Move to Jagran APP

पाक सिख नेता की हत्या में हिंदू प्रतिद्वंद्वी गिरफ्तार

पुलिस ने खुलासा किया है कि खैबर पख्तुनख्वां के नेता सरदार सोरन सिंह की हत्या राजनैतिक रंजिश के चलते की गई थी।

By Kamal VermaEdited By: Published: Mon, 25 Apr 2016 02:23 PM (IST)Updated: Mon, 25 Apr 2016 08:22 PM (IST)

पेशावर, प्रेट्र। पाकिस्तान के प्रमुख सिख नेता और चिकित्सक सरदार सूरन सिंह की हत्या के मामले में पुलिस ने उनकी ही पार्टी के एक हिंदू नेता सहित छह को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने सोमवार को बताया कि 2013 के विधानसभा चुनाव में टिकट नहीं मिलने की रंजिश में सिंह की हत्या बलदेव कुमार ने करवाई। दोनों व्यावसायिक साझेदार भी थे। हत्या की जिम्मेदारी तालिबान पाकिस्तान ने ली थी।

loksabha election banner

बलदेव कुमार स्वात जिले के पार्षद और इमरान खान की नेतृत्व वाली तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआइ) के अल्पसंख्यक नेता हैं। 52 वर्षीय सिंह भी इसी पार्टी के नेता थे। वे अल्पसंख्यक मामलों पर खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के मुख्यमंत्री के विशेष सहायक थे। बीते शुक्रवार को बुनेर जिले के पीर बाबा गांव में उनकी गोली मारकर हत्या कर दी गई थी।

मलकंद डिवीजन के पुलिस उपमहानिरीक्षक आजाद खान ने बताया कि कुमार ने शांगला के पूर्व नाजिम मोहम्मद आलम की मदद से सिंह की हत्या की योजना बनाई। आलम ने हत्या की सुपारी सईद जान को दी और उसे इस काम के लिए 10 लाख रुपये देने का वादा किया। उसे दो लाख रुपये अग्रिम राशि भी दी गई। सईद ने यह काम मुख्तार और बेहरोज खान को सौंपा।

खान ने बताया कि हत्या के बाद मिली सूचना के आधार पर पुलिस ने हत्यारों को पकड़ा। पूछताछ के दौरान उन्होंने पैसे के लिए सिंह की हत्या करने और इसकी सुपारी सईद जान से मिलने की बात कही। सईद ने गिरफ्तारी के बाद बताया कि उसने मोहम्मद आलम और बलदेव कुमार के कहने पर हत्या की योजना बनाई थी। उन्होंने इसमें तालिबान की किसी तरह की भूमिका होने की खबरों को खारिज कर दिया। गौरतलब है कि हत्या के अगले दिन तालिबान ने बयान जारी कर कहा था कि उसके विशेष बल के शूटरों ने इसे अंजाम दिया था।

तालिबान ने ली सिख नेता सरदार सूरन सिंह की हत्या की जिम्मेदारी

पाकिस्तान में सिख डाक्टर की गोली मार कर हत्या


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.