Move to Jagran APP

धान बीज घोटाले में एक और गिरफ्तारी, एग्री सीड्स का मालिक लखविंदर ढिल्लों काबू

पंजाब के धान बीज घोटोलेे में एसआइटी ने एक और आरोपी की गिरफ्तारी की है। एसआइटी ने गुरदासपुर के डेरा बाबा नानक से एग्री सीड्स के मालिक लखविंदर सिंह लक्की ढिल्लों को गिरफ्तार किया।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Thu, 04 Jun 2020 09:51 AM (IST)Updated: Thu, 04 Jun 2020 04:02 PM (IST)
धान बीज घोटाले में एक और गिरफ्तारी, एग्री सीड्स का मालिक लखविंदर ढिल्लों काबू
धान बीज घोटाले में एक और गिरफ्तारी, एग्री सीड्स का मालिक लखविंदर ढिल्लों काबू

जेएनएन, चंडीगढ़। लुधियाना में सामने आए बीज घोटाले में पंजाब पुलिस ने गुरदासपुर के डेरा बाबा नानक से करनाल एग्री सीड्स के मालिक लखविंदर सिंह लक्की ढिल्लों को गिरफ्तार किया है। बीज घोटाले में पंजाब के डीजीपी द्वारा एसआइटी गठित किए जाने के दूसरे ही दिन इस मामले में तीसरी गिरफ्तारी हुई है। इससे पहले एसआइटी ने हरविंदर सिंह काका बराड़ व बलजिंदर सिंह बलियां को गिरफ्तार किया था। गौरतलब है कि पंजाब पुलिस ने मंगलवार को ही बीज घोटाले की विस्तृत जांच के लिए राज्यस्तरीय एसआइटी गठित की थी।

loksabha election banner

बुधवार को हुई गिरफ्तारी के बारे में डीजीपी दिनकर गुप्ता ने बताया कि लक्की ढिल्लों ने कुछ किसानों से पीआर-128 और पीआर-129 श्रेणी के बीज खरीद लिए थे, जो पंजाब एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी (पीएयू) की ओर से पिछले साल किसानों को ट्रायल के तौर पर बांटे गए थे। उसने यह बीज लुधियाना से गिरफ्तार किए गए हरविंदर सिंह काका बराड़ की कंपनी बराड़ सीड्स को भेजे थे।

किसान एसोसिएशन का सदस्य है पहले गिरफ्तार किया गया आरोपित

इस मामले में गिरफ्तार किया गया बलजिंदर सिंह पीएयू की ओर से गठित किसान एसोसिएशन का सदस्य भी है। यह एसोसिएशन किसानों को नई किस्म के बीज की तकनीकी जानकारी उपलब्ध करवाने के लिए बनाई गई थी। पीएयू से मिले बीज से हुई फसल को उसने बड़ी मात्रा में बीज बनाने के लिए प्रयोग किया और बिना मंजूरी लिए उन्हेंं खुले बाजार में बेचना शुरू कर दिया। उन्होंने बताया कि पीएयू ने अभी तक बीजों की ये किस्में सीमित मात्रा में ही खुले बाजार में सीधे किसानों को बेची हैं। इनके लिए अब तक किसी डीलर को प्रमाणित नहीं किया गया है।

12 डीलरों के लाइसेंस रद

बता दें, धान के बीज घोटाले में पुलिस ने पीएयू किसान क्लब के सदस्य बलजिंदर सिंह भूंदड़ी को भी मंगलवार को गिरफ्तार कर लिया है था। वह पीएयू द्वारा बनाई गई फार्मर्स एसोसिएशन का सदस्य भी है। यह एसोसिएशन किसानों को नए बीजों और तकनीक के बारे में जानकारी देती है। इस घोटाले के बाद 12 डीलरों के लाइसेंस कर दिए गए।

डीजीपी दिनकर गुप्ता ने बीज घोटाले की विस्तृत जांच के लिए पंजाब ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन और स्टेट क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो के एडीजीपी नरेश अरोड़ा के नेतृत्व में राज्य स्तरीय एसआइटी का गठन किया है। एसआइटी में आइजी क्राइम नागेश्वर राव, लुधियाना के पुलिस कमिश्नर राकेश अग्रवाल, कृषि विभाग के संयुक्त निदेशक सुखदेव सिंह और लुधियाना के डीसीपी अश्वनी कपूर शामिल हैं।

पुलिस द्वारा गिरफ्तार किया गया बलजिंदर सिंह जगराओं में 34 एकड़ जमीन का मालिक है। पीएयू द्वारा बनाई फार्मर्स एसोसिएशन का सदस्य होने के कारण नए बीज की पैदावार के नतीजों का मूल्यांकन करने के लिए उसे पिछले साल धान की नई विकसित पीआर-128 और पीआर-129 किस्म दी गई थी। लेकिन उस पर आरोप है कि उसने प्रयोग के तौर पर तैयार की गई अतिरिक्त फसल के बीज का उत्पादन किया और उसे बिना अधिकार से ब्रॉड बीज स्टोर को बेच दिया।

यह भी पढ़ें: दिल्ली के मरीजों ने बढ़ाया हरियाणा में संक्रमण का खतरा, जांच के लिए पहुंच रहे PGIMS

यह भी पढ़ें: पति ने पूछा- मायके में इतने दिन क्यों लगाए, पत्नी ने खीर में जहर मिलाकर मार डाला

यह भी पढ़ें: 'मिशन फतेह' गीत में अमिताभ बच्चन, कपिल, सोनू सूद, करीना सहित कई दिग्गजों ने दिया संदेश


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.