Move to Jagran APP

दो दिवसीय यूएई दौरा पूरा कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देर रात दिल्‍ली पहुंचे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यूएई का दो दिन का दौरा खत्म कर भारत पहुंच गए हैं। इससे पहले पीएम मोदी ने दुबई में भारतवंशियों को संबोधित किया। उनके पहुंचते ही पूरा दुबई क्रिकेट स्टेडियम मोदी- मोदी के नारों से गूंज उठा। अपने चिर-परिचित अंदाज में मोदी ने भारत माता की जय

By Kamal VermaEdited By: Published: Mon, 17 Aug 2015 11:20 AM (IST)Updated: Tue, 18 Aug 2015 07:38 AM (IST)

दुबई (यूएई)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यूएई का दो दिन का दौरा खत्म कर भारत पहुंच गए हैं। इससे पहले पीएम मोदी ने दुबई में भारतवंशियों को संबोधित किया। उनके पहुंचते ही पूरा दुबई क्रिकेट स्टेडियम मोदी- मोदी के नारों से गूंज उठा। अपने चिर-परिचित अंदाज में मोदी ने भारत माता की जय के साथ अपना संबोधन शुरू किया। उन्होंने कहा कि भारत के कोने-कोने से यहां आजीविका के लिए आए देशवासियों का मैं नमन करता हूं। लोग यहां 10-10,15-15 सालों से रह रहे हैं वे रोजी रोटी कमाने के साथ अपने देश का गौरव भी बढ़ा रहे हैं।

loksabha election banner

पीएम मोदी ने कहा कि हर दिन करीब 700 फ्लाइटें दुबई आती-जाती हैं, लेकिन भारत के पीएम को यहां आने में 34 साल लग गए। कभी-कभी मुझे लगता है कि ऐसे बहुत से अच्छे काम हैं, जो मेरे पूर्व के लोग छोड़कर गए। इसलिए मुझे यह अच्छे काम करने का मौका मिला। मेरा दुबई आना भी उन अच्छे कामों में से एक है।

मोदी ने यूएई में रह रहे भारतीयों को देश का गौरव बताया। उन्होंने कहा कि दुबई में बैठे हिंदुस्तानी भारत में बारिश आने पर छाता खोल देते हैं। मोदी ने कहा कि अटल बिहारी वाजपेयी जब पीएम थे और उन्होंने न्यूक्लियर टेस्ट किए थे तो भारत पर तमाम तरह के बैन लगा दिए गए थे। तब वाजपेयी जी ने दुनिया भर में फैले भारतीयों से मदद के लिए आह्वान किया था। आज मैं गर्व से कह सकता हूं कि वाजपेयी जी के कहने पर भारत की तिजोरी भरने में खाड़ी देशों में मजदूरी करने वालों ने अहम भूमिका अदा की।

पीएम ने कहा कि यह प्यार और यह सम्मान किसी व्यक्ति को नहीं है, बल्कि यह 125 करोड़ भारतीयों और भारत की बदली हुई तस्वीर का सम्मान है। भारत जिस तरह दुनिया में अपनी जगह बना रहा है, उसका सम्मान है। उन्होंने कहा कि दुबई में बसे भारतवासियों के प्यार को कभी भूल नहीं पाऊंगा। यूएई के प्रिंस के स्वागत को भी भूलना मुश्किल है।

आतंकवाद को लेकर परोक्ष रूप से पाकिस्तान पर हमला करते हुए मोदी ने कहा कि आतंकवाद के खिलाफ लड़ने का समय आ चुका है। आपको फैसला करना है आप आतंकवाद के साथ हैं या मानवता के साथ। उन्होंने कहा कि गुड तालिबान और बैड तालिबान नहीं चलेगा। मोदी ने कहा कि हम 40 साल से आतंकवाद के शिकार हैं। अब समय आ गया है कि मानवतावाद के समर्थक आगे आएं और आतंकवाद का मिलकर मुकाबला करें।

मोदी दुबई में अमीरात पैलेस में शेख मुहम्मद बिन जायद से मिले

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुबई में अमीरात पैलेस में शेख मुहम्मद बिन जायद से मिले। इस दौरान दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय मुद्दे पर बात की। इस दौरान भारत और यूएई के बीच निवेश व आतंकवाद जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर गहन चर्चा हुई।

