PreviousNext

81 वर्षीय बुजुर्ग महिला ने बनाया आइफोन एप, 60 की उम्र में सीखा था कंप्यूटर

Publish Date:Sat, 18 Mar 2017 12:25 PM (IST) | Updated Date:Mon, 20 Mar 2017 09:15 AM (IST)
81 वर्षीय बुजुर्ग महिला ने बनाया आइफोन एप, 60 की उम्र में सीखा था कंप्यूटर81 वर्षीय बुजुर्ग महिला ने बनाया आइफोन एप, 60 की उम्र में सीखा था कंप्यूटर
60 वर्ष की उम्र में कंप्यूटर सीखने वाली इस महिला ने हाल ही में एक आइफोन एप का निर्माण किया है।

सीखने की कोई उम्र नही होती इस कहावत को सच कर दिखाया है जापान में रहने वाली इस 81 वर्षीय बुजुर्ग महिला ने। 60 वर्ष की उम्र में कंप्यूटर सीखने वाली इस महिला ने हाल ही में एक आइफोन एप का निर्माण किया है। 
43 वर्षो तक एक जापानी बैंक को अपनी सेवाएं देने वाली पूर्व बैंकर मसाको वाकामिया ने रिटायर हो जाने के बाद 60 वर्ष की उम्र में कंप्यूटर की शिक्षा ली। वो कहती हैं कि उनके इस फैसले ने उनकी पूरी जिंदगी ही बदल दी।
इंटरनेट की जादुई दुनिया का हिस्सा बन चुकी मसाको को अपने ये नया संसार काफी रास आ रहा है। हाल ही में वे वृद्ध लोगों के लिए एप बनाकर काफी सुर्खियां बटोर रही हैं। इस एप में जापान की पारंपरिक गुडिय़ा को रखने का सही तरीका बताया जाता है।
उन्होंने कहा कि मैंने ध्यान दिया कि स्मार्टफोंस की ज्यादातर एप्स युवाओं को ध्यान में रखते हुए बनाई जाती हैं, वहीं वृद्ध लोगों के लिए इन एप्स की संख्या बेहद कम है। मैं चाहती हूं कि मेरे ही जैसे दुनिया के तमाम बूढ़े लोग कंप्यूटर और तकनीक की दुनिया समझें और मॉर्डन युग के साथ कदम से कदम मिलाकर चलें। अपनी एप के साथ-साथ मसाको एक ओल्डेज क्लब भी चलाती हैं। उनका खुद का एकब्लॉग भी है।
यह भी पढ़ें:

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:81 year old Japanese woman launches her first app for iPhone(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

अब जल्द ही आने वाली है बुढ़ापा रोकने वाली चायदोस्तों की है कमी तो अब फेसबुक पर बनाये फेक फ्रेंड्स
यह भी देखें