Move to Jagran APP

पंजाब विधानसभा में भारी हंगामा, कांग्रेस MLA ने मंत्री मजीठिया पर जूता फेंका

पंजाब विधानसभा में बुधवार को भारी हंगामा हुआ। कार्यवाही शुरू होते ही कांग्रेस विधायक शोरगुल करने लगे। एक कांग्रेस विधायक ने मंत्री बिक्रम मजीठिया पर जूता फें‍क दिया।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Wed, 14 Sep 2016 10:43 AM (IST)Updated: Wed, 14 Sep 2016 04:40 PM (IST)

चंडीगढ़, [वेब डेस्क]। पंजाब विधानसभा में भारी हंगामा हुआ। कांग्रेस विधायकों के भारी शोरगुल आैर हंगामे के बीच एक के बाद एक विधेयक पारित कराए गए। स्पीकर ने कड़ी सुरक्षा के बीच बिल पास कराए। सदन में एक के बाद एक 20 विधेयक पारित किए गए। इस दौरान सदन में कांग्रेस विधायक नारेबाजी करते रहे। वे बिलों की प्रतियों को स्पीकर के आसन की ओर फेंक रहे थे। विधानसभा की मर्यादा उस समय तार-तार हो गई जब कांग्रेस के एक विधायक ने मंत्री बिक्रम सिंह मजीठिया पर जूता फेंक दिया। बाद में सदन की कार्यवाही समाप्त कर दी गई और मानसून सत्र को समाप्त कर दिया गया।

loksabha election banner

शाेरगुल के बीच नौ विधेयक पारित कराए गए

बुधवार को सुबह विधानसभा की कार्यवाही शुरू होते ही हंगामा शुरू हो गया। एक दिन के अवकाश के बाद मानसन सत्र की कार्यवाही 10 बजे शुरू हुई तो कांग्रेस विधायकों ने हंगामा करना शुरू कर दिया। भारी शोरगुल के बीच स्पीकर ने सदन की कार्यवाही 15 मिनट बाद ही स्थगित कर दी।

तस्वीरें : पंजाब विधानसभा में हंगामा, MLA ने मंत्री पर फेंका जूता

विधानसभा में साेमवार से डेरा जमाए कांग्रेस विधायक सदन की कार्यवाही शुरू होेेते ही शोर मचाने लगे आैर नारेबाजी करने लगे। सदल की कार्यवाही शुरू होने से पहले सदन में डेरा जमाए कांग्रेस विधायकों ने वहां सभा की और मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल की कड़ी आलाेचना की और उनकी तुलना जनरल डायर से की।

पढ़ें : कांग्रेस MLA की सफाई- अकाली विधायक पर फेंका जूता, मजीठिया को गलती से लगा

विधानसभा की कार्यवाही शुरू हाेने पर कांग्रेस विधायक दल के नेता चरणजीत सिंह चन्नी ने पंजाब के हालात पर बहस मांग की। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने राज्य की बदतर हालात के कारण ही सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश किया था, लेकिन इस पर बहस नहीं कराई गई। उन्होंने अविश्वास प्रस्ताव पर दोबारा बहस कराने की मांग की।

फोटो गैलरी : पंजाब विधानसभा में कांग्रेस विधायकों ने डाला डेरा, देखें तस्वीरें

स्पीकर द्वारा इसे मंजूर नहीं करने पर कांग्रेस विधायकों ने हंगामा करना शुरू कर दिया। का्ंग्रेस विधायकाें ने कागज के टुकड़े भी फेंकने शुरू कर दिया। शोरगुल नहीं थमा तो स्पीकर ने हॉउस को स्थगित कर दिया। स्पीकर ने प्रशनकाल और शून्यकाल भी स्थगित रकर दिया। इससे पहले सदन की कार्यवाही शुरू होने से पहले ही विधानसभा में सुरक्षा बेहद कड़ी कर दी गई थी। सदन में भी काफी सुरक्षा है और काफी संख्या में सुरक्षा कर्मी तैनात हैं।

बाद में सदन की कार्यवाही दोबारा शुरू हुई, लेकिन कांग्रेस विधायकों का हंगामा नहीं रुका। स्पीकर के बार-बार कहने का भी उन पर कोई असर नहीं हुआ। इसके बाद स्पीकर ने विधेयक पारित कराने शुरू कर दिए। इस दौरान कांग्रेस विधायकों ने बिलों की प्रति फाड़ कर स्पीकर के आसन की ओर फेंकना शुरू कर दिया। विधानसभा में खालसा विश्वविद्यालय बिल सहित 20 बिल पास कर दिए गए।

इसी बीच विधानसभा की मर्यादा उस समय तार-तार हो गई जब कांग्रेस विधायक तरलोचन सिंह ने मंत्री बिक्रम सिंह मजीठिया पर जूता फेंक दिया। इससे सदन में हंगामा हो गया। विधयेक पास हो जाने के बाद विधानसभा के मानसून सत्र को समाप्त कर दिया गया।

इससे पहले कांग्रेस के विधायक सोमवार शाम से विधानसभा में डेरा जमाए रहे। उन्होंने सोमवार और मंगलवार की रात विधानसभा में ही गुजारी। उन्हें मनाने मंगलवार को मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल भी विधानसभा पहुंचे। उन्होंने विधायकों से हठ छोड़कर वार्ता का रास्ता अख्तियार करने की अपील की, लेकिन विधायकों ने उनकी बात को अनसुना कर दिया।

पढ़ें : पूर्व हॉकी स्टार परगट सिंह ने दिया विधानसभा से इस्तीफा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.