Move to Jagran APP

हिटलर जैसा हू-ब-हू दिखनेवाला शख्स हुआ ऑस्ट्रिया से गिरफ्तार

अपने को हिटलर कहनेवाले शख्स को पुलिस ने 1947 ऑस्ट्रियन कानून के अंतर्गत गिरफ्तार किया जिसके तहत नाज़ी विचारधार को प्रचारित करना अवैध है।

By Rajesh KumarEdited By: Published: Fri, 17 Feb 2017 10:47 AM (IST)Updated: Fri, 17 Feb 2017 11:10 AM (IST)
हिटलर जैसा हू-ब-हू दिखनेवाला शख्स हुआ ऑस्ट्रिया से गिरफ्तार
हिटलर जैसा हू-ब-हू दिखनेवाला शख्स हुआ ऑस्ट्रिया से गिरफ्तार

विएना, एएपपी। ऑस्ट्रियन पुलिस ने सोमवार को एक ऐसे शख्स को गिरफ्तार किया है जो हू-ब-हू हिटलर जैसा दिखता था और नाज़ी तानाशाह के गृह शहर के आसपास घूम रहा था। पुलिस प्रवक्ता के मुताबिक, उस शख्स की मूंछे और बालों की कटिंग बिल्कुल हिटलर जैसी थी।

loksabha election banner

इस पच्चीस वर्षीय ऑस्ट्रियन शख्स को उत्तरी शहर ब्रूनो में उनके घर के बाहर से हिरासत में लिया गया जहां पर एडोल्फ हिटलर का जन्म 20 अप्रैल 1889 को हुआ था। अपने आपको हैराल्ड हिटलर कहनेवाले इस शख्स को पुलिस ने 1947 ऑस्ट्रियन कानून के अंतर्गत गिरफ्तार किया है जिसके तहत नाज़ी विचारधार को प्रचारित करना अवैध है।

पुलिस प्रवक्ता डेविड फुर्टनर ने एएफपी को बताया कि यह स्वभाविक है क्योंकि उसने हिटलर का महिमामंडन किया है। पुलिस के मुताबिक, गिरफ्तार के दौरान इस शख्स ने किसी तरह का कोई विरोध नहीं किया। यह मध्य जनवरी में ब्रुनेई आया हुआ था। हिटलर से जुडे होने के चलते लगातार मीडिया की ख़बरों में रहनेवाले जर्मनी सीमा से लगता यह सतरह हजार की आबादी वाला शहर एक बार फिर से सुर्खियों में आ गया है।

यह भी पढ़ें: हिटलर के घर को कब्जे में लेगी सरकार, संसद में पेश हुआ विधेयक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.