Move to Jagran APP

IS मुखिया की पूर्व पत्नी का खुलासा, 'रहस्यमयी इंसान था बगदादी'

आईएस के मुखिया बगदादी की पूर्व पत्नी सागा अल-डुलमैमी ने एक्सप्रेसन टीवी को दिए गए इंटरव्यू में बताया है कि बगदादी एक रहस्यमयी व्यक्ति था।

By kishor joshiEdited By: Published: Fri, 01 Apr 2016 09:09 AM (IST)Updated: Fri, 01 Apr 2016 11:47 AM (IST)
IS मुखिया की पूर्व पत्नी का खुलासा, 'रहस्यमयी इंसान था बगदादी'

इंटरनेट डेस्क, नई दिल्लीआईएस के मुखिया बगदादी की पूर्व पत्नी सागा अल-डुलमैमी ने एक्सप्रेसन टीवी को दिए गए इंटरव्यू में बताया कि आईएस का मुखिया बनने से पहले अबू बकर अल-बगदादी "सामान्य पारिवारिक आदमी" था। 28 वर्षीय सागा ने कहा कि उसने 2008 में बगदादी से शादी की थी और बगदादी से उसकी एक बेटी भी है। सागा ने बताया कि बगदादी उस समय एक विश्वविद्यालय में लेक्चरर था जो धर्म और शरिया पढ़ाता था।

loksabha election banner

लेक्चरर था बगदादी

सागा के अनुसार-" मैंने एक सामान्य आदमी से शादी की थी जो यूनिवर्सिटी में पढ़ाता था। उस समय उसका नाम हिशाम मोहम्मद था।" सागा ने बताया, "वह एक पारिवारिक आदमी था, जो घर से ऑफिस जाता था और वापस अपने परिवार के लिए आता था। यहां तक कि वह किसी विरोधी आंदोलन का हिस्सा भी नहीं था।"

पढ़ें: IS के खात्मे को लेकर वैश्विक नेताओं के साथ बैठक करेंगे बराक ओबामा

ईराक में इराक में पली बढ़ी सागा अल-डुलमैमी की बगदादी के साथ यह दूसरी शादी थी, क्योंकि उसका पहला पति अमेरिकी सेना से लड़ते हुए मारा गया था। आपको बता दें कि बगदादी ने स्वयं को उस इस्लामिक स्टेट का "खलीफा" घोषित किया है, जो विश्व का 'मोस्ट वांटेड' आतंकवादी समूह है। अमेरिका ने बगदादी के के सिर पर 10 मिलियन अमेरिकी डॉलर का ईनाम रखा है।

रहस्यमयी आदमी था बगदादी, नहीं करती थी बगदादी से प्यार

सागा ने बताया, " वह बच्चों से बहुत प्यार करता था, वह उनका आदर्श था। लेकिन उसके साथ मेरा रिश्ता अच्छा नहीं था। मैं उसके साथ शादी करके खुश नहीं थी, प्रेग्नेंट होने के बाद मैंने बगदादी को छोड़ने का निर्णय लिया और अगर मैं उसके साथ साथ रहती तो यह उसकी पहली पत्नी के लिए अनफेयर होता, क्योंकि वह बहुत दुखी थी।" इंटरव्यू के दौरान पूछे एक सवाल में सागा ने कहा, "मैं बगदादी से प्यार नहीं करती थी। वह एक रहस्यमयी व्यक्ति था जिससे आप सामान्य चर्चा तक नहीं कर सकते थे।"

ब्रसेल्स हमला निंदनीय, आईएस बर्बर आतंकी समूह

हाल में ही पेरिस और ब्रसेल्स पर आइएस द्वारा किए आतंकी हमले की निंदा करते हुए सागा ने कहा कि यह "हत्या, खून और क्रूरता' है। सागा ने कहा, "नागरिकों की मौत हो गई, आंतकी लोगों को मार रहे हैं यह आतंकवाद नहीं तो और क्या है?, यह हत्या, खून और क्रूरता है। एक माँ के रूप मेरा मानना है कि यह आतंकवाद है। यदि कोई मेरे बेटे को दर्द देता है तो वह एक आतंकी है, हर मां ऐसा ही सोचती है।"

पढ़ें:आइएस से लड़ाई में मुस्लिम मुख्य भागीदार : ओबामा

सागा फिलहाल अपने फलीस्तीनी पति के साथ रह रही है, उसे डर है कि बगदादी कहीं उसकी बेटी का अपहरण ना कर ले जो यूरोप में जाकर पढ़ना चाहती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.