मसदर हाईटैक सिटी के मुरीद हुए मोदी

यूएई की यात्रा के दूसरे दिन पीएम मोदी मसदर की हाईटैक सिटी देखने पहुंचे। यहां पर उन्होंने न सिर्फ नेक्स्ट जनरेशन की टाउन प्लानिंग के बारे में जानकारी हासिल की बल्कि यहां मौजूद तकनीक की भी जानकारी ली। यहां तकनीक के सफल इस्तेमाल करने से खुश हुए मोदी ने विजिटर्स बुक में "Science of Life" लिखा । यहां पर अपने अनुभवों को बांटते हुए उन्होंने कहा कि वह अब तक बीआरटी के बारे में ही सुनते आए थे, लेकिन पीआरटी (प्राइवेट रेपिड ट्रांजिट) के बारे में उन्होंने यहां पर आकर ही जाना है।

यहां पर जानकारी हासिल करने के साथ ही पीएम मोदी ने इलैक्ट्रिक कार की सवारी भी की जो सौर ऊर्जा से संचालित होती है। इस दाैरान मोदी ने वहां मौजूद लोगों का हाथ हिलाकर अभिनंदन भी किया। इसके बाद उन्होंने यहां पर प्रमुख उद्योगपतियों से मुलाकात की। उद्योगपतियों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि दोनों देशाे के बीच 700 विमानों की आवाजाही होती है। बावजूद इसके यहां पर भारतीय पीएम को आने में 34 वर्ष लगे। उन्होंने इस दूरी को पाटने पर बल देते हुए कहा कि ऐसा अब नहीं होगा।

इस मौके पर उन्होंने डिजिटल साइन बोर्ड पर अपनी मौजूदगी के तौर पर अपने हस्ताक्षर भी किए। उन्होंने कहा कि निवेशकों की परेशानियों को हल करने के लिए भारत सरकार हर जरूरी उपाय करेगी। उन्होंने दोनों देशों के बीच निवेश को बढ़ाने की इच्छा पर भी बल दिया। पीएम मोदी ने कहा कि आज पूरा विश्व इस बात को जानता और मानता है कि भारत दुनिया की सबसे उभरती हुई अर्थव्यवस्था है। यहां पर दुनियाभर के निवेशकों के लिए कई संभावनाएं हैं।

पढ़ें: यूएई में भी दिखाई दिया पीएम माेदी का सेल्फी क्रेज

उद्योगपतियों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि देश की 125 करोड़ की आबादी सिर्फ एक बाजार ही उपलब्ध नहीं कराती है बल्कि निवेशकों को कई अवसर भी प्रदान करती है। पीएम ने कहा कि भारत को जरूरत है ऐसी तकनीक की जिससे तेज और बेहतर कस्ट्रक्शन की जा सके। अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए उन्होंने भारत में बढ़ती मकानों की जरूरत की भी बात उद्योगपतियों के सामने रखी।

अपनी यात्रा के अंतिम चरण में वह आज दुबई के क्रिकेट स्टेडियम में भारतीयों को संबोधित भी करने वाले हैं। इसके लिए करीब 50 हजार से अधिक लोगों ने अपना रजिस्ट्रेशन करवाया है। इसको देखते हुए यहां पर आने वाले दर्शकों को कैमरा, बैग इत्यादि वस्तुएं लाने से मना कर दिया गया है।

सुरक्षा परिषद में भारत की दावेदारी को समर्थन

यूएई ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत की स्थायी सदस्यता की दावेदारी को अपना समर्थन दिया है। दोनों देशों ने सुरक्षा परिषद में शीघ्र सुधार का आह्वान किया है। यूएई के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन जायद अल नाह्यान ने प्रधानमंत्री मोदी के साथ भेंट के दौरान अपने देश की ओर से इस मुद्दे पर समर्थन का आश्वासन दिया।

यूएई में मोदी को परोसी गई गुजराती थाली, शेफ संजीव कपूर ने बनाया डिनर

भारत और यूएई के बीच आज होने वाली वार्ता में शामिल होंगे कई अहम मुद्दे


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.