Move to Jagran APP

राजनाथ से मिलने के लिए नेतन्याहू ने बदला अपना कार्यक्रम

इजरायल भारत से अपने रिश्ते को कितना ज्यादा महत्व देता है इसका प्रदर्शन बृहस्पतिवार को भारत के गृहमंत्री राजनाथ सिंह के इजरायल पहुंचने पर हुआ। मौसम खराब होने की वजह से गृहमंत्री सिंह बुधवार की सुबह के बजाय रात में पहुंचे। इसके बावजूद उनका इजरायल की सरकार ने शानदार स्वागत

By Rajesh NiranjanEdited By: Published: Fri, 07 Nov 2014 07:00 AM (IST)Updated: Fri, 07 Nov 2014 07:24 AM (IST)
राजनाथ से मिलने के लिए नेतन्याहू ने बदला अपना कार्यक्रम

तेल अवीव। इजरायल भारत से अपने रिश्ते को कितना ज्यादा महत्व देता है इसका प्रदर्शन बृहस्पतिवार को भारत के गृहमंत्री राजनाथ सिंह के इजरायल पहुंचने पर हुआ। मौसम खराब होने की वजह से गृहमंत्री सिंह बुधवार की सुबह के बजाय रात में पहुंचे। इसके बावजूद उनका इजरायल की सरकार ने शानदार स्वागत किया। इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू, रक्षामंत्री मोशे यालोन और जनसुरक्षा मंत्री वाई अहरोनोविच ने व्यस्तता के बावजूद अपने कार्यक्रम में बदलाव किए और राजनाथ सिंह से मुलाकात की।

loksabha election banner

भारतीय गृह मंत्री का स्वागत करते हुए नेतन्याहू ने कहा कि भारतीय और इजरायली सरलता और निरंतरता के संबंध को साझा करते हैं। सुरक्षा सहयोग और आतंकवाद के विरुद्ध लड़ाई जैसे मुद्दों पर चर्चा के लिए गृहमंत्री राजनाथ सिंह इजरायल पहुंचे हैं। भारत-इजरायल के संबंधों को देखते हुए इस यात्रा को बेहद महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

दौरे पर पहुंचे गृहमंत्री ने अपने ट्वीट में इजरायली शब्द 'शलोम' के जरिए लोगों का अभिवादन किया। उन्होंने लिखा कि भारत व इजरायल के बीच गर्मजोशी भरा और मैत्रीपूर्ण द्विपक्षीय संबंध है। हम इसे और मजबूत करना चाहते हैं। राजनाथ सिंह मोनाको में इंटरपोल की महासभा में भाग लेने के बाद बुधवार रात तेल अवीव पहुंचे। उन्हें बुधवार सुबह इजरायल पहुंचना था, लेकिन कुछ तकनीकी कारणों से इसे टालना पड़ा।

गृहमंत्री ने अपने इजरायल दौरे की शुरुआत यरुशलम स्थित पवित्र स्थलों की यात्रा से की। इसके बाद देश में सुरक्षा हालातों का जायजा लेने के लिए उन्होंने इजरायल के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार योसी कोहेन के साथ जॉर्डन वैली व इजरायल के उत्तरी व दक्षिणी क्षेत्रों का हवाई दौरा किया। कोहेन ने हाल ही में नई दिल्ली में राजनाथ से मुलाकात की थी। दोनों के बीच साझा चुनौतियों और इससे निपटने पर चर्चा हुई थी। राजनाथ सिंह जून 2000 में तत्कालीन गृहमंत्री लालकृष्ण आडवाणी के बाद इजरायल आने वाले पहले गृहमंत्री हैं।

पढ़े: पीएम मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट में मदद करना चाहता है इजरायल

इजरायल को भारत से संबंधों पर प्रभाव नहीं पड़ने की उम्मीद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.