Move to Jagran APP

बंद करें बुजुर्ग कहना, अन्य नेताओं की तरह मैं बाल डाई नहीं करता : ओबामा

अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने मजाकिया लहजे में कहा कि अन्य नेताओं की तरह वह बाल डाई नहीं करते हैं। इतना ही नहीं, ओबामा ने एक बयान में कहा कि युवा उन्हें बुजुर्ग कहना बंद करे। ओबामा ने मलेशिया की राजधानी कुआलालंपुर की एक यूनिवर्सिटी में आयोजित टाउनहॉल में

By anand rajEdited By: Published: Sat, 21 Nov 2015 08:56 PM (IST)Updated: Sat, 21 Nov 2015 09:06 PM (IST)
बंद करें बुजुर्ग कहना, अन्य नेताओं की तरह मैं बाल डाई नहीं करता : ओबामा

वाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने मजाकिया लहजे में कहा कि अन्य नेताओं की तरह वह बाल डाई नहीं करते हैं। इतना ही नहीं, ओबामा ने एक बयान में कहा कि युवा उन्हें बुजुर्ग कहना बंद करे। ओबामा ने मलेशिया की राजधानी कुआलालंपुर की एक यूनिवर्सिटी में आयोजित टाउनहॉल में यह बात कही।

loksabha election banner

युवा नेताओं से बातचीत के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि आप एक बुजुर्ग जीवन की ओर बढ़ रहे हैं। इतने में ओबामा ने कहा, "मैं सबसे पहले युवाओं से कहना चाहता हूं कि वह मुझे बुजुर्ग कहना बंद करें।"

उन्होंने मजाकिया लहजे में आगे कहा, "तुमने मुझे ऐसा कहकर दुखी कर दिया है। खैर मैं अन्य नेताओं की तरह बाल डाई नहीं करता। हां, कई नेता ऐसा करते हैं। मैं उनका नाम नहीं लेने वाला, लेकिन उनके बाल काटने वालों से पूछा जा सकता है।"

पहले भी रहे चर्चा मेंयह पहला मौका नहीं है जब ओबामा के बाल चर्चा में आए। पहले भी उन्हें कई लोग पूछ चुके हैं कि क्या काम के दबाव से उनके बाल सफेद हो रहे हैं।

ये भी पढ़ेंः बेल्जियम में आतंकी हमले की आशंका, मेट्रो सेवा बंद

हिलेरी ने कहा था, नहीं होने दूंगी बाल सफेद

अमेरिकी राष्ट्रपति पद की कड़ी दावेदार हिलेरी क्लिंटन भी बालों को डाई करने पर चर्चा में रही थीं। हिलेरी ने कहा था, "मेरे बालों का रंग असली है। मैं वादा करती हूं कि पद पर रहते मैं बाल सफेद होने नहीं दूंगी।"

महात्मा गांधी और मार्टिन लूथर किंग का जिक्र

ओबामा ने युवाओं को प्रेरित करने के लिए महात्मा गांधी और मार्टिन लूथर किंग का जिक्र किया और युवाओं से चीजों को हल्के में नहीं लेने और ज्यादा सवाल पूछने के लिए कहा क्योंकि इससे "मानव प्रगति की राह आगे बढ़ती है। राष्ट्रपति ने कहा कि "क्यों" पूछना युवाओं की शक्ति है। छोटे बच्चे, वे स्वाभाविक रूप से ऐसा करते हैं। यही कारण है कि इंटरनेट बनाया गया।

ये भी पढ़ेंः आइएस का नया हथियार डॉल बम

यही कारण है कि मार्टिन लूथर किंग मार्च करने और अमेरिका को बदलने में सफल रहे। यही कारण है कि गांधी भारत को आजाद कराने में सफल रहे, क्योंकि उन्होंने चीजें जिस तरह की हैं उन्हें हल्के में नहीं लिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.