Move to Jagran APP

अगर ये चाहे तो एक मिनट में आपका कच्चा-चिट्ठा खोलकर सामने रख दे!

ये दुनिया गोल से गूगल हो गई है और सबसे बड़ा खतरा भी यही है कि पूरी दुनिया का चक्कर अगर लगाना है तो गूगल पर घूम लो समझो हो गया लेकिन इसके पीछे आपको पता नहीं कितना खतरा रहता है।

By Abhishek Pratap SinghEdited By: Published: Sat, 11 Jun 2016 03:28 PM (IST)Updated: Sat, 11 Jun 2016 04:32 PM (IST)

एंड्रॉयड मोबाइल, गूगल, जीमेल, यूट्यूब जैसी सेवाओं का इस्तेमाल करने वाले लोग अब छिप नहीं सकते। एक अंकल ऐसे है जिनके पास इससे जुड़े हर व्यक्ति की कुंडली मौजूद है। यानी गूगल आपकी आवाज, लोकेशन, दोस्त, ऑनलाइन सर्फिंग-ब्राउजिंग समेत न जाने किन-किन बातों का इतिहास समेटे हुए हैं।

loksabha election banner

दुनिया की दिग्गज अल्फाबेट इंक यानी गूगल लाने वाली कंपनी ने इंटरनेट के जरिये दुनिया के अधिकांश हिस्सों में अपनी पहुंच बना ली है। जब भी आप गूगल के उत्पादों मसलन गूगल सर्च, क्रोम ब्राउजर, मैप्स, यूट्यूब, पिकासा, एंड्रॉयड, कैमरा, कैलेंडर, प्लस, हैंग आउट्स, बुक्स, हेल्थ, टॉक, अलर्ट, ब्लॉग, एडसेंस, डॉक का इस्तेमाल करते हैं तो प्राइवेसी पॉलिसी (निजता नीति) के तहत इनसे जुड़ी अपनी हर जानकारी गूगल को बता देते हैं।

पढ़ें- दिलचस्पः सुना तो बहुत होगा लेकिन पहली बार देखिए लैला-मजनू की असली तस्वीर!

गूगल अब तक हर यूजर द्वारा इस्तेमाल किए गए अलग-अलग एंड्रॉयड मोबाइल फोन के मॉडल्स की जानकारी अपने पास रखे हुए है। यानी अब तक आपने अपने स्मार्टफोन में भी जो भी सर्च किया, ऐप डाउनलोड किया, कॉन्टैक्ट्स संजोए, कहां गए, किन जगहों पर रहे इन सबकी जानकारी मौजूद है।

पढ़ें- मोहनजो दारो है मुर्दों का टीला, रितिक की फिल्म में आएगा नजर

जबकि डेस्कटॉप-लैपटॉप पर गूगल क्रोम या ब्राउजर के जरिये यह आपके द्वारा सर्च की गई हर जानकारी और खोले गए हर वेबपेज के साथ ब्राउजिंग हिस्ट्री सहेजे हुए है।

इतना ही नहीं गूगल वॉयस यानी कुछ भी गूगल करने के लिए इसकी वॉयस सर्विस के जरिये आपने जो भी कुछ खोजा या फिर आपके स्मार्टफोन के आसपास जो भी बातचीत हुईं वो भी गूगल के पास मौजूद है।

क्या डरने की जरूरत है?

अब जब गूगल आपके कंप्यूटर, मोबाइल, ऑनलाइन समेत हर दुनिया की जानकारी जुटा रहा है तो क्या वाकई इसमें डरने वाली कोई बात है। यूं तो इसका सीधा सा जवाब नहीं में है लेकिन वो केवल तब जब तक आप कुछ भी गलत नहीं कर रहे हैं।

पढ़ें- किन्नरों का जन्म क्यों होता है, जन्म कुंडली में छिपा होता है ये राज

हालांकि गूगल यह सभी जानकारी अपने पास सुरक्षित रखता है और किसी निजी एजेंसी या सुरक्षा एजेंसियों के साथ साझा नहीं करता। वह इसका इस्तेमाल केवल विज्ञापनदाताओं और आपकी रुचि वाली चीजें आप तक पहुंचाकर पैसे कमाने के लिए करता है। लेकिन यह सुरक्षा भी तब तक ही है जब तक गूगल सुरक्षित है।

क्या गूगल पर भी है खतरा?

