Move to Jagran APP

सीरिया में आइएस ने 90 ईसाइयों को किया अगवा

सीरिया में आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आइएस) ने 90 ईसाइयों को अगवा कर लिया है। इनमें महिलाएं व बच्चे भी शामिल हैं। सीरिया में हिंसा व मानवाधिकार उल्लंघन पर नजर रखने वाली ब्रिटेन स्थित एक संस्था ने मंगलवार को यह जानकारी दी है। संगठन के मुताबिक, आइएस आतंकियों ने अल्पसंख्यक ईसाइयों

By Sachin kEdited By: Published: Tue, 24 Feb 2015 05:04 PM (IST)Updated: Tue, 24 Feb 2015 11:53 PM (IST)

अम्मान। सीरिया में आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आइएस) ने 90 ईसाइयों को अगवा कर लिया है। इनमें महिलाएं व बच्चे भी शामिल हैं।

loksabha election banner

सीरिया में हिंसा व मानवाधिकार उल्लंघन पर नजर रखने वाली ब्रिटेन स्थित एक संस्था ने मंगलवार को यह जानकारी दी है। संगठन के मुताबिक, आइएस आतंकियों ने अल्पसंख्यक ईसाइयों के गांवों पर अल सुबह धावा बोलकर 90 लोगों को अगवा कर लिया। ये गांव कुर्दो के कब्जे वाले हसाका शहर के पश्चिम में स्थित हैं।

मानवाधिकार संस्था के मुताबिक, आतंकियों के शिकार बने गांवों के नजदीक स्थित तेल तम्र शहर में आइएस व कुर्द लड़ाकों के बीच कई बार भीषण संघर्ष हो चुके हैं। सीरिया के पूर्वोत्तर हिस्से में रविवार को कुर्द लड़ाकों ने आइएस के खिलाफ फिर से अभियान शुरू कर दिया। अमेरिका हवाई हमलों के जरिये उनका सहयोग कर रहा है। आइएस इससे पहले मिस्र के अगवा ईसाइयों की हत्या कर चुका है।

न्यूजीलैंड के जवान जाएंगे इराक

आइएस के खिलाफ संघर्षरत इराक की फौज को बेहतर तरीके से प्रशिक्षित करने के लिए न्यूजीलैंड अपने जवानों को बगदाद भेजेगा।

प्रधानमंत्री जॉन के ने मंगलवार को यह घोषणा की। उन्होंने सांसदों को बताया कि न्यूजीलैंड 143 जवानों को इराक भेजेगा, जो आस्ट्रेलियाई जवानों के साथ मिलकर मिशन को अंजाम देंगे। प्रधानमंत्री के मुताबिक, दो साल की तैनाती पर वहां जाने वाले ये जवान युद्ध में सक्रिय रूप से भाग नहीं लेंगे। ज्यादातर जवान ताजी सैन्य अड्डे पर रहेंगे।

भर्ती का ऑनलाइन नेटवर्क ध्वस्त

स्पेन के सुरक्षाबलों ने आइएस में महिलाओं की भर्ती के लिए चलाए जा रहे एक ऑनलाइन नेटवर्क को ध्वस्त करने का दावा किया है। मेलिला से दो और गिरोना व बार्सिलोना से एक-एक आरोपियों को दबोचा गया। बताया जा रहा है कि मेलिला से गिरफ्तार आरोपी आइएस के लिए कई इंटरनेट प्लेटफॉर्म बना चुका है जहां से आतंकी संगठन का प्रचार किया जाता है।

उधर, लंदन में आइएस आतंकी जफर तुरे की गर्ल फ्रेंड हना खान को वित्तीय मदद देने के आरोप में जेल की सजा सुनाई गई है।

पढ़ेंः आइएस ने उसी अंदाज में लिया बदला


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.