PreviousNext

देश की सबसे वृद्ध योगा प्रशिक्षक 97 वर्ष की उम्र में भी आसानी से कर लेती हैं आसन

Publish Date:Thu, 16 Mar 2017 11:29 AM (IST) | Updated Date:Thu, 16 Mar 2017 11:47 AM (IST)
देश की सबसे वृद्ध योगा प्रशिक्षक 97 वर्ष की उम्र में भी आसानी से कर लेती हैं आसनदेश की सबसे वृद्ध योगा प्रशिक्षक 97 वर्ष की उम्र में भी आसानी से कर लेती हैं आसन
98 वर्षीय नानाम्मल इस उम्र में भी प्रतिदिन योगा करती हैं। हैरान कर देने वाली बात है कि इतने उम्र में भी वह 20 से अधिक आसनों को बहुत ही बेहतरीन तरीके से कर लेती हैं।

उम्र के आगे क्यों लाचार हो जाते हैं लोग? अक्सर ये देखा जाता है कि उम्र बढऩे के साथ-साथ इंसान खुद को बूढ़ा समझने लगता है। लेकिन इस समाज में आज भी बहुत से ऐसे लोग हैं जो उम्र के आगे हार नही मानते। ऐसा ही कुछ कर दिखाया है कोयंबटूर की वी.नानाम्मल ने। इनको देश की सबसे वृद्ध योगा इंस्ट्रक्टर माना जा रहा है। 98 वर्षीय नानाम्मल इस उम्र में भी प्रतिदिन योगा करती हैं। हैरान कर देने वाली बात है कि इतने उम्र में भी वह 20 से अधिक आसनों को बहुत ही बेहतरीन तरीके से कर लेती हैं।
वे बचपन से ही योगा करती आ रही हैं। इनको सिर्फ देश ही नही बल्कि विदेश के कई फेडरेशन्स से ऑफर मिले थे, पर अंग्रेजी ना आने के कारण उन्होंने सारे ऑफर्स ठुकरा दिए। उनके उत्तम स्वास्थ्य का राज यही है कि आज तक उन्होंने जीवन के किसी भी मोड़ पर योग करना नहीं छोड़ा। नानाम्मल ने योग अपने पिता से सीखा था।
उनके पति एक सिद्ध चिकित्सक थे। अपने डेली रुटीन के बारे में बात करते हुए वह कहती हैं कि वो रोज सुबह जल्दी उठ जाती हैं। उठते ही सबसे पहले वो आधा लीटर पानी पीती हैं। नीम की दातुन से अपने दांत साफ करती हैं। फिर वो अपने छात्रों को योग सिखाने चली जाती हैं। इनकेखाने में ऐसी चीजें ही बनाई जाती हैं, जिसमें फाइबर और कैल्शियम की मात्रा ज्यादा होती है। रात का खाना ये 7 बजे तक खा लेती हैं, खाने में ये ज्यादातर फल और शहद लेना पसंद करती हैं। 
योगा के साथ-साथ ये सबको प्राकृतिक औषधियां और उनसे होने वाले फायदे भी बताती हैं। पूरी दुनिया में इनके 600 छात्र हैं। इनके अलावा इनके परिवार के 36 अन्य सदस्य भी योग सिखाने लगे हैं, अब योग इनके परिवार की विरासत बन चुका है।

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:Meet India s oldest woman yoga instructor(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

अकेले ही घर संभालती है पांच साल की ये नन्ही बच्चीयहां होती है बर्फीले पानी में तैरने की ये अनोखी प्रतियोगिता
यह भी देखें

जनमत

पूर्ण पोल देखें »