Move to Jagran APP

आइएस के आत्मघाती हमलों से दहला इराक, 27 की मौत

खूंखार आतंकी गुट इस्लामिक स्टेट (आइएस) के आत्मघाती हमलों से शनिवार को इराक दहल उठा। राजधानी बगदाद में एक और पूर्वोतर शहर समारा में दो आत्मघाती धमाके किए गए। इन धमाकों में 27 लोगों की मौत हो गई और 81 अन्य घायल हो गए। पहला धमाका बगदाद के एक भीड़भाड़ वाले

By Rajesh NiranjanEdited By: Published: Sat, 28 Feb 2015 11:41 PM (IST)Updated: Sun, 01 Mar 2015 07:58 AM (IST)

बगदाद। खूंखार आतंकी गुट इस्लामिक स्टेट (आइएस) के आत्मघाती हमलों से शनिवार को इराक दहल उठा। राजधानी बगदाद में एक और पूर्वोतर शहर समारा में दो आत्मघाती धमाके किए गए। इन धमाकों में 27 लोगों की मौत हो गई और 81 अन्य घायल हो गए।

loksabha election banner

पहला धमाका बगदाद के एक भीड़भाड़ वाले बाजार में हुआ। इसमें 11 लोगों की मौत हो गई और 50 से ज्यादा घायल हो गए। इसके बाद आइएस पर हमले का केंद्र बने शिया मिलीशिया के ठिकानों को निशाना बनाकर समारा में एक के बाद एक दो धमाके हुए। पहले धमाके में आठ शिया लड़ाकों की मौत हो गई और 15 अन्य घायल हो गए। दूसरे धमाके में आठ शिया लड़ाकों की मौत हो गई और 16 घायल हो गए। दोनों ही जगहों पर आतंकियों ने अपनी कार में विस्फोट कर खुद को उड़ा लिया।

प्रधानमंत्री का प्रण

इराक के प्रधानमंत्री हैदर अल अबादी ने मोसुल में प्राचीन सांस्कृतिक धरोहरों को नष्टï करने वाले आइएस आतंकियों को दंडित करने का प्रण लिया है।

ईसाइयों ने बनाई जनसेना

सीरिया में आइएस के खिलाफ लड़ाई के लिए ईसाइयों ने जनसेना बनाई है। यह सेना कुर्दिश बलों की मदद करेगी। पूर्वोत्तर प्रांत अल-हस्का में सीरियन मिलिट्री काउंसिल प्रमुख ईसाई सैन्य दल है। इसमें 300 से 400 लड़ाकों की तीन टुकडिय़ां शामिल हैं।

एक और शहर कब्जे से मुक्त

सीरिया में सुरक्षाबलों ने अलकायदा से जुड़े नुसरा फ्रंट के कई लड़ाकों को ढेर कर दक्षिणी प्रांत दारा के मुख्य शहर हबारीए पर दोबारा कब्जा कर लिया है।

पढ़ेंः सीरिया में आइएस ने नब्बे ईसाइयों को किया अगवा

हेंस की विधवा ने कहा 'जिहादी जॉन को जिंदा पकड़ा जाए'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.