इसे यूं समझते हैं कि गूगल एक अतिसुरक्षित बैंक की तरह है जिसमें आपने निशुल्क लॉकर खोल रखा है। बैंक की सुरक्षा के लिए गूगल ने बेहद ताकतवर, अत्याधुनिक सुरक्षा इंतजामात किए हैं। लेकिन गूगल एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है और दुनिया में तकरीबन रोज एक नया हैकर पैदा होता है।

पढ़ें- Warning: भूतों पर यकीन नहीं करते तो इस वीडियो को देखने के बाद करने लग जाएंगे!

ऐसे में गूगल की सुरक्षा की गारंटी तब तक ही पुख्ता है जब तक कोई इसे भेद नहीं देता। अगर गूगल की सुरक्षा दीवार भेद कर कोई सारी जानकारी (जो न जाने कितने करोड़ जीगाबाइट में होगी) जुटा लेता है, तो ही कुछ संभावना होती है कि वो इसका सही-गलत इस्तेमाल करे।

क्या कर सकते हैं आप?

खुद को सुरक्षित रखने और गूगल के पास मौजूद अपनी कुंडली मिटाने के लिए आप के पास भी एक रास्ता है। गूगल के किसी भी उत्पाद के जरिये संजोया गया आपका इतिहास आप खुद मिटा सकते हैं। इसमें आपकी वॉयस फाइलें, ब्राउजिंग-सर्फिंग हिस्ट्री, कीवर्ड्स, लोकेशन, कॉन्टैक्ट्स, पेमेंट डिटेल्स, डिवाइसेज आदि की जानकारी शामिल है।

पढ़ें- पत्थर का बनता जा रहा है 11 साल का बच्चा, मदद को आगे आया ये सिंगर

इतना ही नहीं आपकी निजी जानकारी मसलन नाम, फोन नंबर, जन्मतिथि जैसी जरूरी जानकारी तो आप जाने-अनजाने गूगल को दे ही देते हैं। तो इन जानकारियों को हटाने के लिए पहले तो आप इन्हें देखने के लिए यहां क्लिक करेंः गूगल हिस्ट्री

यहां पर आपको वेब एंड ऐप एक्टिविटी की लिस्ट और इसकी जानकारी दिखाई देगी। साथ ही ब्राउजर विंडों पर बिल्कुल बाईं ओर ऊपर बनी तीन सफेद लकीरों पर क्लिक करके अन्य जानकारियों की सूची भी देख सकेंगे।

पढ़ें- मानो या ना मानो: यहां पर रात में सिगरेट पी तो पड़ेगा झन्नाटेदार थप्पड़, पता भी नहीं चलेगा कौन मार गया

इनमें वेब एंड ऐप एक्टिविटी, वॉयस एंड ऑडियो एक्टिविटी, डिवाइस इंफॉर्मेशन, लोकेशन हिस्ट्री, यूट्यूब वॉच हिस्ट्री, यूट्यूब सर्च हिस्ट्री शामिल होगी। इन अलग-अलग लिंक पर क्लिक करके यूजर अपनी हिस्ट्री देखकर उसे डिलीट भी कर सकते हैं।

पढ़ें- बड़ा चक्कर है यार! अब पहचानना मुश्किल है कि ये लड़का है या लड़की, जरा आप ही बता दें

जबकि सबसे नीचे एक्टिविटी कंट्रोल्स लिखा होगा। जिसे क्लिक करने के बाद यूजर अपने अकाउंट में साइन इन एंड सिक्योरिटी, पर्सनल इंफो एंड प्राइवेसी, अकाउंट प्रेफरेंस जैसे टैब्स में जाकर उन्हें भी एडिट कर सकते हैं। साथ ही अपने सेव्ड पासवर्ड को भी देख सकते हैं।

रोचक, रोमांचक और जरा हटके खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.