Move to Jagran APP

पाक की लाख कोशिशों के बावजूद, मून और ओबामा ने नहीं किया कश्‍मीर का जिक्र

संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा में यूएन महासचिव बान की मून और अमेरिकी राष्‍ट्रपति द्वारा अपने भाषण में कश्‍मीर का जिक्र न करने से पाकिस्‍तान को फिर करारा झटका लगा है।

By Kamal VermaEdited By: Published: Wed, 21 Sep 2016 07:43 AM (IST)Updated: Wed, 21 Sep 2016 10:47 AM (IST)
पाक की लाख कोशिशों के बावजूद, मून और ओबामा ने नहीं किया कश्‍मीर का जिक्र

संयुक्त राष्ट्र (जेएनएन)। कश्मीर को लेकर सियासत करने और इसको लगातार अंतरराष्ट्रीय मुद्दा बनाने की कोशिश करने वाले पाकिस्तान को संयुक्त राष्ट्र महासभा में भी करारा झटका मिला है। उसकी लाख कोशिशों के बावजूद न तो अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और न ही संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून ने अपने संबोधन में कश्मीर का कोई जिक्र किया। यूएनजीए में यह बतौर अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा का आखिरी सत्र था। पाकिस्तान को पूरी उम्मीद थी कि आेबामा के भाषण में कश्मीर का जिक्र जरूर होगा। इसके लिए वह लगातार कोशिशें भी कर रहा था। यह इसलिए भी बेहद खास है क्योंकि इन दोनों ही नेताओं के भाषण में कश्मीर मुद्दा न होने से यह साफ हो गया है कि यूएन और अमेरिका दोनों ही कश्मीर को अंतरराष्ट्रीय मुद्दा नहीं मानते हैं।

loksabha election banner

सीरियाई सरकार पर बरसे मून

सत्र के दौरान दिए गए अपने संबोधन में संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून ने सीरियाई सरकार पर अपने ही लोगों की हत्या का आरोप लगाते हुए लड़ाई खत्म करने की अपील की। उन्होंने सीरिया में आम नागरिकों की मौत के लिए सीधेतौर पर सीरियाई सरकार को दोषी ठहराया और इसके लिए सीधेतौर पर राष्ट्रपति बशर अल असद को जिम्मेदार ठहराया। उन्होंने कहा कि असद की सेना आस-पड़ोस के नागरिकों पर बम गिरा रही है और उनकी सत्ता का विरोध कर रहे लोगों को प्रताड़ित कर रही है। उन्होंने सीरिया में आम नागरिकों के अलावा अस्पतालों को निशाना बनाए जाने पर भी अपनी कड़ी आपत्ति दर्ज कराई।

जॉन कैरी से मिले नवाज शरीफ, कश्मीर समाधान पर मांगी मदद

पाक मीडिया की खौफनाक साजिश, भारतीयों में दरार डालने की कर रही कोशिश

ओबामा की दुनिया के देशों से आपसी सहयोग बढ़ाने की अपील

अमरीका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने आखिरी भाषण में ज्यादा खुलेपन और दुनिया के देशों से आपसी सहयोग बढ़ाने की अपील की है। उन्होंने कहा कि एकीकरण के बेहतर मॉडल और राष्ट्र व संघर्ष के पुराने मॉडल के बीच चुनाव करना होगा। न्यूयार्क में विश्व के नेताओं को संबोधित करते हए राष्ट्रपति ओबामा ने चेतावनी दी कि वैश्वीकरण के फायदों की समान साझेदारी ना होने पर कट्टरपंथ और घृणा बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि दुनिया अब संरक्षणवाद और अलगाववाद की तरफ नहीं लौट सकती है क्योंकि जिन देशों ने दीवारें खड़ी कीं उन्होंने खुद को घिरा हुआ पाया। राष्ट्रपति ओबामा ने कहा कि हमें शरणार्थियों की और मदद करने की ज़रूरत है।

संयुक्त राष्ट्र महासभा में सुनाई देगी उड़ी हमला समेत बलूचिस्तान की गूंज

UNGA से जुड़ी सभी खबरों को पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.