Move to Jagran APP

Corona Lockdown: कुत्ते को बाहर घुमाना है, कर्फ्यू पास चाहिए, दिल्ली तक लगा रहे सिफारिश

Coronavirus संक्रमण फैलने से रोकने के लिए लगाए गए कर्फ्यू में पास लिए लोग तरह-तरह की बहानेबाजी कर रहे हैं किसी को कुत्ता घुमाना है तो किसी को मंगेतर से मिलना है।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Sat, 18 Apr 2020 01:51 PM (IST)Updated: Sat, 18 Apr 2020 07:29 PM (IST)
Corona Lockdown: कुत्ते को बाहर घुमाना है, कर्फ्यू पास चाहिए, दिल्ली तक लगा रहे सिफारिश
Corona Lockdown: कुत्ते को बाहर घुमाना है, कर्फ्यू पास चाहिए, दिल्ली तक लगा रहे सिफारिश

चंडीगढ़ [कुलदीप शुक्ला]। Corornavirus COVID-19 संक्रमण को रोकने के लिए देशभर में लॉकडाउन है, जबकि चंडीगढ़ में कर्फ्यू लगाया गया है। इसका मकसद लोगों गतिविधियों को रोकना है, ताकि संक्रमण फैलने से रोका जा सके। ऐसे में लोग अपने जरूरी कामों को निपटाने के लिए कर्फ्यू पास की डिमांड कर रहे हैं, लेकिन कुछ लोग ऐसे हैं जिन्हें ऐसे कामों के लिए कर्फ्यू पास चाहिए जिसकी शायद उन्हेंं जरूरत नहीं। किसी को मंगेतर से मिलने के लिए पास चाहिए तो किसी को कुत्ता घुमाने के लिए।

loksabha election banner

चंडीगढ़ में डॉग लवर की संख्या भी काफी ज्यादा है। क‌र्फ्यू पास मांगने वाले ऐसे लोगों को संख्या भी काफी ज्यादा है, जिन्होंने अपने कुत्तों को बाहर घुमाने के लिए पास मांगा है। इसी तरह काफी संख्या में लोगों ने स्ट्रे डॉग को खिलाने-पिलाने के लिए क‌र्फ्यू पास मांगा है। कुछ केस में दिल्ली तक लोग सिफारिश लगा रहे हैं। डीसी ऑफिस की तरफ से क‌र्फ्यू के दौरान शहर में कई संस्था और लोगों को स्ट्रे डॉग को खिलाने-पिलाने और ख्याल रखने के लिए पास इश्यू भी किया गया है।

प्रशासन के पास कुल 60 हजार क‌र्फ्यू पास के आवेदन आ चुके हैं, जिसमें से डीसी ऑफिस ने लोगों की स्वास्थ्य, गंभीर पारिवारिक समस्या सहित हालत को वेरिफाई कर सिर्फ आठ हजार क‌र्फ्यू पास इश्यू किए हैं। शहर में बेटा-बहू, बुजुर्ग माता-पिता की सेवा करने वाली मेड का चाहिए पास स्मार्ट सिटी चंडीगढ़ में पढ़े लिखे लोगों की संख्या काफी है। 21 दिन के क‌र्फ्यू में पास अप्लाई करने वालों की संख्या में भी कुछ अलग तरह के केस सामने आए हैं। शहर में रहने के बावजूद सैकड़ों की संख्या में बुजुर्ग माता-पिता की सेवा के लिए नौकर-नौकरानी के घर तक आने के लिए क‌र्फ्यू पास मांग रहे हैं। हालांकि, इस तरह के कुछ मामलों में क‌र्फ्यू पास इश्यू भी किया गया है। जिन बुजुर्ग माता-पिता के बच्चे विदेश रहते हैं या वह बेड से उठने में पूरी तरह से असमर्थ हैं।

इनको मंगेतर से मिलने के लिए चाहिए पास

डीसी साहब..कोरोना की वजह से लागू क‌र्फ्यू के कारण मेरी शादी टल गई। अब जब सब कुछ बंद है तो अपनी मंगेतर के मिलने के लिए क‌र्फ्यू पास दिया जाए। एक व्यक्ति ने अपने कर्फ्यू पास के आवेदन में यह बात लिखी है। उसका कहना है कि वह अपनी मंगेतर से मिलना चाहता है, लेकिन कर्फ्यू लगा होने के कारण वह उससे मिल नहीं पा रहा।

ससुराल की शादी में पत्नी को लेकर जाना है

भारत में शादियों के सीजन में कोरोना महामारी ने विश्वभर में कहर मचाया हुआ है। देश में कोरोना वायरस आने से लगभग शादियों की तारीख टल चुकी हैं। इसके बावजूद जरूरी केस में शादी पर दो से पांच लोगों की उपस्थिति मंजूर की जाती है। देश के अलग-अलग राज्य और यूटी में इससे संबंधित नियम भी अलग हैं। अब लोग ससुराल पक्ष के शादी समारोह में पत्नी के साथ शामिल होने के लिए भी क‌र्फ्यू पास अप्लाई कर रहे हैं। क‌र्फ्यू पास रिजेक्ट करने पर पत्नी के नाराज होने का हवाला दे रहे हैं। हालांकि, इस तरह के बाहर जाने वाले एप्लीकेशन मंजूर नहीं किए जा रहे हैंं।

यह भी पढ़ें: ट्वीट पर घमासान से ट्रोल हुई बबीता फोगाट, जानें... क्यों दिया धमकी के बाद जायरा वसीम का उदाहरण 

यह भी पढ़ें: Coronavirus के खिलाफ जंग में पंजाब का साथ, दूसरे राज्यों में भेजा गया एक लाख टन अनाज 

यह भी पढ़ें: अच्छी खबर... Corona मरीज के सीधे संपर्क में आने से बचाएगा वार्ड बोट रोबोट, IIT ने बनाया मॉडल 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.