद है, जो आपकी मदद करेंगे। यहां वेजिटेबल, फ्रूट या हर्ब गार्डन की टिप्स अलग-अलग दी गई हैं। यहां बताया गया है कि किस तरह से छोटे गार्डन में सर्दी के मौसम में बीज बोए जा सकते हैं।

Beginners gardening guide

यदि आप गार्डनिंग के बारे में कुछ नहीं जानते हैं और पहली बार अपने बगीचे में गार्डनिंग करने की सोच रहे हैं तो यह एप आपके काम आ सकता है। इसके अलावा इसमें वीडियो लिंक्स भी मौजूद हैं जो आपको किसी भी चीज को करने का सही तरीका सिखाते हैं।

यह भी पढ़ें:

WhatsApp देगा आपको 5 मिनट का मौका, गलती से भेजा मैसेज आ जाएगा वापस

Hike ने लॉन्च की पेमेंट वॉलेट और UPI सर्विस, कर पाएंगे इंस्टेंट मनी ट्रांसफर

स्मार्टफोन में जरुर रखें ये 5 एप्स, लाइफ होगी आसान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.